बाबा बालक नाथ का जीवन परिचय | Baba Balaknath (Politician) Wikipedia Biography in Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : Kohrana, Rajasthan, Indiaपत्नी का नाम (Husband): Unmarried उम्र (Age): 40

कौन हैं बाबा बालक नाथ (Baba Balaknath Biography) ?

महंत बालक नाथ योगी (Baba Balaknath) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। 2023 में, वह राजस्थान के तिजरी निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बने। 2016 में, उन्हें हिंदू धर्म के नाथ संप्रदाय के आठवें उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया था। उनकी भगवा पोशाक और उनके हिंदुत्व एजेंडे के लिए उन्हें अक्सर ‘राजस्थान का योगी’ कहा जाता है। महंत बालक नाथ योगी का जन्म 16 अप्रैल 1984 को अलवर जिले के बहरोड़ तहसील के कोहराना गांव में हुआ।

क्यों है चर्चा ?

वह तिजारा निर्वाचन क्षेत्र से वर्तमान विधायक और अलवर से पूर्व सांसद हैं। वह हिंदू धर्म के नाथ संप्रदाय के आठवें महंत और बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Real Name)महंत बालकनाथ योगी (Mahant Balaknath Yogi)
उपनाम (Nickname)बाबा बालक नाथ (Baba Balaknath)
पेशा (Profession)Politician
जन्म स्थान (Birthplace)Kohrana, Rajasthan, India
जन्म तिथि (Date of Birth)16 April 1984
उम्र (Age) [as on 2023]40
होमटाउन (Hometowm)Kohrana, Rajasthan, India
Political PartyBharatiya Janata Party (BJP)
Current PositionMLA from Tijara, Rajasthan
राष्ट्रीयता (Nationality)इंडियन
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)
धर्म (Religion)Hindu
CasteYadav
विवाहित स्थिति (Marital Status)Unmarried
शौक (Hobbies)
Controversyएक लोक सेवक द्वारा विधिवत प्रख्यापित आदेश की अवज्ञा से संबंधित 1 आरोप (आईपीसी धारा-188)

सार्वजनिक उपद्रव से संबंधित 1 आरोप (आईपीसी धारा-268)

जीवन के लिए खतरनाक बीमारी का संक्रमण फैलने की संभावना वाले लापरवाही भरे कार्य से संबंधित 1 आरोप (आईपीसी धारा-269)
Baba Balaknath1

फैमिली (Family)

माता का नाम (Mother)Urmila Devi
पिता का नाम (Father)Subash Yadav
भाई (Brother)Not Available
बहन (Sister)Not Available
OthersNot Available

फिजिकल स्टैट्स (Physical Stats)

ऊंचाई (Height)फुट इंच में- 5’7”
वज़न (Weight)किलोग्राम में- 70kg
Body Measurment
आँखों का रंग (Eye Color)Black
बालों का रंग (Hair Color)Black

शिक्षा (Education)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)Not Available
स्कूल (School)Not Available
कॉलेज (College/University)Not Available

राजनीतिक करियर (Political Career)

  • महंत बालक नाथ की राजनीतिक पारी को उनके गुरु महंत चांदनाथ, जो अलवर से पूर्व सांसद थे, ने आकार दिया। उनकी राजनीतिक यात्रा में एक प्रमुख प्रभाव योग गुरु बाबा रामदेव का समर्थन भी है। 2019 में, उन्हें राजस्थान के अलवर से लोकसभा के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया और चुनाव जीता। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह को 3 लाख के अंतर से हराया।
  • 2023 में, महंत बालक नाथ ने राजस्थान के तिजरी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में विधान सभा चुनाव लड़ा और चुनाव जीता। महंत बालक नाथ ने कांग्रेस प्रत्याशी इमरान खान को 6173 वोटों से हराया.

Award & Achievements

  • Not Available

बाबा बालक नाथ नेट वर्थ (Baba Balaknath Net Worth)

नेट वर्थ (Net Worth)Update Soon
baba balaknath2

रिलेशनशिप एंड अफेयर

वैवाहिक स्थिति (Marital Status)Unmarried
अफेयर/ गर्लफ्रेंड (Affair/Girlfriend)Not Available
पत्नी (Wife)Not Available
बच्चे (Children)Not Available
शादी की तारिख (Marriage Date)Not Available

करियर

Mahant Balaknath Yogi Career : बालकनाथ योगी बचपन से ही बाबा खेतानाथ की सेवा करते थे इनकी सेवा भाव तथा जनकल्याण की भावना को देखते हुए Mahant Balaknath Yogi के परिवार वालों ने इन्हें संत बनाने के लिए तथा गुरुओं की सेवा करने के लिए बाबा खेतानाथ को अर्पित कर दिया था और मात्र 6 साल की उम्र में इन्होंने सन्यास धारण करके बाबा खेतानाथ की शरण में चले गए थे।

उसके बाद बाबा सोमनाथ ने शिक्षा दीक्षा दी तथा बाद में अस्थल बोहर रोहतक में महंत चांदनाथ योगी के पास भेज दिया, वहीं पर इनका नाम गुरु मुख से बालकनाथ हुआ। Mahant Balaknath Yogi के कठिन तपस्या, साधना करते हुए गुरुओं की सेवा की तथा नाथ संप्रदाय की परंपराओं को सीखते हुए गुरु के आदेश अनुसार कार्य भी करके देश के भिन्न-भिन्न स्थानों पर अपना दायित्व निभाया।

बालकनाथ योगी के गुरु ब्रह्मलीन महंत चाँदनाथ योगी बहरोड अलवर से विधायक भी रहे, इसके अलावा Mahant Balaknath Yogi अलवर से सांसद भी बने लेकिन लंबी बीमारी के चलते उनका स्वर्गवास हो गया। चाँदनाथ योगी के सानिध्य में 29 जुलाई 2016 में योगी आदित्यनाथ तथा योग गुरु बाबा रामदेव की उपस्थिति में इन्हें अस्थल बोहर का उत्तराधिकारी बनाया गया।

इसके बाद सितंबर 2017 में चांदनाथ योगी के ब्रह्मलीन होने पर Mahant Balaknath Yogi को यहाँ का मठाधीश बनाया गया और इन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी से चुनाव भी लड़कर जीत हासिल करके अलवर के सांसद बने।

वर्तमान समय में महंत बालक नाथ योगी आठवीं शताब्दी में स्थापित हरियाणा के रोहतक में 150 एकड़ भूमि में फैले हुए “बाबा मस्तनाथ मठ” के मठाधीश तथा “बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय” के कुलाधिपति है तथा अलवर से लोकसभा के सांसद भी हैं। महंत बालक नाथ योगी को राजस्थान का योगी आदित्यनाथ भी कहा जाता है समय-समय पर लोग इनको भारतीय जनता पार्टी से राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर भी खड़ा करने की बात करते हैं।

बाबा बालक नाथ संभावित सीएम उम्मीदवार क्यों हैं?

तिजारा सीट पर बाबा बालक नाथ की जीत ने उन्हें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और राज्य भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया के साथ मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में से एक बना दिया है। उन्हें एक करिश्माई और लोकप्रिय नेता के रूप में देखा जाता है, जो अपनी धार्मिक और आध्यात्मिक अपील के साथ-साथ अपने विकासात्मक एजेंडे से जनता को आकर्षित कर सकते हैं। उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में भी देखा जाता है जो भाजपा और आरएसएस के बीच की दूरी को पाट सकता है और कांग्रेस के धर्मनिरपेक्ष आख्यान का मुकाबला कर सकता है।

यदि पार्टी आलाकमान उन्हें चुनने का फैसला करता है तो बाबा बालक नाथ ने राज्य का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी लेने की इच्छा भी व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि वह किसी भी क्षमता में राजस्थान के लोगों की सेवा करने के लिए तैयार हैं और उन्हें अपने गुरु और लोगों का आशीर्वाद प्राप्त है। उन्होंने यह भी कहा है कि वह समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम करेंगे, चाहे उनकी जाति, पंथ या धर्म कुछ भी हो।

बाबा बालक नाथ (Baba Balaknath) के बारे में कुछ तथ्य :

  • Smoking : No
  • Drinking : No
  • महंत बालक नाथ को ‘राजस्थान का योगी’ भी कहा जाता है।
  • नवंबर 2023 में, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि महापंत बालक नाथ ने हवाला भुगतान के माध्यम से कनाडा में 52 करोड़ रुपये की जमीन खरीदी। एक इंटरव्यू के दौरान जब महंत बालक नाथ से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि कांग्रेस सिर्फ ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है.
  • वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके हजारों से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.
  • उनके आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर 321k फॉलोअर्स हैं।

सोशल मीडिया लिंक्स :

FacebookBaba Balaknath
InstagramBaba Balaknath
TwitterBaba Balaknath

यदि आपके पास बाबा बालक नाथ (Baba Balaknath) के बारे में अधिक जानकारी है। कृपया नीचे comment करें हम एक घंटे के भीतर अपडेट करेंगे।

Leave a Comment