अदिति पोहनकर का जीवन परिचय Aaditi Pohankar Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत पति का नाम (Husband) : अविवाहितउम्र (Age) : 31

कौन हैं अदिति पोहनकर (Aaditi Pohankar) ?

अदिति पोहनकर उर्फ ​​अदिति सुधीर पोहनकर एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं, जिन्होंने हिंदी, मराठी और तेलुगु फिल्मों में काम किया है। वह एक मॉडल के रूप में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2010 में फिल्म लव सेक्स और धोखा से की थी। मुंबई में कई मंचीय नाटकों में अभिनय करने के बाद, उन्हें मराठी फिल्म लाई भारी (2014) में सह-अभिनीत रितेश देशमुख के साथ ब्रेक मिला।

अदिति पोहनकर एक लोकप्रिय भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मंच कलाकार हैं, जिन्हें तमिल फिल्म मिथुन गणेशनम सुरुली राजनम में प्रमुख महिलाओं में से एक की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। उनका जन्म 11 अप्रैल 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने 2020 की वेब सीरीज़ ‘She’ और ‘आश्रम’ में अपनी भूमिकाओं के बाद पूरे देश में प्रसिद्धि हासिल की। अदिति अपनी प्रतिभा और स्क्रीन उपस्थिति के कारण एक आदर्श मुख्य अभिनेत्री हैं। यह खूबसूरत एक्ट्रेस लगातार नई ऊंचाइयां हासिल कर रही है।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) अदिति पोहनकर (Aaditi Pohankar)
उपनाम (Nickname) अदिति (Aaditi)
जन्म स्थान (Birthplace)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
Hometownमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth)31 December 1994
उम्र (Age)27
पेशा (Profession) एक्ट्रेस & मॉडल
फेमस रोल (Famous Role)Bhumika in the Netflix web-series ‘SHE’ (2020)
डेब्यू (Debut) हिंदी फिल्म: Love Sex Aur Dhoka(2010)
मराठी : Kunasathi Kunitari (2015)
तेलुगु : Gemini Ganeshanum Raajanum

Web-Series – SHE(2020)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Graduation in Commerce
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)
सुधीर पोहनकर (Sudhir Pohankar)
माता का नाम (Mother)स्वर्गीय शोभा पोहनकर(Late Shobha Pohankar)
बहन (Sister)निवेदिता पोहनकर (Nivedita Pohankar)
भाई (Brother) Not Known
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

अदिति पोहनकर ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जॉन्स स्कूल, मुंबई से की है। उन्होंने मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। उसने एथलेटिक्स में भी अपना कौशल दिखाया है; वह एक पूर्व एथलीट है। उन्हें डांसिंग और सिंगिंग में गहरी रुचि है। उन्होंने कथक के अवतारन स्कूल से गुरु नूतन पटवर्धन के तहत तीन साल तक कथक का प्रशिक्षण (Training) लिया।

उन्होंने 2010 में दिबाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित लव सेक्स और धोखा फिल्म से अपनी शुरुआत की। वह मूल रूप से अपनी वेब श्रृंखला ‘शी’ और फिल्म Lai Bhaari के लिए जानी जाती हैं। वह एक शानदार अदाकारा और मॉडल हैं। अदिति ने मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही एक्टिंग वर्कशॉप में भाग लेना शुरू कर दिया था।

अदिति पोहनकर 25 साल की बोल्ड महिला हैं। उसकी ऊंचाई मीटर में 1.651, सेंटीमीटर में 165 और फीट और इंच में 5’5 है। उसका वजन 58 किलो, 128 पाउंड में है, और उसका फिगर माप 34-26-34 है। उसके शरीर का प्रकार पतला है। उसके चेहरे का आकार अंडाकार है; उसकी भूरी आँखें और मध्यम लंबाई के काले बाल हैं।

जन्म व फैमिली

अदिति पोहनकर का जन्म 31 दिसंबर 1994 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। वह सुधीर पोहनकर और दिवंगत शोभा पोहनकर की बेटी हैं। उनके पिता सुधीर पोहनकर एक पूर्व मैराथन धावक थे, जबकि उनकी मां स्वर्गीय शोभा पोहनकर एक राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी थीं। वह हिंदू धर्म का पालन करती है और भारतीय राष्ट्रीयता रखती है। उनकी बहन निवेदिता पोहनकर हैं; वह पृथ्वी थिएटर में लेखिका हैं। निवेदिता ने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता मकरंद देशपांडे से शादी की है। अदिति की दादी सुशीला शास्त्रीय गायिका थीं।

शिक्षा

अदिति पोहनकर ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जॉन्स स्कूल, मुंबई से की है। उन्होंने मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया।

  • स्कूल – सेंट जॉन्स स्कूल, मुंबई
  • कॉलेज – मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई

करियर

  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक हिंदी फिल्म लव सेक्स और धोखा से की थी।
  • तमिल में उनकी शुरुआत 2017 में एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म जेमिनी गणेशनम सुरुली राजनम के साथ हुई थी, जिसका निर्देशन ओडम इलावरासु ने किया था, जो बहुत ही सराहनीय थी।
  • इसमें कोई शक नहीं, वह एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं, और उन्होंने 2020 में रिलीज़ हुई अपनी वेब सीरीज़ ‘शी’ में भूमि की भूमिका निभाकर इसे साबित कर दिया।
  • इनके अलावा वह 2011 में रिलीज हुई कुणासथी कुनितारी मराठी फिल्म और 2018 में रिलीज हुई रोमांटिक फिल्म मन्नवन वनथनाडी में भी नजर आ रही हैं।
  • फिल्म में अपने काम के अलावा, वह एक शानदार मॉडल हैं और गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के रेड कार्पेट पर चलीं। वह विभिन्न विज्ञापनों और विज्ञापनों जैसे कैडबरी मंच, एयरटेल, सैमसंग, और कई अन्य में देखी जाती है।
  • अदिति को लोकप्रियता 2020 में नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज शी से मिली थी। क्राइम ड्रामा पर आधारित कहानी अंडरकवर महिला कांस्टेबल भूमि के इर्द-गिर्द घूमती है। बाद में उन्होंने बॉबी देओल के साथ प्रकाश झा की पहली वेब सीरीज ‘आश्रम’ में काम किया।
  • हाल ही में उन्होंने करण मल्होत्रा ​​द्वारा निर्देशित भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन ड्रामा फिल्म “शमशेरा” (2020) से डेब्यू किया

रिलेशनशिप एंड अफेयर

रिलेशनशिप के मामले में काफी सीक्रेट हैं अदिति पोहनकर; वह मीडिया के सामने अपना लिंक सार्वजनिक रूप से नहीं खोलती हैं। उसने कभी भी अपने प्रेमी को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेश नहीं किया है। वर्तमान में, अदिति पोहनकर के प्रेमी के नाम और पेशे के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है।

अदिति पोहनकर (Aaditi Pohankar) मूवीज लिस्ट

YearTitle
2010Love Sex Aur Dhokha
2011Kunasathi Kunitari 
2014Lai Bhaari 
2017Gemini Ganeshanum Suruli Raajanum 
2018Mannavan Vanthanadi

अदिति पोहनकर (Aaditi Pohankar) वेब सीरीज

YearTitle
2020She
2021Aashram 

अदिति पोहनकर (Aaditi Pohankar) की तस्वीरें

aaditi pohankar
aaditi pohankar
aaditi pohankar
aaditi pohankar
aaditi pohankar

अदिति पोहनकर (Aaditi Pohankar) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता मकरंद देशपांडे उनके जीजा हैं।
  • उन्होंने कैडबरी मंच, गोदरेज, एयरटेल, लेंसकार्ट और सैमसंग जैसे विभिन्न टीवी विज्ञापनों में काम किया।
  • अदिति की खोज दिवंगत निर्देशक निशिकांत कामत ने की थी, जब वह मुंबई में मकरंद के प्ले टाइम बॉय में एक 7 वर्षीय लड़के के रूप में दिखाई दी थीं।
  • वर्ष 2010 में, अदिति ने अपनी पहली नाटकीय फिल्म उपस्थिति हिंदी-भाषा की एंथोलॉजी ड्रामा फिल्म, लव सेक्स और धोखा में अंशुमान झा, नुसरत भरूचा और राजकुमार राव अभिनीत की।
  • अदिति 2014 में मराठी भाषा की एक्शन ड्रामा फिल्म लाई भारी में रितेश देशमुख के साथ दिखाई दीं। उन्होंने नंदिनी की भूमिका निभाई और फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें बहुत प्रशंसा अर्जित की।
  • उन्होंने 2014 में गोवा में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया रेड कार्पेट पर वॉक किया।
  • अदिति पोहनकर ने 2020 की हिंदी भाषा की क्राइम ड्रामा वेब सीरीज़, आश्रम में बॉबी देओल, चंदन रॉय सान्याल और दर्शन कुमार के साथ एक निचली जाति की लड़की पम्मी की भूमिका निभाई।
  • वर्ष 2020 में, अदिति नेटफ्लिक्स क्राइम ड्रामा सीरीज़ ‘शी’ में दिखाई दीं, जिसमें उन्होंने इम्तियाज़ अली द्वारा निर्मित और निर्देशित भूमिका परदेशी की मुख्य भूमिका निभाई।
  • अभिनेत्री अदिति ने एक सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग (सीसीएल) टीम वीर मराठी का समर्थन किया है, और टीम के कई मैचों में भी भाग लिया है।
  • वह एक पूर्व एथलीट हैं।
  • उन पर 2020 में एक नवोदित स्टाइलिस्ट द्वारा बकाया राशि का भुगतान न करने का आरोप लगाया गया था।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट