नोरा फतेही का जीवन परिचय Nora Fatehi Wikipedia Biography In Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा पति का नाम (Husband) : Unmarried उम्र (Age) : 29

कौन हैं नोरा फतेही (Nora Fatehi) ?

नोरा फतेही (Nora Fatehi) मोरक्को की बॉलीवुड डांसर, एक्ट्रेस और मॉडल हैं। उन्होंने रोर: टाइगर्स ऑफ़ द सुंदरबन बॉलीवुड मूवी से अपनी शुरुआत की। वह मुख्य रूप से फिल्मों में अपने गॉर्जियस लुक और ग्लैमरस अंदाज के लिए जानी जाती हैं। वह एक कुशल डांसर और बेली डांसिंग में उस्ताद भी हैं।

उन्होंने बॉलीवुड और तेलुगु फिल्मों जैसे बाहुबली और सत्यमेव जयते के लिए कई आइटम नंबर किए हैं। उन्होंने भारत, बाटला हाउस और स्ट्रीट डांसर 3डी में छोटे-छोटे रोल किए हैं।अभिनेत्री को इमरान हाशमी की फिल्म “मि. एक्स” में एक स्पेशल अप्पेअरेंस में दिखाई दी जिसमें उन्होंने फिल्म के एक गाने पर परफॉर्म किया था। उनकी फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया 2021 में हॉटस्टार पर रिलीज हुई , वह इस फिल्म में एक जासूस की भूमिका निभा रही हैं। उनका जन्म और पालन-पोषण कनाडा के एक मोरक्को परिवार में हुआ था। वह खुद को दिल से भारतीय मानती हैं।

नोरा बिग बॉस 9 और झलक दिखला जा 9 रियलिटी टीवी शो की प्रतियोगी थीं। उन्होंने हार्डी संधू की नाह, विक्की कौशल के साथ अरिजीत सिंह की पछताओगे और रंधावा की नाच मेरी रानी सहित संगीत वीडियो भी किए हैं। नोरा 2020 में सोनी टीवी के डांस रियलिटी शो इंडियाज बेस्ट डांसर की जज थीं।

क्यों है चर्चा?

  • 14 अक्टूबर 2021 को, उन्हें Enforcement Directorate द्वारा कॉन आर्टिस्ट सुकेश चंद्रशेखर और उनकी अभिनेता-पत्नी लीना पॉल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बुलाया गया था। चंद्रशेखर और पॉल पहले से ही दिल्ली पुलिस की हिरासत में थे, दोनों ने कथित तौर पर फोर्टिस हेल्थकेयर के प्रमोटर शिविंदर सिंह के परिवार से करीब 200 करोड़ रुपये की ठगी की थी।
  • उन्होंने हाल ही में दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में परफॉर्मर ऑफ द ईयर के लिए सबसे प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के पुरस्कार जीता।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) नोरा फतेही (Nora Fatehi)
उपनाम (Nickname) नोरा (Nora)
फेमस फॉर बेली डांसिंग
डेब्यू (Debut) बॉलीवुड – रोर: टाइगर्स ऑफ़ द सुंदरबन मलयालम फिल्म – डबल बैरल टीवी – बिग बॉस 9 वेब सीरीज – लेडीज स्पेशल : टाइप्स ऑफ़ सिंगल गर्ल्स
जन्म स्थान (Birthplace) टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा
जन्म तिथि (Date of Birth) 6th Feb 1992
उम्र (Age) 29
पेशा (Profession) एक्ट्रेस , मॉडल & डांसर
राष्ट्रीयता (Nationality) कैनेडियन
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification) College Dropout
धर्म (Religion) इस्लाम
पिता का नाम (Father) Not Known
माता का नाम (Mother) Not Known
बहन (Sister) Not Known
भाई (Brother) उमर (Omar)
विवाहित स्थिति (Marital Status) अविवाहित

निजी जीवन

नोरा फतेही का जन्म 6 फरवरी 1992 को कनाडा में हुआ था और यह मोरक्को के माता-पिता की बेटी हैं। उनकी मां तीसरी पीढ़ी की भारतीय हैं। वह अंग्रेजी, हिंदी, अरबी और फ्रेंच में बहुत अच्छी तरह से बोलती हैं। नोरा के एक छोटे भाई का नाम उमर फतेही है। एक्ट्रेस बनने का उनका बचपन का सपना था और इसी वजह से वह मुंबई आई थीं।

नोरा फतेही एक बहुत अच्छी वर्सटाइल डांसर हैं और उन्हें किसी भी प्रोफेशनल द्वारा trained नहीं किया गया था, केवल इंटरनेट पर वीडियो देखकर उन्हें विभिन्न डांस रूपों में महारत हासिल की। उसने अभ्यास करके घर पर डांस सीखा और विभिन्न प्रकार के डांस में कोरियोग्राफ कर सकती हैं। डांस के अलावा वह मिश्रित मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित होने के दौरान अपनी कलाबाजी भी कर सकती हैं।

जन्म व फैमिली

नोरा फतेही का जन्म 6 फरवरी 1992 को कनाडा में हुआ था और यह मोरक्को के माता-पिता की बेटी हैं। उनकी मां तीसरी पीढ़ी की भारतीय हैं। नोरा के एक छोटे भाई का नाम उमर फतेही है।

शिक्षा

नोरा अपनी पढ़ाई में पीछे नहीं थी, उसने वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल, टोरंटो से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और बाद में यॉर्क यूनिवर्सिटी, टोरंटो से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

  • स्कूल – वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल, टोरंटो
  • कॉलेज -यॉर्क यूनिवर्सिटी, टोरंटो

करियर

  • नोरा फतेही ने बॉलीवुड फिल्म रोर: टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन में अभिनय करके अपने करियर की शुरुआत की। बाद में उन्होंने पुरी जगन्नाथ की तेलुगु स्टारर “टेम्पर” में एक विशेष गीत के लिए साइन किया।
  • उन्होंने इमरान हाशमी की स्टारर फिल्म ‘मि. एक्स” में एक स्पेशल ऍपेरेन्स के रूपम में दिखाई दी jo विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित और महेश भट्ट द्वारा निर्मित है। बाद में, उन्होंने “बाहुबली: द बिगिनिंग” और “किक 2” जैसी फिल्में साइन कीं।
  • 2015 में, उन्होंने दो तेलुगु फिल्में “शेर” और “लोफर” साइन की, जिसे पुरी जगन्नाथ ने वरुण तेज के साथ अभिनीत किया था। नवंबर 2015 के अंत में, उन्होंने एक फिल्म “ओपिरी” साइन की।
  • नोरा ने बिग बॉस के घर में प्रवेश किया, जो दिसंबर 2015 में वाइल्ड कार्ड प्रतियोगी के रूप में अपने नौवें सीज़न में था। उसने घर के अंदर 3 सप्ताह बिताए जब तक कि वह 12 वें सप्ताह (दिन ८३) में हो गई।
  • उसी वर्ष, उन्होंने ब्लॉकबस्टर तेलुगु फिल्म ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ (2015) के प्रभास और राणा दग्गुबाती के साथ आइटम गीत “मनोहारी” में अभिनय किया। नोरा ने 2016 में “झलक दिखला जा” में एक प्रतियोगी के रूप में भी भाग लिया। उन्होंने जो आगामी फिल्म साइन की वह “माई बर्थडे सॉन्ग” है जिसमें उन्होंने संजय सूरी के साथ मुख्य अभिनेत्री की भूमिका निभाई।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

नोरा अविवाहित है और उसके ex-boyfriend का नाम अंगद बेदी है जो एक भारतीय अभिनेता है। अंगद को डेट करने से पहले, वह वरिंदर घुमन और प्रिंस नरूला के साथ रिश्ते में थीं, जो एक अभिनेता और टेलीविजन पर्सनालिटी हैं।अब वह वर्तमान में सिंगल है। वह किसी को डेट नहीं कर रही है।

नोरा फतेही सांग्स

नोरा के हिट गानों में हार्डी संधू द्वारा लिखित “नाह” शामिल है। सत्यमेव जयते फिल्म के लिए उनका आइटम गीत “दिलबर” बहुत वायरल हुआ और अब तक 431 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। उन्हें इसके लिए काफी फेम मिला जब उन्होंने 1990 के गीत “दिलबर” के रीमेक में सनसनीखेज बेली डांसिंग को चित्रित किया, जिसे अभिनेता सुष्मिता सेन और संजय कपूर पर कोरियोग्राफ किया गया था। सत्यमेव जयते के इस ब्लॉकबस्टर आइटम सॉन्ग ने रिलीज होने के 24 घंटों के भीतर 20 मिलियन व्यूज हासिल किए और YouTube पर सबसे तेजी से 100 मिलियन व्यूज पाने वालों में से एक बन गया।

दोनों गानों में उनके डांसिंग मूव्स मनमोहक थे और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा उनकी सराहना की जाती है। राजकुमार राव के साथ स्त्री का उनका दूसरा गीत कमरिया भी YouTube पर 100 मिलियन से अधिक बार देखा जा चूका है।

नोरा म्यूजिक वीडियोस

  • Naah
  • Baby Marwake Manegi
  • Dilber Arabic Version
  • Pachtaoge
  • Pepeta
  • Naach Meri Raani
  • Body Dance Cover
  • Chhod Denge

अवार्ड्स एंड नॉमिनेशंस (Awards and Nominations)

दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में परफॉर्मर ऑफ द ईयर के लिए सबसे प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के पुरस्कार जीता।

नोरा फतेही (Nora Fatehi) की तस्वीरें

nora fatehi
nora fatehi
nora fatehi
nora fatehi
nora fatehi

नोरा फतेही (Nora Fatehi) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • वह एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • वह हमेशा एक सेलिब्रिटी बनने की ख्वाहिश रखती थी और उसी के लिए उसने अपने स्कूल के दिनों से ही डांस , मॉडलिंग और अभिनय जैसे extra skill develope करना शुरू कर दिया था।
  • वह अपनी पढ़ाई में मेधावी होने के साथ-साथ प्रदर्शन कला में भी प्रतिभाशाली थी। वह अपने स्कूल में स्टेज पर परफॉर्म करती थी।
  • मॉडलिंग करियर बनाने के लिए उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया
  • 2018 की शुरुआत में, उन्होंने अपनी अभिनय प्रतिभा की झलक तब दी जब उन्होंने YouTube के चैनल – द टाइमलाइनर्स में ‘लेडीज़ स्पेशल: टाइप्स ऑफ़ सिंगल गर्ल्स’ के साथ अपनी वेब सीरीज़ की शुरुआत की।
  • उन्होंने फिल्म सत्यमेव जयते में दिलबर गाने के रीमेक में अपने बेली डांस से प्रसिद्धि और लोकप्रियता अर्जित की। इस चार्टबस्टर आइटम सॉन्ग ने रिलीज होने के 24 घंटों के भीतर 20 मिलियन व्यूज हासिल किए और YouTube पर सबसे तेजी से 100 मिलियन व्यूज पाने वालों में से एक बन गया।
  • वह अंग्रेजी, हिंदी, अरबी और फ्रेंच में fluent है।
  • उसके पास एक टेडी बियर है, जो उसके साथ तब से है जब वह सिर्फ 10 साल की थी।
  • वह मांसाहारी है लेकिन मसालेदार भोजन से नफरत करती है।
  • उन्होंने प्रसिद्ध तंजानियाई संगीतकार रेवनी के साथ तंजानिया के वीडियो गीत “पेपेटा” का निर्माण किया। उन्होंने इस गाने में गाया और अभिनय किया।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट