आँचल सिंह का जीवन परिचय Anchal Singh Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : चंडीगढ़, पंजाब, भारत पति का नाम (Husband) : Unmarried उम्र (Age) : 30

कौन हैं आँचल सिंह (Anchal Singh) ?

आंचल एक अभिनेत्री और मॉडल हैं जो फिल्म, टीवी सीरियल, टीवी कमर्शियल, वेब सीरीज और म्यूजिक वीडियो में काम करती हैं। वह चंडीगढ़ में पैदा हुई और नई दिल्ली में पली-बढ़ी। उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और 300 से अधिक टीवी विज्ञापनों में दिखाई दी, जिसमें गार्नियर हॉर्लिक्स, डाबर फेम ब्लीच, पेप्सी, पॉन्ड्स और कई अन्य ब्रांड शामिल हैं। आंचल सिंह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2013 में श्रीलंकाई फिल्म श्री सिद्धार्थ गौतम से की थी। फिल्म को मंदारिन, थाई, वियतनामी और हिंदी भाषाओं में भी डब किया गया था। इसके बाद वह तमिल फिल्म ढिल्लुकु धुड्डू और पंजाबी फिल्म जख्मी में भी नजर आई थीं। उनकी एक वेब सीरीज अनदेखी 2020 में रिलीज हुई है।

आंचल सिंह अनदेखी (undekhi) वेब सीरीज (2020) के लिए जानी जाती हैं। आंचल सिंह का जन्म 5 अप्रैल 1992 को चंडीगढ़, पंजाब, भारत में हुआ था। 2013 में, उन्होंने श्री सिद्धार्थ गौतम मूवी के साथ अपने करियर की शुरुआत की। आंचल सिंह रमैया वस्तावैया (2013), हॉलिडे: ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी (2014), ढिल्लुकु धुड्डू (2016), पुंज खाब (2019), ज़ख्मी (2020) और जैसी कई फिल्मों में दिखाई देने के बाद, 2019 में, वह पंजाबी फिल्म ‘पंजाख’ के साथ अपनी शुरुआत की। 2020 में, उन्होंने Sony LIV वेब सीरीज़ Undekhi के साथ वेब सीरीज़ में अपनी शुरुआत की।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) आँचल सिंह (Anchal Singh)
उपनाम (Nickname) आँचल (Anchal)
जन्म स्थान (Birthplace) चंडीगढ़, पंजाब, भारत
होमटाउन (Hometowm) चंडीगढ़, पंजाब, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth) 5 April 1992
उम्र (Age) 29
पेशा (Profession) एक्ट्रेस & मॉडल
डेब्यू (Debut) Film : Sri Siddhartha Gautama (2013) Web Series: Undekhi (2020)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वर्तमान शहर (Current City) Not Known
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification) B.A (Hons.) in Political Science
धर्म (Religion) सिख धर्म
पिता का नाम (Father) गुरबख्श सिंह (Gurbax Singh)
माता का नाम (Mother) गुनबीर कौर (Gunbir Kaur)
बहन (Sister) Not Known
भाई (Brother) चिरंजीव सिंह (Chiranjeev Singh)
विवाहित स्थिति (Marital Status) Unmarried

निजी जीवन

आंचल सिंह दो भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं और उनका पालन-पोषण चंडीगढ़ में उनकी मां ने किया, जो एक लेक्चरर हैं और पिता, एक पूर्व भारतीय वायु सेना अधिकारी हैं। उसका बड़ा भाई दिल्ली में स्थित एक डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार है। उन्होंने वायु सेना की स्वर्ण जयंती से अपनी शिक्षा प्राप्त की और दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, राजनीतिक विज्ञान में विशेषज्ञता। (सम्मान)। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध क्लैरवॉयंट और टैरो कार्ड रीडर भी हैं।

आंचल को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में पहला ब्रेक तब मिला जब उन्हें देना बैंक के एक विज्ञापन के लिए संपर्क किया गया। मुंबई की यह उनकी पहली 2 दिन की यात्रा थी, इसके बाद उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की और इस बीच कई विज्ञापनों में काम करती रहीं। आखिरकार उसे एहसास हुआ कि अभिनय ही वह है जो वह करना चाहती है और सपनों के शहर – मुंबई में बसने के लिए अपना बैग पैक किया।

उन्होंने एशियन पैंट्स, डाबर फेम ब्लीच, पॉन्ड्स, गार्नियर, विवेल, मालाबार गोल्ड, जोस अलुक्कास, हुंडई जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 300 से अधिक टीवी विज्ञापनों में काम किया है। वह फेमिना के कवर पेज पर थीं और कोक, पेप्सी, एमवे, लेज़, हॉर्लिक्स और कई अन्य ब्रांडों के लिए कई प्रिंट अभियानों का हिस्सा रही हैं।

उनकी पहली फिल्म “श्री सिद्धार्थ गौतम”, जिसमें उन्होंने राजकुमारी यशोधरा की भूमिका निभाई, श्रीलंकाई सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। यह फिल्म 20 से अधिक देशों में रिलीज़ हुई थी और उनके अभिनय ने उन्हें कई प्रशंसाएँ दिलाईं। श्रीलंका के राष्ट्रपति महामहिम महिंद्रा राजपक्षे ने व्यक्तिगत रूप से उनकी प्रतिभा के लिए उन्हें बधाई दी।

जन्म व फैमिली

आचल सिंह का जन्म 5 अप्रैल 1992 को चंडीगढ़, पंजाब, भारत में हुआ था। वह एक पंजाबी सिख परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह गुनबीर कौर और गुरबख्श सिंह की बेटी हैं। उनका हमेशा से फिल्म अभिनय उद्योग में करियर बनाने का सपना था। आँचल का एक भाई है जिसका नाम चिरंजीव सिंह है।

शिक्षा

उन्होंने वायु सेना की स्वर्ण जयंती से अपनी शिक्षा प्राप्त की और दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, राजनीतिक विज्ञान में विशेषज्ञता (Hons)। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध क्लैरवॉयंट और टैरो कार्ड रीडर भी हैं।

  • स्कूल – Air Force Golden Jubilee Institute, New Delhi
  • कॉलेज – Delhi College of Arts and Commerce, Delhi

करियर

  • उनकी पहली फिल्म “श्री सिद्धार्थ गौतम”, जिसमें उन्होंने राजकुमारी यशोधरा की भूमिका निभाई, श्रीलंकाई सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। यह फिल्म 20 से अधिक देशों में रिलीज़ हुई थी और उनके अभिनय ने उन्हें कई प्रशंसाएँ दिलाईं। श्रीलंका के राष्ट्रपति महामहिम महिंद्रा राजपक्षे ने व्यक्तिगत रूप से उनकी प्रतिभा के लिए उन्हें बधाई दी।
  • एक सफल शुरुआत के बाद, आंचल सिंगलीज़ में एक और फिल्म का भी हिस्सा थीं – ‘आकर्षा’ एक युद्ध की पृष्ठभूमि में एक कहानी है, यह फिल्म एक सुंदर तमिल संगीत शिक्षक और एक सिंहली सेना अधिकारी के बीच प्रेम संबंध को दर्शाती है।
  • अपने श्रीलंकाई पदार्पण के बाद, उन्होंने संथानम के साथ रामबाला द्वारा निर्देशित ढिल्लू धुड्डू (राज महल 3) में मुख्य भूमिका निभाकर टॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म की सफलता के बाद, उन्हें एक और तमिल फिल्म मिली है। उन्होंने विज्ञापन उद्योग का हिस्सा बनना जारी रखा और रणबीर कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, प्रियंका चोपड़ा, ऋतिक रोशन, शिल्पा शेट्टी, हेमा मालिनी और कई अन्य प्रसिद्ध बॉलीवुड हस्तियों के साथ विज्ञापन किए।
  • वह गुरचरण सिंह द्वारा निर्देशित पंजाबी सिनेमा के लिए प्रभा फिल्म्स द्वारा मोनिका गिल के साथ ‘पंजाख’ के साथ पंजाबी फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत ki ।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

वर्तमान में, वह अविवाहित है और किसी के साथ डेटिंग नहीं कर रही है।

आँचल सिंह मूवीज, सीरियल एंड वेब सीरीज (Anchal Singh movies, serial and web series)

  • Undekhi
  • Zakhmi
  • Dhilluku Dhuddu
  • Holiday
  • Ramaiya Vastavaiya
  • Sri Siddhartha Gautama

आँचल सिंह (Anchal Singh) की तस्वीरें

anchal singh
anchal singh
anchal singh
anchal singh
anchal singh

आँचल सिंह (Anchal Singh) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • आंचल सिंह का जन्म चंडीगढ़ में हुआ और उनका पालन-पोषण नई दिल्ली में हुआ।
  • उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और 300 से अधिक टेलीविज़न विज्ञापनों में दिखाई दी, जिसमें डाबर फेम ब्लीच, पेप्सी, पॉन्ड्स, गार्नियर हॉर्लिक्स आदि ब्रांड शामिल हैं।
  • आंचल रणबीर कपूर के साथ एशियन पेंट्स के एक टेलीविजन विज्ञापन में दिखाई दीं। यह विज्ञापन काफी लोकप्रिय हुआ था।
  • उन्होंने 2013 में श्रीलंकाई सिंहली भाषा की फिल्म श्री सिद्धार्थ गौतम के साथ अभिनय की शुरुआत की। यह फिल्म 2016 में भारत में भी रिलीज हुई थी। फिल्म में आंचल ने राजकुमारी यशोधरा का किरदार निभाया था।
  • 2016 में, वह हॉरर कॉमेडी फिल्म ढिल्लुकु धुड्डू (हिंदी: राजमहल 3) में दिखाई दीं।
  • आंचल बॉलीवुड इंडस्ट्री का भी हिस्सा रही हैं और उन्होंने अनुराग बसु और प्रभुदेवा जैसे प्रसिद्ध निर्देशकों के साथ काम किया है।
  • 2020 में आंचल सोनी लिव की वेब सीरीज undekhi में नजर आई थीं।
  • वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध क्लैरवॉयंट और टैरो कार्ड रीडर भी हैं।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट