फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय Falguni Nayar Wikipedia Biography In Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : मुंबई , इंडिया पति का नाम (Husband) : संजय नायर उम्र (Age) : 58

कौन हैं फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) ?

फाल्गुनी नायर का जन्म 19 फरवरी 1963 को बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। पेशे से वह एक भारतीय व्यवसायी (Indian Businesswomen) हैं।भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन और लाइफस्टाइल पोर्टलों में से एक, नायका के संस्थापक फाल्गुनी नायर हैं। कोटक महिंद्रा के साथ एक उद्यम निवेशक और व्यापारी के रूप में 20 साल की सेवा करने के बाद, उसने अचानक अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्रस्थान की घोषणा की। ऑनलाइन सौंदर्य और त्वचा देखभाल उत्पादों के दायरे को भुनाने के लिए, उसने खुद को नायका की ओर बढ़ाया, और एक ऐसा मंच आया जिसने अपने आगमन के साथ इतिहास रच दिया। 35 स्टोरों के साथ अपना ऑनलाइन व्यवसाय सफलतापूर्वक चलाना, एक ऐसे उद्यमी के लिए रास्ता बनाता है जिसने दुनिया को बताया कि उम्र केवल एक संख्या है।

यह ब्रांड अब स्वास्थ्य और सुंदरता का प्रतीक बन गया है, और यह प्रमुख स्थलों में अपने लक्ज़री स्टोर (नायका लक्ज़री) खोल रहा है। नायका अंतरराष्ट्रीय लक्ज़री ब्रांड्स को भारत में लाने में भी अग्रणी रही है, जिससे भारतीय ग्राहकों को चुनने के लिए सभी तरह के प्रोडक्ट और सेवाएं मिलती हैं।

उनके पति का नाम संजय नायर है। वह एक भारतीय व्यवसायी हैं जो ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी Nykaa की संस्थापक और सीईओ हैं। वह स्व-निर्मित महिला, भारतीय अरबपतियों में से एक हैं। हालिया लिस्टिंग के बाद, फाल्गुनी अब 6.5 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ सबसे धनी महिला भारतीय अरबपति हैं।

क्यों है चर्चा?

  • नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर बनीं भारत की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला अरबपति

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar)
फेमस फॉर (Famous For)नायका के सीईओ (CEO of Nykaa)
जन्म स्थान (Birthplace) मुंबई , इंडिया
जन्म तिथि (Date of Birth)19 February 1963
उम्र (Age)58
पेशा (Profession) महिला व्यवसायी (Businesswomen)
Net Worth $6.5 billion (as of November 2021)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)Mumbai, Maharashtra, India
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)B.Com, Post Graduate Diploma in Management
धर्म (Religion)हिंदू
विवाहित स्थिति (Marital Status)विवाहित
पति का नाम (Husband) संजय नायर
संतान (Children)जुड़वाँ बच्चे: अंचित नायर और अद्वैत नायर

निजी जीवन

फाल्गुनी सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यवसायी हैं जो ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी नायका की संस्थापक और सीईओ हैं। उनका जन्म बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह स्व-निर्मित महिला, भारतीय अरबपतियों में से एक हैं। हालिया लिस्टिंग के बाद, फाल्गुनी अब 6.5 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ सबसे धनी महिला भारतीय अरबपति हैं।

उन्होंने अपनी शिक्षा द न्यू एरा स्कूल और मुंबई विश्वविद्यालय, आईआईएम अहमदाबाद से पूरी की। उनके पति का नाम संजय नायर है। उनके 2 बच्चे भी हैं और उनके नाम अंचित नायर, अद्वैता नायर हैं।

फाल्गुनी नायर, जो आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र हैं, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक थे, जिसे उन्होंने एक businesswomen बनने के सपने को आगे बढ़ाने के लिए छोड़ दिया था। एक फलदायी करियर को पीछे छोड़ने और business की दुनिया में प्रवेश करने का यह विकल्प दो कारकों से प्रेरित था: 1) मेकअप के लिए उनका प्यार, और 2) ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म का पता लगाने की उनकी जिज्ञासा, जिसे उन्होंने बहुत अधिक क्षमता के रूप में पहचाना।

वर्ष 2012 में उन्होंने 50 साल की उम्र में अपनी नौकरी छोड़कर और एक उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करके, विश्वास की एक बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया। उन्हें यह समझ में आ गया था कि भारत में सुंदरता एक अप्रयुक्त बाजार है और एक विस्फोट का अनुभव करने के रास्ते पर है। जहां तक ​​व्यापार में उनकी रुचि का सवाल है, उन्होंने यूटीवी के रोनी स्क्रूवाला और पीवीआर सिनेमाज के अजय बिजली जैसे उद्यमी दिग्गजों से ताकत हासिल की। उनके आत्मविश्वास और जीवन में जोखिम उठाने की तत्परता ने उन्हें बहुत प्रेरित किया।

Nykaa की स्थापना 2012 में हुई थी और उसे यह विचार तब आया जब वह सौंदर्य प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के सही तरीके के माध्यम से निर्देशित होने के लिए आत्मविश्वास और सशक्त महसूस करने लगी और उन्हें बताया गया कि उपयोग किए जाने वाले सही उत्पाद कौन से हैं। उन्हें यह अनुभव सेफोरा जैसे मल्टी-ब्रांड ब्यूटी स्टोर्स में मिला, और फाल्गुनी, सौंदर्य उत्पादों के नियमित उपभोक्ता न होने के बावजूद, सही मार्गदर्शन के कारण सैकड़ों डॉलर के मूल्य के उत्पादों को खरीदने के लिए आकर्षित महसूस कर रही थी। उसने इस भारत को दोहराने की जरूरत महसूस की। वह यह भी चाहती थीं कि भारत की महिलाएं सशक्त महसूस करें।

नायका मुख्य रूप से एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो लैक्मे, काया स्किन क्लिनिक, लोरियल पेरिस इत्यादि सहित सभी प्रमुख ब्रांडों के सौंदर्य और कल्याण उत्पादों की पेशकश करती है। इसकी 17 स्टोर्स में ऑफलाइन उपस्थिति है और इसका विस्तार हो रहा है। इसमें 850+ से अधिक क्यूरेटेड ब्रांड और 35,000 प्रोडक्ट्स हैं। नायका की यात्रा के शीर्ष पर फाल्गुनी नायर के साथ, ब्रांड आने वाले वर्षों में अधिक से अधिक सफलता देखने के लिए निश्चित है। ब्रांड मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित है और महिलाओं के लिए बेहतरीन करियर विकल्प प्रदान करता है।

‘बड़ा सोचो, लेकिन छोटे से शुरू करो’- फाल्गुनी नायर, सीईओ, नायका

करियर जर्नी (Career Journey)

Company Name Description
ए.एफ.फर्ग्यूसन एंड कंपनी (A.F.Ferguson & Co)प्रबंधक के रूप में काम किया(Worked As Manager)
कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी (Kotak Mahindra Capital Co.)18 साल तक काम किया और 2012 में प्रबंध निदेशक (Managing Director) के रूप में छोड़ दिया
NykaaFounded In 2012

शिक्षा

उन्होंने ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय और आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahemdabad) से स्नातक और परास्नातककी पढ़ाई पूरी की।

  • स्कूल – द न्यू एरा स्कूल
  • कॉलेज – मुंबई विश्वविद्यालय और आईआईएम अहमदाबाद

कंपनी प्रोफाइल (Company Profile)

नाम (Name)Nykaa (नायका)
उद्योग (Industry)ई-कॉमर्स
स्थापना (Founded in)2012
Headquarter मुंबई
मुख्य लोग (Key People)फाल्गुनी नैयर, अद्वैत नैयर, रीना चब्बरा
सेवाएं (Services)कॉस्मेटिक और वेलनेस उत्पादों की बिक्री करने वाला बहु-ब्रांड सौंदर्य खुदरा विक्रेता
सेवाकृत क्षेत्र (Area Served)India
लोकोपकार (Philanthropy)Nykaa ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 2015 पर परियोजना नन्ही कली के लिए धन जुटाया। प्रोजेक्ट नन्ही कली एक भारतीय गैर सरकारी संगठन है जो भारत में वंचित लड़कियों के लिए प्राथमिक शिक्षा प्रदान करता है।
WebsiteNykaa.com

अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

Year Awarding organization
व्यापार 2017 में सबसे शक्तिशाली महिला ( The Most Powerful Women in Business 2017)Business Today
FICCI Ladies Organisation (FLO) Award
Woman Ahead (2017)Economic Times Startup Awards 2017

फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) के बारे में कुछ तथ्य

  • अल्कोहल – हाँ
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • उनका जन्म और पालन-पोषण मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था।
  • वह एक व्यवसायिक पृष्ठभूमि से आई थी और उसके पिता एक बियरिंग कंपनी के मालिक थे
  • वह आईआईएम अहमदाबाद में संजय नायर (उनके पति) से मिलीं और तब से उनके बहुत करीब हो गईं। वे दोनों 1985 में स्नातक हुए और मई 1987 में शादी के बंधन में बंध गए। उनका एक बेटा और एक बेटी है।
  • फाल्गुनी ने अपने करियर की शुरुआत एक प्रबंधन सलाहकार (management consultant) के रूप में की थी।
  • उन्होंने 2012 में अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए इसे छोड़ने से पहले 18 साल तक कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी में काम किया।
  • फाल्गुनी ने 2012 में एक मल्टी-ब्रांड ऑनलाइन ब्यूटी रिटेलर नायका की स्थापना की। यह भारत में अग्रणी कॉस्मेटिक ऑनलाइन ब्रांडों में से एक है।
  • 2018 में, नायका फेमिना ब्यूटी अवार्ड्स 2018 के आयोजन के लिए नायका ने फेमिना के साथ हाथ मिलाया।
  • 3 अगस्त 2021 को, Nykaa ने SEBI के साथ IPO पेपर्स दाखिल किए। कथित तौर पर, आईपीओ में 525 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का एक नया मुद्दा शामिल था, और कंपनी के इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किया जाना था।
  • नवंबर 2021 में नायका के आईपीओ लॉन्च के तुरंत बाद, फर्म के शेयरों में 89% की वृद्धि हुई, जब उन्होंने 10 नवंबर 2021 को कारोबार शुरू किया, और नायर की कुल संपत्ति बढ़कर 6.5 बिलियन डॉलर हो गई, जिससे वह भारत की 8217; सबसे धनी स्व-निर्मित महिला अरबपति।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट