मराठा मंदिरः वह सिनेमाहॉल जहां 27 साल से चल रही शाहरुख-काजोल की DDLJ; क्या है राज?

[ad_1]

Maratha Mandir & DDLJ: आज करवा चौथ है. पति की लंबी आयु के लिए पत्नी यह व्रत करती हैं. इस त्योहार को मनाते हुए आपको बॉलीवुड की ब्लॉक बस्टर मूवी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की याद न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता. और जब DDLJ की याद आएगी, तो मायानगरी मुंबई के उस सिनेमाहॉल का जिक्र लाजिमी है, जहां शाहरुख खान और काजोल की यह बेहतरीन फिल्म पिछले लगभग 3 दशकों से लगातार चल रही है. मुंबई के दक्षिणी इलाके में स्थित प्रसिद्ध मूवी टॉकीज मराठा मंदिर में फिल्म देखने का अपना ही आनंद है. हिंदी सिनेमा का यह ‘तीर्थस्थल’ 16 अक्टूबर को 74 वर्ष पूरे करेगा.

मराठा मंदिर थिएटर के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मनोज देसाई का मानना है कि सिनेमा पब्लिक का है. इसीलिए हमने हमारे दर्शकों को अपने सिनेमा में आनंद उठाने की पूरी आजादी दी. शाहरुख खान और काजोल की सुपरहिट मूवी ‘दिलवाले दुल्हानिया ले जाएंगे’ का एक शो यहां पर 27 सालों से लगातार चल रहा है. इसकी वजह ही यह है कि लोग स्टेज पर जाकर नाचें, सीटियां बजाएं और खूब आनंद उठाएं, यही मनोरंजन है. उनके लिए सस्ता टिकट और एसी हॉल की सुविधा है. यही वजह है कि दर्शक इस फिल्म को शो बंद नहीं होने देते.

आज भी 30 से 40 रुपए ही टिकट दर
मराठा मंदिर में आज भी डीडीएलजे का शो के लिए बहुत ही कम रेट का टिकट है. फिल्म का सामान्य टिकट 30 रुपए तो बालकनी का टिकट 40 रुपए का है. फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (DDLJ) 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई थी. यह फिल्म मराठा मंदिर को रिलीजिंग डेट को नहीं मिली. लगभग दो सप्ताह बाद फिल्म मिली तब टिकट स्टॉल-10 रुपए, डीसी-12 रुपए और बालकनी-14 रुपए में मिलते थे. इतने कम रेट्स होने के कारण ही कई लोगों ने इस फिल्म को 200 से ज्यादा बार देखा. इनमें ज्यादातर युवा जोड़े थे. इसके अलावा तकरीबन 40 प्रतिशत लोग मुंबई के बाहर के होते हैं. पास ही मुंबई सेंट्रल स्टेशन और बस स्टैंड होने के कारण गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और देश के अन्य राज्यों के लोगों का यहां से आना-जाना रहता है. इनमें से ज्यादातर लोग सुबह के समय फिल्म देखने पहुंचते हैं.

maratha mandir cinema hall, cinema ka safar, single screen cinemahall, Dilwale Dulhania Le Jayenge, Shah Rukh Khan, Kajol, where is maratha mandir, maratha mandir show time, maratha mandir theatre, maratha mandir ddlj ticket price, Who is owner of Maratha Mandir, मराठा मंदिर सिनेमाहॉल, सिनेमा का सफर, न्यूज 18 हिंदी स्पेशल, सिंगल स्क्रीन सिनेमा, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, शाहरुख खान, काजोल, शाहरुख-काजोल हिट फिल्म, film throwback, करवा चौथ व्रत, karwa chauth ddlj, karwa chauth in films,

DDLJ फिल्म में करवा चौथ के दृश्य में शाहरुख खान और काजोल. (यूट्यूब ग्रैब)

कम दाम के टिकटों ने बढ़ाई रिपीट वैल्यू
फिल्म जानकार ओपी गोयल बताते हैं कि कम रेट के कारण ही इस थिएटर में मूवी की रिपीट वैल्यू बहुत ज्यादा बढ़ गई. सामान्य दिनों में मराठा मंदिर में मैटनी शो में 70 प्रतिशत दर्शक होते हैं, जबकि वीकेंड पर हाउसफुल रहता है. हालांकि बॉलीवुड लैंडमार्क के शुरुआती दौर में ज्यादातर हिंदी फिल्मों का प्रीमियर मराठा मंदिर में ही होता था. जिस फिल्म का प्रीमियर यहां होता था, उसकी सफलता की तय मानी जाती थी. कई बड़ी फिल्मों ने यहां अच्छी शुरुआत के साथ खासा बिजनेस किया. कोविड संक्रमण के दौरान लॉकडाउन पीरियड के अलावा मराठा मंदिर कभी बंद नहीं हुआ.

Tags: DDLJ, Entertainment Special, Kajol, Karva Chauth, Shahrukh khan

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट