बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथियों में हुआ बदलाव, BPSC ने जारी किया टीआरई 2.0 का नया शेड्यूल

BPSC TRE 2.0: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि में बदलाव किया है। पहले से तय 14 दिसंबर की परीक्षा अब 7 दिसंबर को, 15 दिसंबर की परीक्षा 14 दिसंबर को और 16 दिसंबर की परीक्षा 15 दिसंबर को होगी।

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जानकारी दी है कि 14, 15 और 16 दिसंबर की परीक्षा अब क्रमश 7, 14 और 15 दिसंबर को होगी। पुराने शेडयूल में 14 दिसंबर को होने वाली प्रधानाध्यापक परीक्षा नये शेडयूल में सात दिसंबर को होगी। पुराने शेडयूल में 15 दिसंबर को होने वाली वर्ग एक से पांचवीं तक की परीक्षा 14 दिसंबर को होगी। 16 दिसंबर को होने वाली 11वीं से 12वीं के सभी विषयों की परीक्षा अब 15 दिसंबर को होगी।

बीपीएससी चेयरमैन ने कहा कि 7से 10 दिसंबर तक होने वाली परीक्षा को यथावत रखा गया है। नये शेडयूल में भी परीक्षा एक पाली में दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक ही होगी।

देखें पूरा परीक्षा शेड्यूल

7 दिसंबर – संगीत, कला (पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत वर्ग 9 से 10वीं व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के तहत वर्ग छठी से 10वीं के लिए) और प्रधानाध्यापक पद के लिए पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग

8 दिसंबर – हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं कंप्यूटर (शिक्षा विभाग के अंतर्गत वर्ग नौवीं से 10वीं, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत वर्ग नौवीं से 10वीं, संगीत, कला विषय को छोड़कर व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत छठी से 10वीं संगीत, कला विषय को छोड़कर)

9 दिसंबर– गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान (शिक्षा विभाग के अंतर्गत छठी से आठवीं विषय भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी) व पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत वर्ग छठी से आठवीं तक

10 दिसंबर – अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, उर्दू (शिक्षा विभाग के अंतर्गत छठी से आठवीं)

14 दिसंबर– प्रधानाध्यापक पद के लिए पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण कल्याण विभाग और वर्ग एक से 5वीं सभी विषय (सामान्य, उर्दू, बांग्ला) शिक्षा विभाग व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग।

15 दिसंबर – वर्ग 11वीं से 12वीं सभी विषय (शिक्षा विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग)

दूसरे चरण की हो रही भर्ती में शिक्षकों के 122286 पद भरे जायेंगे। इसमें बीपीएससी ने शिक्षा विभाग के तहत 69706 और पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत कुल 916 शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन पहले ही जारी कर दिया है। इसके साथ ही पहले चरण में शिक्षक नियुक्ति से बचे 50263 और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत कुल 1401 पदों पर बहाली होनी है।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड ( BPSC TRE Admit Card, Bihar Teacher Exam Admit Card ) अगले सप्ताह या अगले माह की शुरुआत में जारी कर दिए जाएंगे।

अभ्यर्थी परीक्षा तिथि में बदलाव की कर रहे थे मांग

गौरतलब है कि बीपीएससी की ओर से परीक्षा तिथि जारी होने के साथ ही अभ्यर्थियों में आक्रोश बढ़ गया था. स्टूडेंट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर परीक्षा तिथि में बदलाव करने की मांग कर रहे थे. इसके साथ ही कई अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को बीपीएससी ऑफिस पहुंच कर परीक्षा तिथि में बदलाव की मांग भी की. इसके बाद शुक्रवार देर शाम बीपीएससी ने परीक्षा तिथि में बदलाव कर दिया.

Leave a Comment