कीर्ति कुल्हारी का जीवन परिचय Kirti Kulhari Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : झुंझुनू, राजस्थान, भारत पति का नाम (Husband) : साहिल सहगल (Seprated)उम्र (Age) : 36

कौन हैं कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari) ?

कीर्ति कुल्हारी एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। वह मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों और वेब सीरीज में काम करती हैं। पिंक, मिशन मंगल और उरी – द सर्जिकल स्ट्राइक में उनकी भूमिकाओं को आलोचकों और दर्शकों से काफी सराहना मिली है। माया के लिए 64वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में कुल्हारी को शार्ट फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। उन्होंने 2012 में खिचड़ी: द मूवी से अभिनय की शुरुआत की।

उन्होंने दोनों सीज़न में लोकप्रिय वेब सीरीज़ फोर मोर शॉट्स प्लीज़ में अपनी उपस्थिति के लिए भी लोकप्रियता हासिल की। हाल के दिनों में वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री और डिजिटल प्लेटफॉर्म में मांग वाले चेहरों में से एक बन गई हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari)
उपनाम (Nickname) कीर्ति (Kirti)
जन्म स्थान (Birthplace) झुंझुनू, राजस्थान, भारत
होमटाउन (Hometowm)झुंझुनू, राजस्थान, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth)30 May 1985
उम्र (Age)36
पेशा (Profession) एक्ट्रेस & मॉडल
डेब्यू (Debut) Film: Khichdi: The Movie (2012)
Web Series: Four More Shots Please! (2019)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)Not Known
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Post-Graduate
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)खियाली राम कुल्हारी (Khiyali Ram Kulhari [Retired Indian Navy Commander])
माता का नाम (Mother)श्रवणी कुल्हारी (Shravani Kulhari)
बहन (Sister)किरण और कंचन कुल्हारी (Kiran and Kanchan Kulhari)
भाई (Brother)संदीप कुल्हारी – (Sandeep Kulhari [Captain in the Merchant Navy])
विवाहित स्थिति (Marital Status)Seprated

निजी जीवन

30 मई 1985 को जन्मी, कीर्ति कुल्हारी की उम्र 2021 तक 35 वर्ष है। उनका जन्म और पालन-पोषण झुंझुनू, राजस्थान, भारत के एक हिंदू जट परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राजस्थान के झुंझुनू के केंद्रीय विद्यालय में की। उसके बाद, उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की।

उनका स्कूल और कॉलेज के दिनों से ही खेल और पाठ्येतर गतिविधियों (extra-curricular activities) की ओर झुकाव था। वह अपने स्कूल में बैडमिंटन चैंपियन थी और अन्य खेलों में भी बहुत सक्रिय थी। अपने कॉलेज के दिनों में, उन्हें मॉडलिंग के लिए कई प्रस्ताव मिले जिसके बाद उन्होंने भारतीय ग्लैमर और फिल्म industry में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

कीर्ति कुल्हारी झुंझुनू, राजस्थान, भारत के एक अच्छी तरह से बसे हुए हिंदू परिवार से हैं। वह एक भारतीय राष्ट्रीयता धारण कर रही है और हिंदू धर्म में उसकी आस्था है। इसके अलावा, वह जट जाति से है। कीर्ति कुल्हारी की वैवाहिक स्थिति seprated है। उन्होंने साहिल सहगल से शादी की है जो पेशे से एक अभिनेता भी हैं। दोनों ने साल 2016 में भूटान में डेस्टिनेशन वेडिंग में शादी की थी। उन्होंने 1 अप्रैल 2021 को उनसे अलग होने की घोषणा की थी ।

जन्म व फैमिली

कीर्ति कुल्हारी का जन्म 30 मई 1985 को झुंझुनू, राजस्थान, भारत में हुआ था। हालाँकि वह अपने जन्म से ही मुंबई में रह रही है, लेकिन उसका गृहनगर राजस्थान राज्य के झुंझुनू में कहा जाता है। कीर्ति एक पढ़े-लिखे फौजी परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

उनके पिता ख्याली राम कुल्हारी एक सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना कमांडर हैं। इनकी माता का नाम श्रावणी कुल्हारी है। कुल्हारी के तीन भाई-बहन हैं; एक भाई संदीप कुल्हारी और दो बहनें किरण और कंचन कुल्हारी। किरण पेशे से शिक्षिका हैं जबकि कचन भारतीय सेना में पैथोलॉजिस्ट के पद पर कार्यरत हैं। उसका भाई मर्चेंट नेवी में कैप्टन के पद पर कार्यरत है।

शिक्षा

कुल्हारी ने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय स्कूल से की है। उन्होंने भवन कॉलेज से Management में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने मुंबई के केजे सौमैया कॉलेज से पत्रकारिता और जनसंचार में मास्टर डिग्री भी हासिल की है।

  • स्कूल – केन्द्रीय विद्यालय स्कूल
  • कॉलेज – भवन कॉलेज & केजे सौमैया कॉलेज, मुंबई

करियर

  • कीर्ति कुल्हारी ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय ग्लैमर उद्योग में एक मॉडल के रूप में की थी। उन्होंने ताजमहल टी, लोटस म्यूचुअल फंड, ट्रैवल गुरु, वीडियोकॉन एयर कंडीशनर, पैराशूट गॉर्जियस हमेशा कैंपेन, आईसीआईसीआई बैंक और कई अन्य ब्रांडों जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए कई मॉडलिंग असाइनमेंट और टीवी विज्ञापनों में काम किया।
  • उसके बाद, वह थिएटर ग्रुप यात्री में शामिल हो गईं और चिंता छोड चिंतामन, अज़ीमो के शहंशाह और सखाराम बाइंडर जैसे कई नाटकों में काम किया। उन्हें कुछ लोकप्रिय संगीत वीडियो जैसे मित्रन दी छतरी, जूनून और हिक विच जान में भी दिखाया गया है।
  • उसके बाद, उन्होंने वर्ष 2012 में लोकप्रिय हिंदी कॉमेडी फिल्म खिचड़ी द मूवी में अपनी उपस्थिति के साथ बॉलीवुड industry में अपनी शुरुआत की। तब से उन्होंने पिंक, इंदु सरकार, ब्लैकमेल, उरी द सर्जिकल स्ट्राइक और मिशन मंगल जैसी कई हिंदी फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं।
  • बॉलीवुड के साथ-साथ उन्होंने वर्ष 2019 में फोर मोर शॉट्स प्लीज नामक वेब श्रृंखला में अपनी उपस्थिति के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी शुरुआत की, उन्होंने श्रृंखला के दोनों सत्रों में काम किया। उन्होंने साल 2019 में वेब सीरीज बार्ड ऑफ ब्लड में भी काम किया था।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

कुल्हारी ने 2016 में अभिनेता साहिल सहगल से शादी की थी। उन्होंने 1 अप्रैल 2021 को उनसे अलग होने की घोषणा की।

कीर्ति कुल्हारी वेब सीरीज (Kirti Kulhari Web Series)

YearWeb Series
2019Four More Shots Please!
Bard of Blood
2020Criminal Justice: Behind Closed Doors

कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari) की तस्वीरें

kirti kulhari
kirti kulhari
kirti kulhari
kirti kulhari
kirti kulhari

कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • वह बैडमिंटन खेलना पसंद करती है और अपने स्कूल की बैडमिंटन चैंपियन थी
  • कॉलेज में ही उन्हें मॉडलिंग के ऑफर आने लगे थे। उन्होंने कुछ वर्षों तक एक मॉडल के रूप में काम किया और ताजमहल टी, लोटस म्यूचुअल फंड, ट्रैवल गुरु, वीडियोकॉन एयर कंडीशनर, पैराशूट गॉर्जियस हमेशा कैंपेन और आईसीआईसीआई बैंक जैसे विभिन्न टीवी विज्ञापनों में दिखाई दीं।
  • उन्होंने थिएटर ग्रुप “यात्री” में एक महीने की एक्टिंग वर्कशॉप की। उन्होंने विभिन्न थिएटर नाटकों में अभिनय किया है, जैसे ‘चिंता छोड चिंतामन,’ ‘अज़ीमो के शहंशाह’ और ‘सखाराम बाइंडर’।
  • उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें ‘पिंक’ (2016), ‘इंदु सरकार’ (2017), ‘ब्लैकमेल’ (2018), ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ (2019), और ‘मिशन मंगल’ (2019) शामिल हैं।
  • वह ‘बार्ड ऑफ ब्लड’ (2019), और ‘फोर मोर शॉट्स प्लीज सीजन 2’ (2020) जैसी वेब-सीरीज़ में दिखाई दीं।
  • वह विभिन्न पत्रिकाओं के कवर पर छप चुकी हैं।
  • फोर मोर शॉट्स प्लीज उनकी पहली वेब सीरीज है जिसे 48वें इंटरनेशनल एमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट