अक्षरा सिंह का जीवन परिचय Akshara Singh Wikipedia Biography In Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : मुंबई, भारत पति का नाम (Husband) : Unmarriedउम्र (Age) : 27

कौन हैं अक्षरा सिंह (Akshara Singh) ?

अक्षरा सिंह भोजपुरी फिल्मों की एक अभिनेत्री हैं जिनका जन्म मुंबई शहर में हुआ था। उन्होंने भोजपुरी फिल्मों के अलावा हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री में भी काम किया है लेकिन उन्हें भोजपुरी सिनेमा की तरह शोहरत नहीं मिल पाई। अक्षरा ने अपने करियर की शुरुआत भोजपुरी फिल्म “सत्यमेव जयते” से की, जिसने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। अक्षरा अब तक 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

उन्होंने सह-कलाकार पवन सिंह, खेसारी लाल यादव, दिनेश लाल यादव, रितेश पांडे और कई अन्य लोगों के साथ 2 दर्जन से अधिक भोजपुरी फिल्मों में काम किया। उन्होंने “सत्यमेव जयते” में रवि किशन के साथ खुद की शुरुआत की। उन्होंने कई टीवी शो होस्ट भी किए और लाइव शो में भी भाग लिया।

क्यों है चर्चा?

  • अक्षरा सिंह करण जौहर द्वारा होस्ट और निर्मित बिग बॉस ओटीटी की कंटेस्टेंट रह चुकी हैं। यह शो वूट ऐप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीमिंग कर रहा था।
  • वह भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम के लिए जानी जाती हैं।
  • अक्षरा सिंह विवादों से भी जुड़ी रही हैं। भोजपुरी सिनेमा में पवन सिंह के साथ उनकी जोड़ी काफी लोकप्रिय है. लेकिन अक्षरा ने पवन सिंह पर मारपीट का आरोप लगाया है। उसके मुताबिक, पवन ने उसके बाल पकड़ लिए और उसे खींच लिया। उसने उसके चेहरे को दीवार से सटा दिया।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) अक्षरा सिंह (Akshara Singh)
उपनाम (Nickname) अक्षरा (Akshara)
जन्म स्थान (Birthplace) मुंबई, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth)30 August 1993
उम्र (Age)27
पेशा (Profession) एक्ट्रेस , मॉडल & सिंगर
डेब्यू (Debut)फिल्म: सत्यमेव जयते (2010)
टेलीविजन : सर्विस वाली बहू (2015)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)पटना, बिहार
घर का पता (Home Town)पटना, बिहार
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Graduate
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)बिपिन इंद्रजीत सिंह [अभिनेता] (Bipin Indrajit Singh)
माता का नाम (Mother)नीलिमा सिंह [अभिनेत्री] (Neelima Singh)
बहन (Sister)Not Known
भाई (Brother)केशव सिंह (Keshav Singh)
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

अक्षरा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1993 को मुंबई में हुआ था लेकिन वह मूल रूप से पटना (बिहार) की रहने वाली हैं। अक्षरा सिंह के पिता बिपिन इंद्रजीत सिंह एक मशहूर अभिनेता हैं। यहां तक ​​कि उनकी मां नीलिमा सिंह भी भोजपुरी फिल्मों की एक्ट्रेस थीं। जैसा कि अक्षरा का जन्म एक स्टार-स्टडेड परिवार में हुआ था, वह हमेशा एक अभिनेत्री और मॉडल के रूप में इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने की इच्छा रखती है। यही एक बड़ा कारण है कि उन्हें जीन से अभिनय का कौशल मिला। अक्षरा को बचपन से ही एक्टिंग का शौक है। उन्होंने बचपन से ही थिएटर में प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया था। 16 साल की उम्र तक वह नृत्य और अभिनय में पारंगत हो गई थीं।

अक्षरा सिंह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सत्यमेव जयते नाम की भोजपुरी फिल्म से की थी। अपनी पहली ही फिल्म से, वह बहुत ही कम समय में एक स्टार अभिनेत्री बन गईं। भोजपुरी इंडस्ट्री की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक अक्षरा सिंह को आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। अक्षरा की यूपी और बिहार में काफी फैन फॉलोइंग है। अक्षरा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपनी तस्वीरें और वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं, जहां उनके 3.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

अक्षरा आज भोजपुरी सिनेमा की बड़ी अभिनेत्रियों में से एक हैं। इनकी खूबसूरती के लाखों दीवाने हैं। मोनालिसा, संभावना सेठ और आम्रपाली दुबे के बाद अक्षरा सिंह एक ऐसा नाम है जिसने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ला खड़ा किया है।

जन्म व फैमिली

अक्षरा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1993 को मुंबई में हुआ था लेकिन वह मूल रूप से पटना (बिहार) की रहने वाली हैं। अक्षरा सिंह के पिता बिपिन इंद्रजीत सिंह एक मशहूर अभिनेता हैं। यहां तक ​​कि उनकी मां नीलिमा सिंह भी भोजपुरी फिल्मों की एक्ट्रेस थीं। वह एक पेशेवर अभिनेत्री और मॉडल, और टीवी पर्सनालिटी हैं। वह एक भारतीय अभिनेत्री हैं। उनका एक भाई भी है और उनका नाम केशव सिंह है। अक्षरा की राष्ट्रीयता भारतीय है और हिंदू धर्म में उनकी आस्था है।

शिक्षा

अक्षरा सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा एक निजी स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और स्नातक की पढ़ाई पूरी की

  • स्कूल
  • कॉलेज

करियर

  • अक्षरा सिंह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत भोजपुरी फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ से की थी, जो 2010 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने उन्हें भोजपुरी सिनेमा की सुर्खियों में ला दिया। इस फिल्म में वह रवि किशन के अपोजिट नजर आई थीं।
  • इस फिल्म को करने के बाद अक्षरा सिंह ने “सौगंध गंगा मैया की” साइन की, जो एक एक्शन ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म से अक्षरा को काफी तारीफ भी मिली थी.
  • 2013 में अक्षरा ने 3 फिल्मों ‘दिलेर’ ‘हम है बांके बिहारी’ ‘ए बलमा-बिहार वाला’ में अभिनय किया। बाद में उन्होंने दर्जनों भोजपुरी फिल्मों में दिखाई दी .जिनमें पवन राजा त्रिदेव दिलवाला धड़कन सत्या शामिल हैं।
  • अक्षरा सिंह फिल्मों में एक्टिंग के अलावा एक अच्छी सिंगर भी हैं। उनका गाना “जय पागल को दिल से चाहा” यूट्यूब पर लाखों लोगों ने देखा है। फिल्मों में पवन सिंह के साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया जाता है. वह अपने अभिनय, डांस और singing कौशल से भोजपुरी सिनेमा में अपना जलवा बिखेर रही हैं। अक्षरा एक फिल्म के लिए 5 से 8 लाख रुपए चार्ज करती हैं।
  • उन्होंने ज़ी टीवी पर हिंदी सीरियल काला टीका से टेलीविजन पर शुरुआत की। उन्होंने सोनी टीवी पर पोरस में भी अभिनय किया। अब, वह करण जौहर द्वारा होस्ट किए गए वूट सिलेक्ट पर रियलिटी शो बिग बॉस 15 ओटीटी में प्रतियोगी में से एक है।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

पवन सिंह के साथ अफेयर को लेकर सुर्खियों में रहीं अक्षरा भोजपुरी फिल्मों से ज्यादा एक्टर पवन सिंह के साथ अफेयर की खबरों को लेकर सुर्खियों में रहीं। दोनों की ऑनस्क्रीन जोड़ी को भी काफी पसंद किया गया था। दोनों कुछ समय तक रिलेशनशिप में भी रहे, लेकिन बाद में पवन सिंह से उनका ब्रेकअप हो गया।

अक्षरा सिंह मूवीज (Akshara Singh Movies)

YearFilmLanguage
2010सत्यमेव जयतेभोजपुरी
2011प्राण जाए पर वचन ना जाएभोजपुरी
2012सौगंध गंगा मैया के भोजपुरी
2013दिलेर भोजपुरी
2015साथिया भोजपुरी
2017धड़कन
तबादला
सत्य
सरकार राज
भोजपुरी
2018माँ तुझे सलाम भोजपुरी
2020 लव मैरिज भोजपुरी

टीवी सीरियल्स (TV Serials)

YearShow Channel Language
2015काला टीका (Kaala Teeka)Zee TVहिंदी
2015 सर्विस वाली बहू(Service Wali Bahu) Zee TVहिंदी
2017 – 2018 पोरस (Porus) Sony TVहिंदी
2021Bigg Boss OTTVootहिंदी

अक्षरा सिंह (Akshara Singh) की तस्वीरें

akshara singh
akshara singh
akshara singh
akshara singh
akshara singh

अक्षरा सिंह (Akshara Singh) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • भोजपुरी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस अक्षरा फिल्मों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. वह अक्सर अपने वीडियो और फोटो शेयर करती रहती हैं।
  • उन्हें बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का शौक था, लेकिन फिर भी वह फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं। अक्षरा ने यह भी बताया कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय भोजपुरी के एक बड़े अभिनेता रवि किशन को जाता है.
  • उन्होंने अपने करियर में भोजपुरी के कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया है. पवन सिंह के अलावा दिनेश लाल यादव (निरहुआ), खेसारी लाल यादव, रवि किशन जैसे कई भोजपुरी सितारों के नाम शामिल हैं.
  • अक्षरा एक भोजपुरी फिल्म में काम करने के लिए करीब 7-8 लाख रुपए चार्ज करती हैं। अभिनय के साथ-साथ, उन्होंने अपने सुंदर रूप, सुरीली आवाज और प्राकृतिक प्रतिभा से एक dancer के रूप में लाखों दिल जीते हैं।
  • उन्होंने कई भोजपुरी संगीत वीडियो में अभिनय किया है कुछ हिट गाने भी गाए हैं

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट