नुसरत जहां का जीवन परिचय Nusrat Jahan Wikipedia Biography in Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : कोलकाता, वेस्ट बंगालपति का नाम (Husband) : Separated (Nikhil Jain)उम्र (Age) : 31

कौन है नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ?

नुसरत जहां एक भारतीय बंगाली फिल्म अभिनेत्री हैं और उन्होंने एक मॉडल के रूप में भी काम किया है। नुसरत जहां एक लोकप्रिय मॉडल, अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक बहुत ही सफल राजनीतिज्ञ (Politician) भी हैं। वह ज्यादातर अंकुश हाजरा के साथ खिलाड़ी में अपने प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं। बंगाली अभिनेत्री नुसरत जहां जिन्होंने अप्रैल 2019 में टीएमसी के प्रति अपनी निष्ठा का वचन देकर सक्रिय राजनीति में कदम रखा।

क्यों है चर्चा?

  • जनवरी 2021 से, नुसरत जहां के सह-कलाकार यश दासगुप्ता के साथ अफेयर्स की अफवाहें हैं। फरवरी 2021 के आसपास, नुसरत को उनके पति निखिल जैन द्वारा तलाक के नोटिस भेजे जाने की खबरें आईं। हालांकि, नुसरत ने इन सब बातों के लिए साफ़ इंकार कर दिया है।
  • इसके अलावा, यश और नुसरत ने राजस्थान में एक साथ नया साल बिताया और यहां तक ​​कि दक्षिणेश्वर मंदिर भी गए। दोनों को कई बार साथ में स्पॉट किया गया है। उसके बाद, नुसरत जहां एक बार फिर चर्चा में हैं जब उन्होंने बताया की वह अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रही हैं। हालांकि नुसरत ने अभी इस खबर की पुष्टि नहीं की है। उसके बाद निखिल जैन ने मीडिया में कहा कि उनकी शादी टूट गई है। वे अब छह महीने से एक साथ नहीं रह रहे हैं, इसलिए बच्चा किसी भी तरह से उसका नहीं है।
  • जनवरी 2017 में नुसरत के बॉयफ्रेंड कादिर खान पर बलात्कार का अपराधिक मामला दर्ज हुआ था और नुसरत पर उसकी मदद करने के आरोप लगे थे ।हालांकि नुसरत ने इस बात से साफ़ इंकार किया था।
  • नुसरत जहां पर एशिया के सबसे बड़े इस्लामिक स्कूल दारुल उलूम देवबंद , सहारनपुर (उत्तरप्रदेश ) ने फतवा जारी किया हैं, उन्होंने नुसरत के हिन्दू व्यक्ति निखिल जैन से विवाह पर आपति जताई हैं। उनका कहना हैं नुसरत को केवल मुस्लिम से विवाह करना चाहिए। वास्तव में नुसरत लोकसभा में हिन्दू विवाहित महिला का श्रृंगार करके आई थी, उन्होंने मांग में सिंदूर लगा रखा था और गले में मंगलसूत्र भी पहन रखा था।
  • जब नुसरत ने मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट (MP) के तौर पर पहले दिन पार्लियामेंट में जॉइन किया तो उन्होंने मिमी चक्रवर्ती के साथ एक फोटो शेयर की थी जिसमें उन्होंने वेस्टर्न ड्रेस पहने हैं इसलिए उनके कपड़ों के चुनाव को लेकर पर काफी आलोचना हुयी थी।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name)नुसरत जहां (Nusrat Jahan)
उपनाम (Nickname)रूही (Ruhi)
जन्म स्थान (Birthplace)कोलकाता, वेस्ट बंगाल
जन्म तिथि (Date of Birth)8 जनवरी 1990
उम्र (Age)31
पेशा (Profession)मॉडल, अभिनेत्री, लोकसभा सदस्य
राजनीतिक पार्टी (Political Party)तृणमूल कांग्रेस (TMC)
राष्ट्रीयता (Nationality)इंडियन
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)स्नातक (Bachelor’s in Commerce)
धर्म (Religion)विवाह पूर्व इस्लाम
जाति (Caste)विवाह पश्चात जैन
पिता का नाम (Father)शाहजहाँ (Shah Jahan)
माता का नाम (Mother)सुषमा खातून (Sushma Khatun)
बहन (Sister)नुजरत जहां और पूजा प्रसाद (Nuzrat Jahan and Pooja Prasad)
भाई (Brother)Not Known
विवाहित स्थिति (Married Status)विवाहित

निजी जीवन

वह पश्चिम बंगाल खासकर कोलकाता में काफी मशहूर हैं। उन्होंने गैर सरकारी संगठनों के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए काम किया। भारतीय सिनेमा में उनका काम भी उल्लेखनीय और अविस्मरणीय है। उनकी ये अदा और शिष्टता लोगों को काफी पसंद आती है.

पहले नुसरत जहां के जमशेदपुर के बिजनेसमैन विक्टर घोष के साथ रिलेशनशिप में होने की खबरें आई थी, लेकिन उन्होंने निखिल जैन से शादी की है जो पेशे से एक जाने-माने बिजनेसमैन हैं। इस जोड़े ने एक-दूसरे को लंबे समय तक डेट किया और उसके बाद, उन्होंने 19 जून 2019 को तुर्की के बोडरम में एक निजी समारोह में शादी करने का फैसला किया। मीडिया के मुताबिक नुसरत और निखिल की मुलाकात कंपनी के विज्ञापन सेट में हुई थी।

जन्म व फैमिली

नुसरत का जन्म 8 जनवरी 1990 को कोलकाता, भारत में हुआ था। अत: उसकी वर्तमान आयु 31 वर्ष है। नुसरत जहाँ कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत के एक मध्यमवर्गीय मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह एक भारतीय राष्ट्रीयता रखती है और उसे इस्लामी धर्म में विश्वास है। उनके पिता का नाम शाहजहाँ है जो पेशे से एक व्यवसायी हैं जबकि उनकी माँ का नाम सुषमा खातून है जो एक गृहिणी और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। उनकी दो बहनें हैं जिनका नाम नुजहत जहान और पूजा प्रसाद है।

शिक्षा

नुसरत ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा अवर लेडी क्वीन ऑफ़ द मिशन्स, पार्क सर्कस, कोलकाता से पूरी की। उसके बाद, उन्होंने कोलकाता के भवानीपुर कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने कॉमर्स (ऑनर्स) में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वह अपने स्कूल के दिनों से ही खेल और अन्य सह-पाठयक्रम गतिविधियों में सक्रिय थी। उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में बहुत सारे प्रदर्शन किए।

  • स्कूल – अवर लेडी क्वीन ऑफ़ द मिशन्स, पार्क सर्कस, कोलकाता
  • कॉलेज – भवानीपुर कॉलेज , कोलकाता

करियर

  • नुसरत जहां ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी। उन्होंने 2010 में सौंदर्य प्रतियोगिता ‘फेयर वन मिस कोलकाता’ जीतने के बाद एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए आत्मविश्वास और पहचान हासिल की। ​​बाद में उन्होंने टॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ भी काम करना शुरू कर दिया।
  • नुसरत ने जीत के साथ “शोत्रू” फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी। एक साल के बाद नुसरत ने देव और सुभोश्री के साथ खोका-420 में काम किया था और उसी वर्ष अंकुश हजारा के साथ वो खिलाड़ी में भी दिखाई दी थी।
  • वह दो आइटम गानों, ‘चिकन तंदूरी’ और ‘देसी छोरी’ में दिखाई दीं। बाद में वह कुछ और फिल्मों में दिखाई दीं और बीसीएल (बंगाल सेलिब्रिटी लीग) भी जीती। उनकी फिल्मों के लिए उन्हें काफी सराहा गया था।
  • दिसंबर 2015 में उनकी “हर हर ब्योमकेश” नाम की फिल्म आई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता अर्जित की थी
  • 2016 में वो फिल्म पॉवर में नजर आई थी, जिसमें उनके साथ जीत और सयान्तिका बनर्जी भी थे, उसी वर्ष उन्होंने कॉमेडी फिल्म केलोर कीर्ति में देव अधिकारी, जीशु सेनगुप्ता, अंकुश हजर, मिमी चक्रवर्ती, कौशानी मुखर्जी और सयांतिक मुखर्जी के साथ भी काम किया था
  • 2017 में वो पहली बार प्रोसेनजीत चटर्जी और यश दासगुप्ता के साथ दिखाई दी थी, और मई 2017 में नुसरत “आमी जे तोमार” में जबकि सितम्बर 2017 में “बोलो दुग्गा माईकी” में नजर आई थी

राजनीतिक करियर (Political Carrier)

नुसरत ने 2019 में आल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस (TMC) को जॉइन किया था। उन्होंने 2019 में ही वेस्ट बंगाल से बरसिरहट विधान सभा क्षेत्र से बीजेपी के सायंतन बासु के सामने लोकसभा चुनाव लड़ा था और 3.5 लाख वोट से जीत दर्ज की थी।

पुरस्कार, सम्मान, उपलब्धि

  • उन्होंने ‘जंजी 420’ के लिए अंकुश हाजरा के साथ ‘सर्वश्रेष्ठ जोड़ी’ के लिए ‘स्टार जलसा परिवार पुरस्कार’ जीता।
  • 2017 में उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस के लिए “टेली साइन अवार्ड” भी जीता

नुसरत जहां की तस्वीरें

नुसरत जहां के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • नुसरत जहां का जन्म और पालन-पोषण कोलकाता, पश्चिम बंगाल में एक बंगाली मुस्लिम परिवार में हुआ था
  • उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2011 में की थी।
  • उन्होंने 50 प्रतियोगियों से ऑडिशन जीता जब उन्होंने शानदार अभिनेता जीत के साथ अपनी शुरुआत की
  • मिमी चक्रवर्ती नुसरत की बेस्ट फ्रेंड हैं।
  • तरीन जहान (बांग्लादेशी अभिनेत्री) नुसरत की रिश्तेदार हैं।
  • उन्होंने देव और सयंतिका बनर्जी के साथ टीम मिदनापुर माइटीज के लिए बीसीएल (बंगाल सेलिब्रिटी लीग) के थीम गीत में भी भाग लिया।
  • 8 मई 2019 को, जब वह अपने चुनाव अभियान के दौरान झारग्राम शहर की जनता को संबोधित कर रही थीं, मंच गिर गया।
  • नुसरत की विक्टर घोष से शादी को लगभग 5 साल होने की अफवाह थी। हालांकि, अभिनेत्री ने अफवाहों का खंडन किया।
  • उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान हैं, और ऋतिक रोशन और उनकी पसंदीदा अभिनेत्री प्रीति जिंटा हैं
  • उन्हें किताबें पढ़ना भी पसंद है

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट