Ashok Kumar And Actress Nalini Jaywant Tragic Love Story

[ad_1]

अशोक कुमार इस खूबसूरत एक्ट्रेस को दे बैठे थे दिल, रिश्ते में लगती थीं काजोल की नानी 

अशोक कुमार खूबसूरत एक्ट्रेस नलिनी जयवंत को दे बैठे थे दिल

नई दिल्ली :

Ashok Kumar birthday: अशोक कुमार यानी दादामुनी बॉलीवुड शुरूआती दशक बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे. अशोक कुमार ने बतौर हीरो इंडस्ट्री में डेब्यू किया था और लंबे समय तक उन्होंने फिल्मों काम किया. हीरो से लेकर, भाई –दोस्त और बाद में पिता के रोल में नजर आए. उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. एक समय में वह बॉलीवुड के सुपरस्टार थे और आज भी फैंस उनके बारे में जानना- सुनना पसंद करते हैं. अशोक कुमार की 13 अक्टूबर को 111वीं बर्थ एनिवर्सरी (Ashok Kumar birthday) है और इस मौके पर हम बता रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी खास बातें. 

यह भी पढ़ें

Ashok Kumar का जन्म 13 अक्टूबर 1911 को हुआ था. उनका असली नाम कुमुदलाल गांगुली था. अशोक कुमार के पिता एक वकील थे और वह चाहते थे कि बेटा भी वकील बने. अशोक कुमार ने लॉ कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन नियति को कुछ और मंजूर था. वह परीक्षा में फेल हो गए. बाद में वह बॉम्बे (मुंबई) बहन सती देवी के यहां चले गए. सती की शादी शशधर मुखर्जी से हुई थी जो एक फिल्ममेकर थे और बॉम्बे टॉकीज में काम करते थे. अशोक कुमार के जीजा ने बॉम्बे टॉकीज में बतौर लैब असिस्टेंट उनकी नौकरी लगवा दी. 

यहां से वह फिल्मों से रूबरू हुए और बौतर हीरो 1936 में उन्हें पहली ‘जीवन नैय्या’ मिली. अशोक कुमार अपनी डेब्यू फिल्म में ही लीड रोल में नजर आए. फिल्म हिट रही और बाद में वह ‘अछूत कन्या’, ‘बंधन’, ‘किसमत’, ‘महल’, ‘हावड़ा ब्रिज’, ‘चलती का नाम गाड़ी’, ‘बंदिनी’, ‘मिली’ और ‘खूबसूरत’ जैसी कई फिल्मों में नजर आए. 

अशोक कुमार ने उस जमाने में मधुबाला, देविका रानी और मीना कुमारी जैसी लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के साथ काम किया. अशोक कुमार का स्टारडम उस जमाने में ऐसा था कि उस दौर में उनके साथ काम करना एक्टर्स का सपना था. 

नलिनी जयवंत थीं अशोक कुमार की लेडी लव 

हालांकि बड़े स्टार का दिल आया उस जमाने की बेहद खूबसूरत हीरोइन और ग्लैमर गर्ल नलिनी जयवंत पर. नलिनी जयवंत 50 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस थीं. नलिनी ने उस दौर में कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया, लेकिन उनकी जोड़ी पर्दे पर अशोक कुमार के साथ काफी पसंद की गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक रील लाइफ ही नहीं रियल लाइफ में भी दोनों को पसंद करने लगे. दोनों स्टार्स ने एक साथ कई सुपरहिट फ़िल्में दी थी. हालांकि बाद में दोनों अलग हो गए. अशोक कुमार की शादी शोभा देवी से हुई थी और नलिनी ने डायरेक्टर वीरेंद्र देसाई से शादी कर ली. बाद में उनकी शादी टूट गई और उन्होंने अपने को -एक्टर प्रभु दयाल से शादी कर ली.  60 के दशक तक नलिनी ने फिल्मों में काम  करना बंद कर दिया. 

बता दें कि नलिनी जयवंत रिश्ते में काजोल की नानी लगती थीं. वह काजोल की नानी शोभना समर्थ की कजिन सिस्टर थीं. नलिनी की कुछ सुपहिट फ़िल्में हैं ‘काफ़िला’, ‘नास्तिक’, ‘काला पानी’, ‘जलपरी’, ‘लकीरें’, ‘मिस्टर एक्स’ और ‘तूफ़ान में प्यार कहां.’

 



[ad_2]

Source link

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट