फलक नाज़ का जीवन परिचय Falaq Naaz Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत पति का नाम (Husband) : Unmarried उम्र (Age) : 28

कौन हैं फलक नाज़ (Falaq Naaz) ?

फलक नाज़ एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। उनका जन्म 26 जनवरी 1993 को मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। उन्होंने ज्यादातर भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में काम किया। उनकी बहन शफाक नाज़ भी एक लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। वह कलर्स की लोकप्रिय श्रृंखला ससुराल सिमर का में जाह्नवी भारद्वाज के रूप में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं। वह टेलीविजन धारावाहिकों ससुराल सिमर का, भारत का वीर पुत्र – महाराणा प्रताप, महाकाली- अंत ही आरंभ है, राम सिया के लव कुश और विष या अमृत: सितारा के लिए जानी जाती हैं।

वह बहुत ही खूबसूरत दिखती है, और वह हिंदी टीवी इंडस्ट्री में लोगों की पसंदीदा अभिनेत्री है। फलक नाज़ ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में एक छोटी सी भूमिका से की थी। फलक को बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग का शौक है। फलक एक प्रशिक्षित कथक डांसर भी हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) फलक नाज़ (Falaq Naaz)
उपनाम (Nickname) फलक (Falaq)
जन्म स्थान (Birthplace) मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत
होमटाउन (Hometowm) मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth) 1 December 1993
उम्र (Age) 28
पेशा (Profession) एक्ट्रेस
डेब्यू (Debut) TV : Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (Cameo Role; 2011)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वर्तमान शहर (Current City) Not Known
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification) Graduate
धर्म (Religion) Islam
पिता का नाम (Father) Not Known
माता का नाम (Mother) कहकशां नाज़ (Kahkansha Naaz)
बहन (Sister) शफाक नाज़ [Shafaq Naaz (Actress)]
भाई (Brother) शीज़ान और सबीर (Sheezan & Sabeer)
विवाहित स्थिति (Marital Status) Unmarried

निजी जीवन

फलक नाज़ एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। उनका जन्म 26 जनवरी 1993 को मेरठ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। फलक ने छोटी सी उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था और उनकी मां ने पूरे परिवार की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली थी। फलक के दो भाई और एक बड़ी बहन का नाम शफाक नाज है। वह एक टीवी अभिनेत्री के रूप में अभिनय कर रही हैं।

वह पहली बार दिशा वकानी और दिलीप जोशी के साथ “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में दिखाई दी थीं। फलक लोकप्रिय टीवी धारावाहिक “ससुराल सिमर का” में दीपिका कक्कड़ के साथ जाह्नवी भारद्वाज की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने मोहित रैना, मौनी रॉय और सोनारिका भदौरिया के साथ देवी लक्ष्मी का किरदार निभाया। फलक ने “महाकाली- अंत ही आरंभ है” में देवी सरस्वती का किरदार निभाया, इस धारावाहिक ने भारतीय टेलीविजन में सभी टीआरपी रेटिंग को तोड़ दिया।

शफाक का पिछले दो साल से अपने परिवार से झगड़ा चल रहा है। शफाक अपनी मां पर उनके पैसे छीनने के आरोपों के कारण बाहर चली गई। शफाक ने इंडिया फ़ोरम से कहा “मैं 8 साल से इंडस्ट्री में हूं और मुझे अपने निजी जीवन के बारे में बात करना पसंद नहीं है, मैं हमेशा अपने काम के बारे में बात करना पसंद करता हूं, मैं उस तरह का व्यक्ति नहीं हूं जो मेरे निजी के बारे में बात करेगा जीवन, पारिवारिक मामलों पर परिवार के सामने चर्चा करनी चाहिए।”

जन्म व फैमिली

फलक नाज़ का जन्म 2 दिसंबर 1993 को मेरठ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उसके माता-पिता बचपन में ही अलग हो गए थे। जिसके बाद उनका और उनके भाई-बहनों का लालन-पालन उनकी मां कहकांशा ने किया। फलक को बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का शौक था। वह भाई-बहनों में सबसे बड़ी है। उनकी छोटी बहन शफाक नाज भी उन्हीं की तरह एक्ट्रेस हैं। इसके अलावा उनके दो भाई शीजान और साबिर भी हैं। वह एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

शिक्षा

फलक नाज ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मेरठ से प्राप्त की। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, फलक ने अपने अभिनय के सपने को पूरा करने के लिए अपनी बहन के साथ भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, मेरठ में प्रवेश लिया। उन्होंने इसी संस्थान से अभिनय सीखा। बाद में उन्होंने सरोज खान की डांस एकेडमी से डांस कोर्स भी किया।

  • स्कूल -St Thomas English Medium School
  • कॉलेज -CCS University, Meerut

करियर

  • एक्टिंग का कोर्स करने के बाद फलक अपने परिवार के साथ मुंबई आ गईं। उन्होंने तारक मेहता का उल्टा चश्मा में एक कैमियो भूमिका के साथ मुंबई में अपने करियर की शुरुआत की।
  • इस शो के बाद उन्होंने फियर फाइल्स, देवों के देव… महादेव, गुनाहों का देवता, देखा एक ख्वाब, मुझसे कुछ कहता है… ये खामोशियां जैसे कई टेलीविजन धारावाहिकों में छोटी भूमिकाएँ निभाईं।
  • उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक ससुराल सिमर का से टेलीविजन industry में प्रसिद्धि प्राप्त की। इस सीरियल में उन्होंने जाह्नवी मल्होत्रा ​​का किरदार निभाया था. उन्होंने इस शो के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने कई टेलीविजन धारावाहिकों महाकाली- अंत ही आरंभ है, रूप – मर्द का नया स्वरूप, राम सिया के लव कुश और विष या अमृत: सितारा में अभिनय किया।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

वर्तमान में, वह अविवाहित है और किसी के साथ डेटिंग नहीं कर रही है।

फलक नाज़ सीरियल (Falaq Naaz serial)

Year Serial
2010-2011 Gunahon Ka Devta
2011-2012 Devon Ke Dev…Mahadev Dekha Ek Khwaab
2012 – 2013 Mujhse Kuchh Kehti…Yeh Khamoshiyaan
2013 Adaalat Fear Files
2014 Savdhaan India
2013 – 2017 Sasural Simar Ka
2014 – 2015 Bharat Ka Veer Putra – Maharana Pratap
2017 Shankar Jaikishan 3 in 1
2018 Box Cricket League Roop – Mard Ka Naya Swaroop Laal Ishq
2018 – 2020 RadhaKrishn
2018 – 2019 Vish Ya Amrit: Sitara
2019 – 2020 Ram Siya Ke Luv Kush

फलक नाज़ (Falaq Naaz) की तस्वीरें

falaq naaz
falaq naaz
falaq naaz
falaq naaz
falaq naaz

फलक नाज़ (Falaq Naaz) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • फलक नाज़ ने बहुत कम उम्र में अपने पिता को खो दिया था और उनकी माँ को पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी उठानी पड़ी थी।
  • वह भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, मेरठ में प्रसिद्ध बॉलीवुड कोरियोग्राफर, सरोज खान के अधीन एक प्रशिक्षित dancer हैं।
  • फलक नाज टीवी एक्ट्रेस शफाक नाज की बड़ी बहन हैं।
  • सरोज खान ने ही अपनी मां को मेरठ से मुंबई आने के लिए कहा ताकि फलक और उनकी बहन शफाक अभिनय में अपनी किस्मत आजमा सकें।
  • उन्होंने एपिसोडिक शो सावधान इंडिया, लाल इश्क, अदालत में काम किया है।
  • उसने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग “बॉक्स क्रिकेट लीग” में भी भाग लिया है।
  • फलक एक प्रशिक्षित कथक dancer भी हैं।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट