ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय Ghazal Alagh Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : गुड़गांव, हरियाणा पति का नाम (Husband) : वरुण अलघ उम्र (Age) :

कौन हैं ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh) ?

ग़ज़ल अलघ ममाअर्थ (Mamaearth) कंपनी के सह-संस्थापक (Co-founder) और Chief Invention officer हैं। उनका जन्म भारत के हरियाणा में स्थित गुड़गांव में हुआ था। एक कॉर्पोरेट ट्रेनर से कलाकार सह उद्यमी (artist cum entrepreneur) बनीं गज़ल अलघ, मामाअर्थ की सह-स्थापना की, जो शुरुआती पालन-पोषण, तनाव-मुक्त बनाने के जुनून से प्रेरित थी। मामाअर्थ में सह-संस्थापक और चीफ मामा के रूप में, भारत का पहला टॉक्सिन-फ्री बेबी केयर ब्रांड, गजल उत्पाद विकास और सामुदायिक प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें राष्ट्रीय और दुनिया भर में भारत में शीर्ष 10 महिला कलाकारों में भी पहचाना गया है। उन्हें बिजनेसपर्सन और फोर्ब्स सहित विभिन्न पत्रिकाओं में भी शामिल किया गया है।

100% टॉक्सिन-मुक्त शिशु उत्पादों के ब्रांड का विचार ग़ज़ल को तब आया जब वह माँ बनीं और अपने बेटे अगस्त्य के लिए रासायनिक मुक्त (chemical-free) उत्पादों को खोजने में मुश्किल हुई। न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट्स से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक (Bachelors in Information Technology) और आधुनिक कला, डिजाइन और एप्लाइड आर्ट्स में गहन पाठ्यक्रमों के साथ, ग़ज़ल ने कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में एनआईआईटी के साथ अपना करियर शुरू किया, ग़ज़ल ने विभिन्न आईटी कंपनियों के प्रबंधकों और इंजीनियरों को SQL J2ME और Oracle में प्रशिक्षित किया।

क्यों है चर्चा?

ममाअर्थ (Mamaearth) कंपनी के सह-संस्थापक (Co-founder).

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh)
फेमस फॉर (Famous For)मामाअर्थ के सह-संस्थापक (Co-Founder of Mamaearth)
जन्म स्थान (Birthplace) गुड़गांव, हरियाणा
जन्म तिथि (Date of Birth)
उम्र (Age)
पेशा (Profession) महिला व्यवसायी (Businesswomen)
Net Worth Rs.115 crore (approx)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)
धर्म (Religion)हिंदू
विवाहित स्थिति (Marital Status)विवाहित
पति का नाम (Husband) वरुण अलघ
संतान (Children) अगस्त्य

निजी जीवन

ग़ज़ल अलघ ममाअर्थ (Mamaearth) कंपनी के सह-संस्थापक (Co-founder) और Chief Invention officer हैं। उनका जन्म भारत के हरियाणा में स्थित गुड़गांव में हुआ था। एक कॉर्पोरेट ट्रेनर से कलाकार सह उद्यमी (artist cum entrepreneur) बनीं गज़ल अलघ, मामाअर्थ की सह-स्थापना की, जो शुरुआती पालन-पोषण, तनाव-मुक्त बनाने के जुनून से प्रेरित थी।

उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय (चंडीगढ़) से सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) में बीए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और न्यूयॉर्क कला अकादमी (न्यूयॉर्क) में आधुनिक कला और डिजाइन और अनुप्रयुक्त कला (Modern Art & Design and Applied Arts) का अध्ययन किया।

वह एक उत्पाद लाइन की प्रगति के लिए बड़ी संख्या में माताओं के साथ अच्छी तरह से काम करती है जो उन कठिनाइयों का समाधान करती है जो माताओं को रोजाना सामना करना पड़ता है। एक पूर्ण प्रतिशत दूषित मुक्त शिशु उत्पादों के ट्रेडमार्क का विचार ग़ज़ल को तब आया जब वह एक माँ बनीं और अपने बच्चे, अगस्त्य के लिए जैविक-मुक्त उत्पादों को खोजने में एक समस्याग्रस्त समय था।

एक फलदायी व्यवसायी और उत्सुक माँ होने के अलावा, ग़ज़ल को भारत, देश भर में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 10 महिला कलाकारों में शामिल किया गया है। न्यू यॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट्स ग़ज़ल से सूचना प्रौद्योगिकी (Bachelors in Information Technology) और आधुनिक कला, डिज़ाइन और एप्लाइड आर्ट्स में गहन पाठ्यक्रम में स्नातक की उपाधि प्राप्त करते हुए, एनआईआईटी के साथ एक कॉर्पोरेट प्रशिक्षक के रूप में अपना करियर, अपनी भूमिका के हिस्से के रूप में, ग़ज़ल ने विभिन्न आईटी से निर्देशकों और स्नातकों को प्रशिक्षित किया। ग़ज़ल के पास एक विविध कौशल सेट है जो उसे इस तरह के विशिष्ट तरीके से मामाअर्थ ब्रांड बनाने में मदद करता है।

साल 2020 के शुरूआती मार्च महीने में वरुण और ग़ज़ल अलघ के पास जोश दिखाने के दोहरे बड़े कारण थे। सबसे पहले, शिशु देखभाल आविष्कार स्टार्टअप चार वर्षों में पूरी तरह से एक व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद में बदल गया था। दूसरा, अटकलें 12 महीनों में छह गुना बढ़ गई थीं। FY19 में 16.8 करोड़ रुपये के कामकाजी मुनाफे से, Mamaearth को एक साल बाद 100 करोड़ रुपये को पार करने के लिए स्थापित किया गया था। लगभग एक साल बाद, विकास में तेजी आई है, पिछले 12 महीनों में नौ महीनों में परिचालन राजस्व लगभग 2020 में 109.7 करोड़ से बढ़कर दिसंबर में 300 करोड़ हो गया है। फरवरी के मध्य तक Mamaearth की टॉप लाइन 500 करोड़ थी। ब्लॉक पर ठंड सबसे निचली लाइन रही है। पिछले वित्त वर्ष के 5.9 करोड़ के नुकसान से, उत्पाद अपने जल्द से जल्द लाभ का समर्थन करने के लिए तैयार है। 4 वर्षों की एक छोटी सी सीमा में, MamaEarth ने 120+ उत्पादों की एक उत्पाद श्रृंखला बनाई है, जो अंदर से धुंधला है, 500 भारतीय शहरों में 2.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों के राजस्व तक पहुंच गया है। यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला FMCG स्टार्ट-अप सफलता दर 300 करोड़ रन-रेट है। MamaEarth ब्रांड स्थापना वेबसाइट और Amazon, Nick, Flipkart जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और राज्य भर में 4,000 से अधिक आपूर्ति पर उपलब्ध हैं।

Mamaearth हेल्थ, वेलनेस और फिटनेस की एक भारतीय कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में है। यह अग्रणी कंपनी या ब्रांड में से एक है जो मां और गर्भवती मां के जीवन को बेहतर और सुंदर बनाने का इरादा रखता है। एक ऐसा ब्रांड जो सभी बच्चों का स्वस्थ और सुरक्षित दुनिया में स्वागत करता है। Mamaearth उत्पाद सुरक्षित, विषाक्त मुक्त, अंतरराष्ट्रीय मानक उत्पादों के साथ सिर से पैर तक हर माता-पिता और बच्चे की भलाई का ख्याल रखेंगे, जिन्हें आप दो बार सोचने के बिना चुन सकते हैं।

मामाअर्थ की स्थापना 2016 में वरुण अलघ ने की थी। कंपनी सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले शिशु उत्पाद, त्वचा देखभाल उत्पाद, बाल, सौंदर्य उत्पाद, शारीरिक उत्पाद और बहुत कुछ देती है। आप सभी उत्पादों को मामाअर्थ ऐप से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बस इसे डाउनलोड करें, साइन इन करें, उत्पादों का चयन करें और भुगतान करें और उत्पादों का आनंद लें।

करियर जर्नी (Career Journey)

Company Name Description
NIIT LimitedCorporate Trainer
MamaearthFounded In 2016

शिक्षा

उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय (चंडीगढ़) से सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) में बीए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और न्यूयॉर्क कला अकादमी (न्यूयॉर्क) में आधुनिक कला और डिजाइन और अनुप्रयुक्त कला (Modern Art & Design and Applied Arts) का अध्ययन किया।

कंपनी प्रोफाइल (Company Profile)

नाम (Name)Mamaearth (मामाअर्थ)
उद्योग (Industry)E-Commerce, Health Care, Retail, Wellness
स्थापना (Founded in)2016
HeadquarterGurgaon, Haryana
मुख्य लोग (Key People) ग़ज़ल अलघ, वरुण अलघ
सेवाएं (Services)Baby products
Hair products
Face products
Body products
सेवाकृत क्षेत्र (Area Served)India
Websitewww.mamaearth.in

मामाअर्थ की स्थापना 2016 में वरुण अलघ ने की थी। कंपनी सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले शिशु उत्पाद, त्वचा देखभाल उत्पाद, बाल, सौंदर्य उत्पाद, शारीरिक उत्पाद और बहुत कुछ देती है। आप सभी उत्पादों को मामाअर्थ ऐप से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बस इसे डाउनलोड करें, साइन इन करें, उत्पादों का चयन करें और भुगतान करें और उत्पादों का आनंद लें।

अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

Year Awarding organization
चेंज-मेकर और कॉरपोरेट लीडर (Being a change-maker and corporate leader)Business World 40 under 40 Awards

ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh) की पिक्स

ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh) के बारे में कुछ तथ्य

  • अल्कोहल – No
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • उनका जन्म और पालन-पोषण गुडगाँव हरयाणा में हुआ था।
  • ग़ज़ल ने कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में एनआईआईटी के साथ अपना करियर शुरू किया, ग़ज़ल ने विभिन्न आईटी कंपनियों के प्रबंधकों और इंजीनियरों को SQL J2ME और Oracle में प्रशिक्षित किया।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट