Asha Bhosle 89th Birthday Know All About Legendary Singer

[ad_1]

आशा भोंसले ने 16 साल की उम्र में कर ली थी शादी, बागी तेवरों के लिए मशहूर रही हैं सिंगर, जानें खास बातें

आशा भोंसले ने 10 साल की उम्र में शुरू कर दी थी गायकी

खास बातें

  • आशा भोंसले 89 साल की हो गई हैं
  • उनका जन्म 8 सितंबर, 1933 को हुआ था
  • उन्होंने 10 साल की उम्र से ही गायकी शुरू कर दी थी

नई दिल्ली:

सुरों की मल्लिका Asha Bhosle आज 89 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 8 सितंबर, 1933 को हुआ था. उन्होंने अपनी बड़ी बहन Lata Mangeshkar के पदचिन्हों पर चलते हुए 10 साल की उम्र से ही गायकी शुरू कर दी थी. आशा भोंसले ने दीदी लता मंगेशकर के साथ ‘चला चला नाव’ गीत गाया था. Asha Bhosle की हसरत गायकी के साथ एक्टिंग में भी हाथ आजमाने की थी. लेकिन तकदीर ने उनका साथ दिया गायकी में. उन्होंने अपने छह दशक के करियर में लगभग 12,000 से ज्यादा गीत गाए हैं, और उन्होंने हर तरह के जॉनर में हाथ आजमाया है. आइए एक नजर डालते हैं उनके सफर पर.

यह भी पढ़ें

Asha Bhosle ने फिल्मों में अपना पहला गाना 1948 में गाया था. ‘चुनरिया’ नाम की इस फिल्म में ‘सावन आया रे’ गाना उन्होंने जोहराबाई अंबालेवाली और गीता दत्त के साथ गाया था और यह कोरस में था. लेकिन जल्द ही उन्हें सोलो गाना भी मिल गया. 16 साल की उम्र में उन्होंने ‘रात की रानी (1949) फिल्म में ‘हैं मौज में अपने बेगाने’ गीत गाया था. 1948 से लेकर 1957 तक उन्होंने ढेर सारे गीत गाए लेकिन उन्हें याद नहीं रखा जा सका क्योंकि वे छोटी और बी तथा सी ग्रेड फिल्मों में गाए हुए गाने थे. उन्होंने करियर शुरू किया उस समय गीता दत्त, शमशाद बेगम और लता मंगेशकर जैसी गायिकाओं का दबदबा था.

कहा जाता है कि जो गीत ये गायिकाएं नहीं गाती थीं, वही गाने Asha Bhosle के हिस्से आते थे. उन्होंने हार नहीं मानी और जो भी काम मिला आशा भोंसले ने उसे पूरी जी-जान से किया. 1957 में उन्हें बड़ा ब्रेक दिया ओ.पी. नैय्यर ने. फिल्म थी ‘तुमसा नहीं देखा'(1957). इसके बाद नया दौर (1957), लाजवंती (1958), हावड़ा ब्रिज (1958) और चलती का नाम गाड़ी (1958) जैसी फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड में स्थापित करने का काम किया.

Asha Bhosle हमेशा से बिंदास और बागी तेवरों वाली रही हैं. यही वजह थी कि घरवालों की मर्जी के बिना उन्होंने 16 साल की उम्र में गणपतराव भोंसले के साथ शादी कर ली थी. लेकिन सब कुछ सही नहीं चला और कुछ समय बाद वे घर वापस लौट आईं. उस समय तक उनके तीन बच्चे थे. उन्होंने पंचम दा के नाम से मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर आर.डी. बर्मन से 1980 में शादी कर ली और दोनों का ही यह दूसरा विवाह था. दोनों की जुगलबंदी ने ढेर सारे हिट गाने भी दिए.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट