निकिता दत्ता का जीवन परिचय Nikita Dutta Wikipedia Biography In Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : नई दिल्ली , भारत पति का नाम (Husband) : Unmarriedउम्र (Age) : 30

कौन हैं निकिता दत्ता (Nikita Dutta) ?

निकिता दत्ता एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्हें लेकर हम दीवाना दिल, गोल्ड, डायबुक और कबीर सिंह जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और वर्ष 2012 में मिस इंडिया का खिताब जीता।

वह टेलीविजन इंडस्ट्री में भी बहुत सक्रिय हैं। 2020 में, उन्होंने टीवी सीरीज एक दूजे के वास्ते में सुमन तिवारी की मुख्य भूमिका निभाई। निकिता एक दूजे के लिए और हासिल जैसे टीवी सीरियल से काफी मशहूर हुई थीं। एमएक्स प्लेयर पर प्रसारित वेब सीरीज शीर्षक ‘आफत’ से उनकी तितली जैन की भूमिका बहुत लोकप्रिय हुई।

क्यों है चर्चा?

  • 2016 में, उन्होंने स्वास्थ्य समस्याओं के कारण धारावाहिक एक दूजे के वास्ते (2016) से ब्रेक लिया। हालांकि, जब वह शो में लौटीं तो उन्हें पता चला कि शो बंद होने वाला है। कई लोगों ने उन्हें शो के बंद होने का कारण बताया क्योंकि वह बिग बॉस में भाग लेने जा रही थीं। जब अफवाहों ने hadd पार कर लिया, तो उसने सभी अफवाहों को दूर करने के लिए कहा कि वह बिग बॉस में नहीं जा रही है।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) निकिता दत्ता (Nikita Dutta)
उपनाम (Nickname) निक्कू (Nikku)
जन्म स्थान (Birthplace) दिल्ली , इंडिया
जन्म तिथि (Date of Birth)13 November 1991
उम्र (Age)30
पेशा (Profession) एक्ट्रेस & मॉडल
डेब्यू (Debut)फिल्म: लेकर हम दीवाना दिल (2014)
टेलीविजन : ड्रीम गर्ल (Life Ok, 2015)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)Mumbai, Maharashtra, India
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Graduate (Economics)
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)अनिल कुमार दत्ता (भारतीय नौसेना अधिकारी)
(Anil Kumar Dutta [Indian Naval officer])
माता का नाम (Mother)अलका दत्ता (Alka Dutta)
बहन (Sister)अंकिता दत्ता दुबे (Ankita Dutta Dubey)
भाई (Brother)Not known
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

निकिता दत्ता का जन्म 13 नवंबर 1993 को नई दिल्ली में हुआ था। उनके पिता के भारतीय नौसेना में नौसेना अधिकारी होने के कारण देश में हर जगह उनका स्थानांतरण होता था। इसलिए उनका अधिकांश बचपन कोच्चि, विशाखापत्तनम और मुंबई में बीता। उनका जीवन मुंबई में शिक्षा में शुरू हुआ।

अपने कॉलेज के दौरान, वह मॉडलिंग में शामिल थीं जहाँ उन्होंने 2012 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और प्रतियोगिता की फाइनलिस्ट भी थीं। वह कॉलेज के दौरान मॉडलिंग भी सीख रही थी और एक विज्ञापन एजेंसी के लिए इंटर्न के रूप में काम करती थी, जिससे उसे ₹5000 मिलते थे।

निकिता दत्ता का अकाउंट सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद है जहां वह अपनी तस्वीरें अपलोड करती रहती हैं, जो उन्हें सुर्खियों में रखती हैं। फैंस को इनका काफी क्रेज है, वह सोशल मीडिया पर अपनी हॉटनेस के चलते पॉपुलर हैं। निकिता दत्ता इंस्टाग्राम पर बहुत लोकप्रिय हैं जहां वह अपने प्रशंसकों के साथ अपनी नवीनतम तस्वीरें साझा करती रहती हैं, वह अपने प्रशंसकों के साथ एक सप्ताह में 8 से 10 से अधिक तस्वीरें साझा करती हैं, उनके इंस्टाग्राम पर पोस्ट की कुल संख्या 1.5k से अधिक है और उनकी संख्या फॉलोअर्स 804k से ज्यादा हैं।

जन्म व फैमिली

निकिता दत्ता का जन्म 13 नवंबर 1991 को दिल्ली, भारत में हुआ था। वह अनिल कुमार दत्ता और अलका दत्ता की छोटी बेटी हैं। परिवार में उनकी एक बड़ी बहन अंकिता दत्ता भी हैं। उनके पिता भारतीय नौसेना में नौसेना अधिकारी हैं। उनका पालन-पोषण मुंबई, कोच्चि और विशाखापत्तनम में हुआ। निकिता को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक रहा है और वह फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहती थीं। निकिता की राष्ट्रीयता भारतीय है और हिंदू धर्म में उनकी आस्था है।

शिक्षा

निकिता ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वह स्कूल और कॉलेज के समय से ही मॉडलिंग में काफी सक्रिय थीं।

  • स्कूल
  • कॉलेज – सेंट जेवियर कॉलेज , मुंबई

करियर

  • निकिता ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की और मिस इंडिया 2012 का ताज पहना। मिस इंडिया के बाद, उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों और कार्यक्रमों में भाग लिया।
  • फेमिना मिस इंडिया 2012 में फाइनलिस्ट बनने के बाद, निकिता दत्ता को बॉलीवुड फिल्म के लिए अपना पहला offer प्राप्त करने में ज्यादा समय नहीं लगा। सैफ अली खान द्वारा निर्मित उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म लेकर हम दीवाना दिल 2014 में रिलीज हुई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन के मामले में विफल रही, निकिता को दर्शकों की सराहना मिली थी।
  • उन्होंने आने वाले वर्षों में गोल्ड और कबीर सिंह जैसी फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं। 2021 में, उन्होंने अमेज़न प्राइम फिल्म डायबबुक में इमरान हाशमी के साथ माही की मुख्य भूमिका निभाई।
  • अपनी पहली फिल्म के बाद उन्हें बॉलीवुड से कोई बड़ा ऑफर नहीं मिला। इस प्रकार, वह टीवी धारावाहिकों में चली गई। 2015 में, उन्होंने लाइफ ओके की ड्रामा सीरीज़ ड्रीम गर्ल – एक लड़की दीवानी सी के साथ अपना पहला टेलीविज़न डेब्यू किया। इस टीवी सीरीज में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। उनके द्वारा निभाए गए चरित्र का नाम लक्ष्मी माथुर था। नवंबर 2015 में, उसने शो छोड़ दिया।
  • 2016 में, वह सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन द्वारा निर्मित “एक दूजे केवास्ते” नामक एक और टीवी श्रृंखला में शामिल हुईं। इस टेलीविज़न शो में, उन्होंने एक महत्वाकांक्षी लड़की की भूमिका निभाई, जिसे खाना बनाना पसंद है और वह अपना रेस्तरां बनाना चाहती है। शो के पुरुष नायक, नामिक पॉल के साथ उनकी केमिस्ट्री को दर्शकों ने खूब सराहा और सराहा। पॉल के साथ, निकिता दत्ता ने जोड़ी नंबर 1 के लिए लायंस गोल्ड अवार्ड जीता
  • 2017 में, निकिता दत्ता सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के एक और टीवी धारावाहिक के लिए वत्सल शेठ और जायद खान के साथ कलाकार थीं। इस रोमांटिक थ्रिलर टीवी सीरीज का नाम हासिल था। इस टीवी शो में उनकी भूमिका के लिए, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का लायंस गोल्ड अवार्ड भी मिला था।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

निकिता दत्ता की वैवाहिक स्थिति अविवाहित है और अभी तक उनके डेटिंग की कोई रिपोर्ट नहीं है।

निकिता दत्ता मूवीज (Nikita Dutta Movies)

YearFilmLanguage
2014Lekar Hum Deewana DilHindi
2018GoldHindi
2019Kabir SinghHindi
2020MaskaHindi
2021The Big Bull
Dybbuk
Hindi

टीवी सीरियल्स (TV Serials)

YearShow Channel Language
2015-2016Dream Girl – Ek Ladki Deewani SiLife OKहिंदी
2016Ek Duje Ke Vaaste Sony TV हिंदी
2016-2017 HaasilSony TVहिंदी

निकिता दत्ता अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

YearAwardCategory
2017Lions Gold AwardsBest Jodi (With Namik Paul)
2018Lions Gold AwardsFavorite Actress
2018Lions Gold AwardsBest Emerging TV Actor Of The Year

निकिता दत्ता (Nikita Dutta) की तस्वीरें

nikita dutta
nikita dutta
nikita dutta
nikita dutta
nikita dutta

निकिता दत्ता (Nikita Dutta) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • निकिता एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं जिसने देश की बहुत सेवा की है। उनके पिता एक सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी हैं। उनके माता-पिता भारतीय सेना में सेवानिवृत्त मेजर जनरल हैं।
  • अपने पिता की सरकारी नौकरी के कारण उनका पालन-पोषण कई शहरों में हुआ है।
  • उन्होंने 2019 में आफत से वेब सीरीज के जरिए डिजिटल दुनिया में कदम रखा है।
  • निकिता ने शाहिद कपूर के साथ अभिनीत फिल्म कबीर सिंह में जिया शर्मा की भूमिका निभाई।
  • वह 2014 टी20 विश्व कप में एंकर के रूप में स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर दिखाई दी थीं।
  • वह “पैंटालून्स फेमिना मिस इंडिया 2012” की top 20 फाइनलिस्ट में शामिल थीं।
  • वह एक फैशनिस्टा हैं और उन्हें परफ्यूम और जूते इकट्ठा करना पसंद है।
  • उन्हें हासिल और एक दूजे के वास्ते सीरियल के लिए लायन गोल्ड अवार्ड्स से भी नवाजा जा चुका है।
  • एक इंटरव्यू के दौरान निकिता ने कहा था, उनका बचपन का क्रश ऋतिक रोशन थे।
  • निकिता एक फिटनेस फ्रीक हैं और उन्हें रोजाना जिम करना पसंद है।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट