Munawar Faruqui Wikipedia Biography in Hindi | मुनव्वर फारुकी का जीवन परिचय

जन्म स्थान (Birthplace) : Junagadh, Gujarat, Indiaपत्नी का नाम (Wife): Divorced उम्र (Age): 31

कौन हैं मुनव्वर फारुकी (Munawar Faruqui Biography) ?

मुनव्वर फारुकी (Munawar Faruqui) एक भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं जो आए दिन अपनी कॉमेडी के कारण विवादों में रहते हैं। वह विशेष रूप से अपने यूट्यूब कॉमेडी वीडियो घोस्ट स्टोरीज़, दाऊद, यमराज और औरत, और डॉक्टर एंड इंजीनियर के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 28 जनवरी 1992 को जूनागढ़, गुजरात में हुआ था। मुनव्वर का पूरा नाम मुनव्वर इकबाल फारुकी है।

उनका पूरा परिवार गुजरात 2002 दंगों का पीड़ित है। उन सांप्रदायिक दंगों के दौरान उनका घर नष्ट हो गया और उनके परिवार को जीवित रहने के लिए बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। जब मुनव्वर महज 16 साल के थे तो उनकी मां ने आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद उनके पिता जूनागढ़ की अशांत जिंदगी से तंग आकर मुंबई के डोंगरी में शिफ्ट हो गये। 2007 में डोंगरी, मुंबई में स्थानांतरित होने के बाद, उनके पिता ने एक नई शुरुआत करने की कोशिश की।

2008 में, उनके पिता बीमार पड़ गए और बिस्तर पर पड़ गए। इसलिए, उन्हें 17 साल की उम्र में अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी। इसके बाद, उन्होंने अपनी तीन बहनों की शादी की जिम्मेदारी संभाली। गुजारा करने के लिए उन्होंने दिन में काम किया और शाम को कंप्यूटर कोर्स किया।

क्यों है चर्चा ?

मुनव्वर फारुकी एक भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन और लेखक हैं जो धर्म और राजनीति पर अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए जाने जाते हैं, जिससे वह अक्सर मुसीबत में पड़ जाते हैं। वह 2023 में ‘बिग बॉस 17’ में एक प्रतियोगी के रूप में दिखाई दिए।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Real Name)मुनव्वर इकबाल फारुकी (Munawar Iqbal Faruqui)
उपनाम (Nickname)Munawar Faruqui
पेशा (Profession)Stand Up Comedian and Rapper
जन्म स्थान (Birthplace)Junagadh, Gujarat, India
जन्म तिथि (Date of Birth)28 January 1992
उम्र (Age) [as on 2023]31
होमटाउन (Hometowm)Dongri, Mumbai, India
डेब्यू (Debut)Film : –
Web series :
TV :
राष्ट्रीयता (Nationality)इंडियन
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Not Known
धर्म (Religion)Muslim
Caste
विवाहित स्थिति (Marital Status)Divorced
शौक (Hobbies)Dance, Travelling and Listening to Music
Controversyअप्रैल 2020 में, वह एक यूट्यूब वीडियो के लिए आलोचना का शिकार हो गए, जिसमें उन्होंने हिंदू देवताओं और 2002 के गोधरा नरसंहार का मजाक उड़ाया था। उनके खिलाफ मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज की गई और ट्विटर पर हैशटैग #ArrestMonawarFaruqui ट्रेंड करने लगा। बाद में मुनव्वर ने अनजाने में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए माफी मांगी।

जनवरी 2020 में, मुनव्वर और चार अन्य हास्य कलाकारों को इंदौर में एक शो के दौरान कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं के बारे में अभद्र टिप्पणी करने और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मजाक उड़ाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। शिकायत हिंदुत्व समूह हिंद रक्षक संगठन के प्रमुख एकलव्य सिंह गौड़ द्वारा दायर की गई थी। वरुण ग्रोवर, वीर दास और रोहन जोशी सहित प्रमुख हास्य कलाकार मुनव्वर के समर्थन में आए और उनकी गिरफ्तारी की आलोचना की। कोई सबूत न होने के बावजूद, उनकी जमानत याचिका कई बार खारिज कर दी गई।

नवंबर 2021 में, संभावित कानून और व्यवस्था की समस्याओं के बारे में चिंताओं के कारण बेंगलुरु में अपना शो रद्द होने के बाद मुनव्वर ने स्टैंड-अप कॉमेडी छोड़ने का संकेत दिया। कई दक्षिणपंथी समूहों ने हिंदू देवताओं, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2020 और गोधरा नरसंहार पर उनके चुटकुलों के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए उनके शो का विरोध किया।

दिसंबर 2021 में, भाजपा हरियाणा इकाई के आईटी विभाग के प्रमुख अरुण यादव द्वारा उनके खिलाफ शिकायत दर्ज किए जाने के बाद उन्हें गुरुग्राम में एक आगामी कॉमेडी शो से हटा दिया गया था, जिन्होंने उन पर हिंदू देवताओं का अपमान करने का आरोप लगाया था।
munawar1

फैमिली (Family)

माता का नाम (Mother)Not Available
पिता का नाम (Father)Not Available
भाई (Brother)Not Available
बहन (Sister)Not Available
OthersNot Available

फिजिकल स्टैट्स (Physical Stats)

ऊंचाई (Height)फुट इंच में- 5’7”
वज़न (Weight)किलोग्राम में- 75kg
Body ShapeChest: 40 inches
Waist: 32 inches
Biceps: 12 inches
आँखों का रंग (Eye Color)Black
बालों का रंग (Hair Color)Brown

शिक्षा (Education)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)Not Available
स्कूल (School)Not Available
कॉलेज (College/University)Not Available

करियर

  • मुनव्वर मुंबई के एक स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं। उनका कंटेंट ज्यादातर राजनीतिक प्रकृति की होती है और उन्हें आमतौर पर नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करते देखा जाता है। वह अपने एक वीडियो में एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) और 2020 में सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुए दिल्ली दंगों के बारे में बात कर रहे हैं।
  • फारुकी एक लोकप्रिय स्टैंड-अप कॉमिक हैं, और उन्होंने 2019 में अपने स्टैंड-अप स्पेशल “Dongri To Nowhere” के साथ लगभग पूरे भारत का दौरा किया।
  • वह एक स्टैंड-अप कॉमिक होने के अलावा एक गायक और रैपर भी हैं। मुनव्वर ने अपना पहला रैप गाना ‘Jawab’ COVID-19 लॉकडाउन के दौरान रिलीज़ किया।
  • 8 मई 2022 को, मुनव्वर फारुकी को कंगना रनौत द्वारा होस्ट किए गए रियलिटी शो लॉक अप का विजेता घोषित किया गया। पायल रोहतगी शो की फर्स्ट रनर-अप रहीं, जबकि अंजलि अरोड़ा सेकेंड रनर-अप रहीं। विजेता ट्रॉफी के साथ, फारुकी 20 लाख नकद पुरस्कार और एक नई कार घर ले गए। शो के दौरान फारुकी ने अपने अतीत के बारे में कई बातें बताईं, चाहे वह उनका तलाक हो, उनकी मां की आत्महत्या हो, और बचपन में यौन उत्पीड़न का मामला हो।
  • मुनव्वर फारुकी 2023 में रियलिटी शो ‘बिग बॉस 17’ में एक प्रतियोगी के रूप में दिखाई दिए। यह शो कलर्स टीवी पर प्रसारित हुआ।

Award & Achievements

  • Winner of Comic Kaun 4.0 by Pizza Burst (2018)
  • Winner of Open Mic at the Synergy Fest (2018)

मुनव्वर फारुकी नेट वर्थ (Munawar Faruqui Net Worth)

नेट वर्थ (Net Worth)Rs. 2 crores (as of October 2023)
munawar2

रिलेशनशिप एंड अफेयर

वैवाहिक स्थिति (Marital Status)Divorced
अफेयर/ गर्लफ्रेंड (Affair/Girlfriend)Nazila Sitaishi (model) (2021-2023) [नोट: मुनव्वर के दिसंबर 2021 में नाज़िला सिताइशी को डेट करने की खबर आई थी। हालांकि 2022 में ब्रेकअप की अफवाहें थीं, लेकिन बाद में मुनव्वर और नाज़िला दोनों ने उनका खंडन किया। हालाँकि, यह जोड़ी 2023 में टूट गई।]

Ayesha Khan (actor, model) (alleged ex-girlfriend)
पत्नी (Wife)Not Known [नोट: कंगना रनौत द्वारा होस्ट किए जाने वाले रियलिटी शो लॉक अप के एक एपिसोड में उन्होंने खुलासा किया कि वह शादीशुदा हैं और उनका एक बच्चा भी है।]
बच्चे (Children)Son- Mikael
शादी की तारिख (Marriage Date)Not Available

टीवी सीरियल्स (TV Serials )

  • Not Available

मूवीज (Movies)

  • Not Available

वेब सीरीज (Web Series)

  • Not Available

मुनव्वर फारुकी (Munawar Faruqui) के बारे में कुछ तथ्य :

  • Smoking : No
  • Drinking : No
  • मुनव्वर फारुकी एक भारतीय स्टैंडअप कॉमेडियन और रैपर हैं जो अपने यूट्यूब वीडियो Dawood, Yamraaj & Aurat (2020), Ghost Story (2021), and Doctor & Engineer (2021) के लिए लोकप्रिय हैं।
  • स्टैंडअप कॉमेडियन बनने से पहले फारुकी ने एक दुकान में बर्तन विक्रेता, सेल्समैन के रूप में काम किया।
  • अपने शुरुआती 20th में, फारुकी ने एक प्रतिष्ठित फर्म में ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम किया, जहां उन्हें पता चला कि वह पोस्टरों के लिए मजाकिया वन-लाइनर्स के साथ आने में अच्छे थे।
  • फारुकी ने अपनी एक अजीब नौकरी करते हुए स्टैंड-अप कॉमेडी में उतरने का फैसला किया। जाहिर तौर पर, वह एक विज्ञापन के शूटिंग सेट पर मौजूद थे जिसमें निर्माता एक स्टैंड-अप कॉमेडी दृश्य की नकल कर रहे थे। चूंकि विज्ञापन के निर्माताओं के पास अतिरिक्त सुविधाएं कम पड़ गईं, इसलिए उन्होंने मुनव्वर को एक दर्शक के रूप में बैठने और पोज़ देने के लिए कहा। इसके बाद मेकर्स ने उन्हें स्टेज पर जाकर दो लाइनें बोलने के लिए कहा। उन पंक्तियों को प्रस्तुत करते समय फारुकी को कॉमेडी व्यवसाय में अपना करियर शुरू करने की इच्छा महसूस हुई।
  • स्टैंडअप कॉमेडी से प्रभावित होकर उन्होंने ओपन माइक पर जाना शुरू कर दिया। हालाँकि घर पर उनके परिवार ने अपने बच्चों को उनकी पसंद का करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया, लेकिन जब फारुकी ने इसमें रुचि दिखानी शुरू की तो उन्होंने शुरू में स्टैंडअप को “टाइम-पास” कहकर खारिज कर दिया। जब लोग सेल्फी के लिए उनके पास आने लगे तब उनके परिवार को एहसास हुआ कि स्टैंड-अप कॉमेडी एक पूर्णकालिक पेशा है।
  • जुलाई 2019 में, उन्होंने मुंबई के मलाड में अपना पहला एक घंटे का गुजराती शो“Dodh Dahyo” प्रस्तुत किया।
  • उन्होंने जनवरी 2020 में अपने स्व-शीर्षक YouTube चैनल पर स्टैंडअप कॉमेडी वीडियो अपलोड करना शुरू किया और जल्द ही, उन्हें बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल हुई। 24 जनवरी 2020 को, मुनव्वर ने अपना पहला वीडियो ‘पॉलिटिक्स इन इंडिया’ शीर्षक से जारी किया, जिसने उनकी सफलता का breakthrough किया।
  • उनका पहला टिकट शो फरवरी 2020 में मुंबई में शुरू हुआ। उसी महीने, उनके पिता की मृत्यु हो गई।
  • 2020 में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान, मुनव्वर फारूकी के काल्पनिक चरित्र रज्जाकभाई, जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम वीडियो में इस्तेमाल किया, ने कई followers को आकर्षित किया।
  • अगस्त 2019 में पहली बार सेट ‘डोंगरी टू नोव्हेयर’ का प्रदर्शन करने के बाद अक्टूबर 2020 में उन्होंने इसका nationwide दौरा शुरू किया। जिस विवाद में उन्हें इंदौर में गिरफ़्तार किया गया, उसके चलते दौरा रुक गया.
  • दक्षिण एशियाई अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन के एक समूह ने स्टैंडअप कॉमेडियन के बीच सर्वसम्मति दिखाने और मुनव्वर फारुकी के लिए अपना समर्थन प्रदर्शित करने के लिए 6 फरवरी 2021 को एक वर्चुअल कॉमेडी शो का प्रदर्शन किया, जो उस समय 1 जनवरी 2021 को इंदौर में गिरफ्तारी के बाद जेल गए थे।
  • मार्च 2021 में, मुनव्वर ने अपने जीवन पर आधारित “आज़माइश” नामक एक हिप-हॉप गीत के लिए भारतीय संगीतकार नाज़ के साथ मिलकर काम किया। मुनव्वर द्वारा लिखित और ऑडियोक्रैकर द्वारा संगीतबद्ध यह गीत इंदौर में उनकी गिरफ्तारी पर केंद्रित था।
  • हिंदुत्व संगठनों की धमकियों के कारण कई राज्यों में अपने 16 शो रद्द करने के बाद, मुनव्वर फारुकी ने दिसंबर 2021 में मुंबई में ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस ऑफ महाराष्ट्र द्वारा आयोजित एक शो में प्रदर्शन किया। इंदौर में जनवरी 2021 में उनकी गिरफ्तारी के बाद से, हिंदुत्व समूहों ने लगातार निशाना बनाया था।
  • आयशा खान के मुताबिक, मुनव्वर ने उनके साथ डबल डेट किया और नजीला से ब्रेकअप के बारे में झूठ बोला। आयशा के रियलिटी टीवी शो बिग बॉस सीजन 17 में प्रवेश करने से पहले कलर्स टीवी पर एक टीज़र जारी किया गया था
  • बिग बॉस 17 के घर में वाइल्ड कार्ड प्रतियोगी के रूप में प्रवेश करने से पहले, आयशा ने खुलासा किया कि एक बार मुनव्वर ने उनसे संपर्क किया था।
  • 18 दिसंबर 2023 को, नज़िला ने एक इंस्टाग्राम लाइव के दौरान मुनव्वर के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात की। उन्होंने आयशा खान के दावों का भी जवाब दिया. नज़ीला ने कहा कि उसे इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि मुनव्वर आयशा को डेट कर रहा है। उसने कहा कि मुनव्वर ने उसे बताया था कि वह एकमात्र व्यक्ति है जिससे वह प्यार करता है लेकिन इसमें अन्य लड़कियां भी शामिल थीं।
  • वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके हजारों से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.
  • अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए नियमित रूप से जिम में वर्कआउट करते हैं।
  • उनके आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर 9.3m फॉलोअर्स हैं।

सोशल मीडिया लिंक्स :

FacebookMunawar Faruqui
InstagramMunawar Faruqui
TwitterMunawar Faruqui

यदि आपके पास मुनव्वर फारुकी (Munawar Faruqui) के बारे में अधिक जानकारी है। कृपया नीचे comment करें हम एक घंटे के भीतर अपडेट करेंगे।

Leave a Comment