Doosra Aadmi: 45 साल पहले ऋषि‍ कपूर की ‘दूसरा आदमी’ के लिए राखी बनीं थीं शर्मिला टैगोर, मजेदार है पूरा किस्सा

[ad_1]

45 Years Of Doosra Aadmi: जमाना पहले भी महिलाओं के मामले में उदार नहीं था, आज भी नहीं है. सामाजिक ताना-बाना इस कदर बुना गया है कि कुछ काम मर्द करें तो ठीक लेकिन वही काम औरत करे तो जलजला आ जाता है. 45 साल पहले एक ऐसी ही कहानी यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने पर्दे पर पेश की जो उस दौर में दर्शकों के लिए पचा पाना आसान नहीं था. हालांकि रमेश तलवार के निर्देशन में यश जी ने ये रिस्क लिया. बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor), नीतू कपूर (Neetu Kapoor), शशि कपूर (Shashi Kapoor) और राखी (Rakhi) स्टारर फिल्म ‘दूसरा आदमी’ (Doosa Aadmi)  ने 14  अक्टूबर 1977 में तहलका मचा दिया था. वजह थी फिल्म की कहानी. इस फिल्म में ऋषि-नीतू की जोड़ी तय थी लेकिन दूसरी महिला के लिए रमेश की पसंद शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) थीं, लेकिन राखी ने कुछ ऐसा किया कि डायरेक्टर भी दंग रह गए थे.

यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी ‘दूसरा आदमी’ की लव स्टोरी अपने समय से काफी आगे थी. इस फिल्म के कैरेक्टर ने लोगों को हैरान कर दिया था. किसी  पुरुष की जिंदगी में दूसरी, तीसरी, चौथी, पांचवीं महिला को ना समाज बुरा मानता है ना ही इस पर हो-हल्ला होता है. लेकिन किसी महिला की जिंदगी में ‘दूसरा आदमी’ बर्दाश्त नहीं कर पाते. हालांकि समय के साथ लोगों की सोच में थोड़ा बदलाव आया है लेकिन 45 साल पहले तो इसे सोचना और पर्दे पर उकेरना आसान नहीं था.

ऋषि कपूर की वजह से यश ने तलवार को बनाया डायरेक्टर
70 के दशक में रमेश तलवार एक युवा जोड़े और एक बड़ी उम्र की महिला की विवाहेत्तर कहानी बड़े ही खूबसूरत अंदाज में पर्दे पर उतारा था. यशराज की इस फिल्म में रमेश तलवार के निर्देशक बनने का किस्सा भी कम दिलचस्प नहीं है. मीडिया की खबरों की माने तो एक बार ऋषि कपूर ने कभी अच्छे मूड में यश चोपड़ा से कह दिया था कि अगर यशराज फिल्म्स रमेश तलवार को डायरेक्टर के तौर पर लॉन्च किया तो उस फिल्म में मैं फ्री में काम करूंगा. ऋषि की बात सुन यश चोपड़ा ने रमेश से कहा कि डायरेक्टर के तौर पर अपनी पारी शुरू करने की तैयारी में जुट जाइए. इससे पहले रमेश उनके साथ असिस्टेंट के तौर पर काम करते थे.

ऋषि कपूर, नीतू कपूर, राखी स्टारर ‘दूसरा आदमी’ की कहानी बोल्ड थी. (फोटो साभार: Poster)

राखी वाले रोल के लिए शर्मिला टैगोर को लेना चाहते थे तलवार
यश चोपड़ा ने ‘दूसरा आदमी’ फिल्म बनाई जिसमें ऋषि और नीतू ने काम किया और डायरेक्टर बने रमेश तलवार. रमेश तलवार इसी फिल्म से पहली बार डायरेक्टर बने. इस फिल्म में निशा नामक किरदार के लिए राखी को कास्ट करने की सलाह दी. रमेश ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि  ’मैंने यश जी से कहा कि इस रोल के लिए शर्मिला टैगोर को लेना चाहता हूं, उनकी पर्सनैलिटी और अंदाज इस रोल के लिए फिट है. यश जी ने हंसते हुए ये बात राखी को बता दी. अगले दिन मैं देखता हूं कि राखी बिल्कुल शर्मिला टैगोर से गेटअप में हमारे सामने खड़ी थीं. जिस तरह से शर्मिला अपने सिर पर धूप का चश्मा चढ़ा लेती थीं, जिस अंदाज में साड़ी पहनती थीं. ठीक वैसे ही अंदाज में राखी को देख मैंने उनसे कहा कि निशा के लिए जो लुक चाहिए, वह हूबहू आप में आ गया है. मुझे बेहद खुशी होगी कि आप मेरी पहली फिल्म में काम करेंगी’.

यश चोपड़ा की सलाह तलवार ने नहीं मानी
राखी ने इस फिल्म में इतना कमाल का अभिनय किया था कि उस साल फिल्मफेयर के लिए बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सपोर्टिग एक्ट्रेस के लिए भी राखी ही नॉमिनेट की गई थीं. ‘दूसरा आदमी’ में दिखाया गया था कि बड़ी उम्र की एक महिला को अपने से कम उम्र के लड़के से प्यार हो जाता है. फिल्म की पहली स्क्रीनिंग यश चोपड़ा के लिए रखी गई थी. शो के बाद यश ने रमेश के काम की तारीफ करते हुए फिल्म में एक चेंज करने की सलाह दी. कहा कि फिल्म से आखिरी सीन, जिसमें राखी आईने में देखकर टूट जाती हैं, उसे हटा दो. यश को लगता था कि दर्शक निराशा भरे क्लाइमैक्स को पसंद नहीं करेंगे. लेकिन रमेश अड़ गए और ऐसा करने से इनकार कर दिया. हालांकि फिल्म के प्रोड्यूसर होने के नाते यश चाहते तो अपनी बात मनवाने का दबाव डाल सकते थे, लेकिन फैसला रमेश तलवार के हाथ में छोड़ दिया. जब फिल्म रिलीज हुई तो सफल ऑफिस पर सफलता का स्वाद नहीं चख पाई.

ये भी पढ़िए-49 Years Of Bobby: ‘बॉबी’ में ऋषि कपूर नहीं बल्कि राजेश खन्ना को कास्ट करना चाहते थें राज कपूर, पढ़िए किस्सा

बाद में पछताए थे रमेश तलवार
यशराज फिल्म्स के साथ रमेश तलवार की ‘दूसरा आदमी’ पहली और आखिरी फिल्म रही. फिल्म जर्नलिस्ट भावना सोमाया ने एक रिपोर्ट में बताया था कि बरसों बाद जब तलवार ने अपनी इस फिल्म को देखा तो उन्हें अपने गुरु की बात पर भरोसा ना करने का पछतावा भी हुआ लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. इस फिल्म के सभी गीत मजरुह सुल्तानपुरी ने लिखे थे और संगीत राजेश रोशन ने दिया था.

Tags: Entertainment Special, Entertainment Throwback, Neetu Kapoor, Rakhee Gulzar, Rishi kapoor, Sharmila Tagore, Yashraj Films

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट