नमिता थापर का जीवन परिचय Namita Thapar Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : पुणे, महाराष्ट्र पति का नाम (Husband) : विकास थापर उम्र (Age) : 44

कौन हैं नमिता थापर (Namita Thapar) ?

नमिता थापर (जन्म 21 मार्च 1977) एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, पुणे (Emcure Pharmaceuticals Ltd, Pune) की कार्यकारी निदेशक (Executive Director) हैं, जो 70 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ भारत की शीर्ष फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक है और उनके भारत के कारोबार का नेतृत्व करती है। श्रीमती नमिता थापर पुणे विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक हैं। वह भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान से प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उन्होंने 2001 में Fuqua School of Business से एमबीए प्राप्त किया।

भारत लौटने से पहले, नमिता ने अमेरिका में ग्लैक्सो और गाइडेंट (अब Abbott) के लिए विभिन्न वित्तीय भूमिकाओं में काम किया। श्रीमती थापर यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी, यूएसए की एक फ्रेंचाइजी, इनक्रेडिबल आइडियाज लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ भी हैं, जो भारत में मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों के लिए नवीन उद्यमिता शिक्षा लाती है। नमिता फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड के बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य करती हैं और यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की एक सक्रिय सदस्य हैं।”

क्यों है चर्चा?

एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, पुणे (Emcure Pharmaceuticals Ltd, Pune) की कार्यकारी निदेशक (Executive Director) हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) नमिता थापर (Namita Thapar)
फेमस फॉर (Famous For)Executive Director of Emcure Pharmaceuticals
जन्म स्थान (Birthplace) पुणे, महाराष्ट्र
जन्म तिथि (Date of Birth) 21 मार्च 1977
उम्र (Age)44
पेशा (Profession) महिला व्यवसायी (Businesswomen)
Net Worth 6000 करोड़ डॉलर
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Chartered Accountant from ICAI
MBA from the Fuqua School of Business at Duke University
धर्म (Religion)हिंदू
विवाहित स्थिति (Marital Status)विवाहित
पति का नाम (Husband) विकास थापर (Vikas Thapar)
संतान (Children)Not Available

निजी जीवन

नमिता थापर (जन्म 21 मार्च 1977) एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, पुणे (Emcure Pharmaceuticals Ltd, Pune) की कार्यकारी निदेशक (Executive Director) हैं, जो 70 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ भारत की शीर्ष फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक है और उनके भारत के कारोबार का नेतृत्व करती है।

नमिता थापर पहली पीढ़ी के उद्यमी (एंटरप्रेन्योर्स ) और पुणे में एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक सतीश मेहता की बेटी हैं। पुणे में पली-बढ़ी, उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से वाणिज्य में वाणिज्य (Commerce) की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) से प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट भी हैं। उन्होंने 2001 में Fuqua स्कूल ऑफ बिजनेस (ड्यूक यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना) से एमबीए किया।

भारत लौटने से पहले, नमिता ने अमेरिका में ग्लैक्सो और गाइडेंट (अब Abbott) के लिए विभिन्न वित्तीय भूमिकाओं में काम किया। श्रीमती थापर यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी, यूएसए की एक फ्रेंचाइजी, इनक्रेडिबल आइडियाज लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ भी हैं,जो भारत में मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों के लिए नवीन उद्यमिता (Latest entrepreneurship) शिक्षा लाती है। नमिता फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड के बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य करती हैं और यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की एक सक्रिय सदस्य हैं।”

नमिता विभिन्न प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं जैसे कि द इकोनॉमिक टाइम्स ’40 अंडर फोर्टी’ अवार्ड, बार्कलेज हुरुन नेक्स्ट जेन लीडर रिकग्निशन, इकोनॉमिक टाइम्स 2017 वीमेन अहेड लिस्ट, वर्ल्ड वुमन लीडरशिप कांग्रेस सुपर अचीवर अवार्ड। वह अपनी कॉर्पोरेट भूमिका से परे एक सक्रिय और व्यस्त जीवन जीती है। वह नीति आयोग द्वारा ‘वीमेन एंटरप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म’ और ‘डिजिटल हेल्थ टास्क फोर्स’ और नीति निर्माण में G2B साझेदारी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ कार्यक्रम जैसी विभिन्न सरकारी पहलों का हिस्सा हैं।

नमिता Fuqua स्कूल ऑफ बिजनेस के इंडिया रीजनल एडवाइजरी बोर्ड में बोर्ड सदस्य के रूप में काम करती हैं, टीआईई (Tie) मुंबई बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज पर ट्रस्टी के रूप में, और यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की एक सक्रिय सदस्य भी हैं। वह विभिन्न प्रतिष्ठित मंचों जैसे हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम-ए), ईटी महिला सम्मेलन, FICCI आदि में वक्ता रही हैं।

वह युवा उद्यमिता (youth entrepreneurship) के बारे में भावुक हैं और उन्होंने एक शिक्षा कंपनी, इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की स्थापना की, जो मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, पुणे, चेन्नई और अहमदाबाद में 11 -18 वर्ष के बच्चों को उद्यमिता (entrepreneurship) सिखाती है।

करियर जर्नी (Career Journey)

2001 से, नमिता ने संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉर्पोरेशन (अब एबॉट लैब्स का एक हिस्सा) जैसी कंपनियों के लिए वित्त और विपणन में विभिन्न भूमिकाओं में काम किया है। इसके बाद, वह 2007 में भारत लौट आई और एमक्योर में शामिल हो गई।

Emcure 2007 में, नमिता ने Emcure के CFO के रूप में वित्त पोर्टफोलियो का प्रबंधन शुरू किया और तब से M&A, IT, Global Compliance, HR और घरेलू मार्केटिंग में प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं। वह एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की कार्यकारी बोर्ड की सदस्य हैं और वर्तमान में एमक्योर के भारत व्यवसाय की प्रमुख हैं, जो पूरे भारत में 15 प्रमुख चिकित्सीय क्षेत्रों में 4000 चिकित्सा प्रतिनिधियों का प्रबंधन करती हैं।

इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड (YEA) नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ हैं, YEA की मास्टर फ्रैंचाइज़ी! यूएसए, एक शिक्षा कंपनी, जो 11 से 18 साल के बच्चों को उद्यमिता सिखाती है। वर्तमान में, YEA भारत के 6 शहरों में चालू है: मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई और अहमदाबाद

वह वर्तमान में ड्यूक के Fuqua स्कूल ऑफ बिजनेस के क्षेत्रीय बोर्ड में कार्यरत हैं। इसके अलावा, वह यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (पुणे) की सदस्य हैं। उन्होंने इकोनॉमिक टाइम्स विमेंस कॉन्क्लेव, एंटरप्रेन्योर्स इंडिया समिट, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और IIM अहमदाबाद में कई लोगों को संबोधित किया है।

शिक्षा

नमिता थापर पुणे विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक हैं। वह भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान से प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उन्होंने 2001 में Fuqua School of Business से एमबीए प्राप्त किया है।

कंपनी प्रोफाइल (Company Profile)

Emcure Pharmaceuticals एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है जिसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में है। उत्पाद पोर्टफोलियो में टैबलेट, कैप्सूल (सॉफ्टजेल कैप्सूल और हार्ड-जेल कैप्सूल दोनों) और इंजेक्शन शामिल हैं। एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की स्थापना 1983 में सतीश मेहता ने की थी। एक तेजी से बढ़ती पूरी तरह से एकीकृत भारतीय दवा कंपनी है जिसकी वैश्विक उपस्थिति वैश्विक स्तर पर फार्मास्युटिकल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के विकास, निर्माण और विपणन में लगी हुई है।

नाम (Name) Emcure Pharmaceuticals
उद्योग (Industry)Health Care
स्थापना (Founded in)1983
Headquarter पुणे, महाराष्ट्र
सेवाकृत क्षेत्र (Area Served) 70 से अधिक देशों में उपस्थिति
Websitewww.emcure.com

अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

Year Awarding organization
2018Economic Times ‘40 under Forty’ award
2018Women Ahead List by Economic Times

नमिता थापर (Namita Thapar) Pictures

नमिता थापर (Namita Thapar) के बारे में कुछ तथ्य

  • अल्कोहल – No
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • उनका जन्म और पालन-पोषण पुणे , महाराष्ट्र में हुआ था।
  • भारत लौटने से पहले, नमिता ने अमेरिका में ग्लैक्सो और गाइडेंट (अब Abbott) के लिए विभिन्न वित्तीय भूमिकाओं में काम किया।
  • थापर यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी, यूएसए की एक फ्रेंचाइजी, इनक्रेडिबल आइडियाज लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ भी हैं, जो भारत में मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों के लिए नवीन उद्यमिता शिक्षा लाती है।
  • वह नीति आयोग द्वारा ‘वीमेन एंटरप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म’ और ‘डिजिटल हेल्थ टास्क फोर्स’ और नीति निर्माण में G2B साझेदारी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ कार्यक्रम जैसी विभिन्न सरकारी पहलों का हिस्सा हैं।
  • वह विभिन्न प्रतिष्ठित मंचों जैसे हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम-ए), ईटी महिला सम्मेलन, FICCI आदि में वक्ता रही हैं।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट