DU Faculty Recruitment: डीयू ने प्रोफेसर के पदों पर निकाली भर्ती, भरे जाएंगे 305 पद, जानें कैसे करें आवेदन?

DU Faculty Recruitment 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में टीचिंग फील्ड का मौका ढूंढ रहे उम्मीदवारों के लिए काम की अपडेट है। डीयू ने प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इस वैकेंसी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 नवंबर 2023 तक है। अंतिम तिथि के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी सूचना के अनुसार, कुल 305 पदों पर नियुक्ति होनी है। इनमें एसोसिएट प्रोफेसर के 210 और प्रोफेसर के 95 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। वहीं, केमिस्ट्री, काॅमर्स, मैनेजमेंट स्टडीज, मैथ्स और लॉ समेत अन्य सब्जेक्ट्स में यह भर्तियां की जाएंगी।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन करें अप्लाई

DU Faculty Recruitment 2023 पात्रता:

  • पीएच.डी. के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषयों में डिग्री।
  • कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड)।
  • किसी विश्वविद्यालय, कॉलेज या मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थान/उद्योग में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष शैक्षणिक/अनुसंधान पद पर शिक्षण और/या अनुसंधान का न्यूनतम आठ वर्ष का अनुभव, सहकर्मी-समीक्षा या यूजीसी में न्यूनतम सात प्रकाशनों के साथ- सूचीबद्ध पत्रिकाएँ।
  • इस विज्ञापन के साथ संलग्न इस पद के लिए स्क्रीनिंग दिशानिर्देशों में दिए गए मानदंडों के अनुसार कुल शोध स्कोर पचहत्तर (75) है।

DU Faculty Recruitment 2023: महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से मिली छूट

  • एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए अप्लाई करने वाले यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के कैंडिडेट्स को 2000 रुपये शुल्क देना होगा।
  • वहीं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी और महिला आवेदकों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • भुगतान केवल क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित अधिक विवरण के लिए उम्मीदवार डीयू की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

DU Faculty Recruitment के लिए चयन प्रक्रिया

बता दें कि इस भर्ती के लिए स्क्रीनिंग कमेटी सभी उम्मीदवारों की एक सूची तैयार करेगी, जिसमें उनके द्वारा प्राप्त शोध स्कोर को अवरोही क्रम में रखा जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि सबसे अधिक अंक पाने वाले उम्मीदवार से लेकर कम अंक पाने वाले उम्मीदवार तक। इसके बाद, इन कैंडिडेट्स को साक्षात्कार राउंड के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के लिए बुलाए गए स्क्रीनिंग उम्मीदवारों को वैध फोटो आईडी के साथ सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रति के साथ रिपोर्ट करना होगा।

Leave a Comment