पत्रलेखा का जीवन परिचय Patralekha Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : शिलांग, मेघालय, भारत पति का नाम (Husband) : राज कुमार राव उम्र (Age) : 31

कौन हैं पत्रलेखा (Patralekha) ?

एफटीआईआई (FTII) की एक पूर्व छात्र, अन्विता पॉल, जो अपने मंच नाम पत्रलेखा से बेहतर जानी जाती हैं, एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 2014 में सिटीलाइट्स के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। एक चार्टर्ड एकाउंटेंट पिता और एक गृहिणी मां के घर जन्मी पत्रलेखा मेघालय के शिलांग की रहने वाली हैं और उनके दो भाई-बहन परनालेखा और अग्निश पॉल हैं।

पत्रलेखा पॉल एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं। उसने कई विज्ञापन, टेलीविजन शो, फिल्में और वेब सीरीज की है। पॉल ने कई पुरस्कार भी जीते हैं। पत्रलेखा को राजकुमार राव की पत्नी और प्रेमिका के रूप में पहचाना जाता है। 2010 से पत्रलेखा और राजकुमार राव दोनों एक अच्छे रिश्ते में हैं। उन्होंने हिंदी फिल्म सिटीलाइट्स (2014) में अपनी शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला शुरुआत का स्क्रीन अवार्ड जीता।

क्यों है चर्चा?

  • राजकुमार और पत्रलेखा एक-दूसरे को एक दशक से भी ज्यादा समय से जानते हैं। दोनों ने बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले ही 2010 में डेटिंग शुरू कर दी थी। अपनी प्रेम परी कथा को अगले चरण में लाते हुए, दोनों 15 नवंबर 2021 को शादी कर ली । वे 11 साल से अधिक समय तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद शादी के बंधन में बंध गए।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

नाम (Real Name) अन्विता पॉल (Anwita Paul)
उपनाम (Nickname) पत्रलेखा (Patralekha)
जन्म स्थान (Birthplace)शिलांग, मेघालय, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth)20 February 1990
उम्र (Age)31
पेशा (Profession) एक्ट्रेस
डेब्यू (Debut)फिल्म: सिटीलाइट्स (2014)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Diploma in acting
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)स्वर्गीय अजीत पॉल (Late Ajit Paul)
माता का नाम (Mother)पापरी मिश्रा पॉल (Papri Misra Paul)
बहन (Sister)परनालेखा पॉल (Parnalekha Paul)
भाई (Brother)अग्निश पॉल (Agnish Paul)
विवाहित स्थिति (Marital Status)विवाहित
पति का नाम (Husband) राज कुमार राव

निजी जीवन

पत्रलेखा पॉल एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जो इस समय बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव के साथ अपने संबंधों को लेकर चर्चा में हैं। पत्रलेखा पॉल का जन्म 20 फरवरी 1989 को मेघालय के शिलांग में हुआ था, जिनका असली नाम अन्विता पॉल है, जो उनकी दादी ने दिया है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा असम वैली स्कूल से प्राप्त की जो एक बोर्डिंग स्कूल था।

इसके बाद उन्होंने बेंगलुरु के बिशप कॉटन गर्ल्स स्कूल से इंटर की परीक्षा पास की। वह अपने पिता के नक्शेकदम पर चली और मुंबई चली गई, जहां उन्होंने अकाउंटेंसी की पढ़ाई के लिए एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया। जब उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की, तो उनके पिता चाहते थे कि वह उनकी तरह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें, लेकिन पत्रलेखा ने अभिनय में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

2010 में, वह लव सेक्स और धोखा के सेट पर एक साथी FTII के पूर्व छात्र राजकुमार राव से मिलीं। दोस्ती के रूप में जो शुरू हुआ वह जल्द ही 2012 में एक रोमांटिक रिश्ते में बदल गया और दोनों तब से साथ हैं। उन्होंने 2014 में हंसल मेहता की सिटीलाइट्स के साथ राजकुमार राव के साथ अभिनय की शुरुआत की। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए स्क्रीन अवार्ड दिलाया।

जन्म व फैमिली

पत्रलेखा का जन्म 20 फरवरी 1990 को हुआ था। वह शिलांग, मेघालय, भारत के सुशिक्षित परिवार से हैं। पत्रलेखा का जन्म एक उच्च-मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था, उनका परिवार हिंदू धर्म में विश्वास करता है और हिंदू देवताओं की पूजा करता है। उनका पूरा परिवार बंगाली कायस्थ परिवार से ताल्लुक रखता है। पत्रलेखा पॉल के पिता का नाम अजीत पॉल है जो एक चार्टर्ड एकाउंटेंट थे और उनकी माता का नाम पापरी मिश्रा पॉल है जो एक गृहिणी हैं। उनकी माँ के अलावा, उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम परनालेखा पॉल है और उनके छोटे भाई का नाम अग्निश पॉल भी है।

शिक्षा

पत्रलेखा ने अपनी स्कूली शिक्षा असम वैली स्कूल, एक बोर्डिंग स्कूल से की और ग्रेजुएशन बिशप कॉटन गर्ल्स स्कूल, बैंगलोर से किया। शुरू में उसका परिवार चाहता था कि वह कॉमर्स की पढाई करें और चार्टर्ड एकाउंटेंट बने। उन्होंने एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से इसके लिए अपनी शिक्षा भी शुरू की। लेकिन उन दिनों उन्होंने अभिनय के लिए अपनी इच्छा और प्यार को महसूस किया और ब्लैकबेरी और टाटा डोकोमो जैसे बड़े ब्रांडों के लिए कुछ विज्ञापन किए। बाद में उन्हें बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक 2014 में अपने बॉयफ्रेंड राजकुमार राव के साथ फिल्म सिटी लाइट्स से मिला।

  • स्कूल – असम वैली स्कूल
  • कॉलेज – एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स

करियर

  • पत्रलेखा ने फिल्मों में डेब्यू करने से पहले ब्लैकबेरी और टाटा डोकोमो के टेलीविजन विज्ञापनों में काम किया था।
  • बाद में वह हंसल मेहता की फिल्म सिटीलाइट्स में राजकुमार राव के साथ दिखाई दीं। इस फिल्म में, उन्होंने अपने शानदार अभिनय प्रदर्शन के लिए मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यूकमर- फीमेल की श्रेणी में स्टार स्क्रीन अवार्ड जीता। कम बजट की यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने राखी सिंह का मुख्य किरदार निभाया था।
  • फिल्म में उनके अभिनय को समीक्षकों ने सराहा और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इसके बाद उन्होंने साल 2016 में आई बॉलीवुड फिल्म लव गेम्स में रमोना रायचंद का किरदार निभाया।
  • वर्ष 2017 में, उन्होंने बोस: डेड / अलाइव वेब सीरीज़ में नंदिनी का किरदार निभाया, जो ऑल्ट बालाजी पर रिलीज़ हुई थी।
  • पत्रलेखा ने अब तक चीयर्स (2018), बदनाम गली (2019), फॉरबिडन लव (2020), मैं हीरो बोल रहा हू जैसी वेब सीरीज में मुख्य भूमिका निभाई है। इसके अलावा, वह कुछ बॉलीवुड फिल्मों जैसे नानू की जानू और व्हेयर इज माई कन्नडका में मुख्य भूमिका में दिखाई दी हैं।

पत्रलेखा मूवीज (Patralekha Movies)

YearFilm
2014CityLights
2016Love Games
2018Nanu Ki Jaanu
2019Where is My Kannadaka

वेब सीरीज (Web Series)

YearTitle Platform
2017Bose:Dead/AliveAlt Balaji
2018CheersJio Cinema
2019 Badnaam GaliZee 5
2020Forbidden LoveZee 5
2021Mai Hero Boll Raha HuZee 5, Alt Balaji

पत्रलेखा (Patralekha) अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

YearAwardCategory
2014Star Screen AwardsMost Promising Newcomer – Female

पत्रलेखा (Patralekha) की तस्वीरें

patralekhaa wikipedia in hindi
patralekhaa wikipedia in hindi
patralekhaa wikipedia in hindi
patralekhaa wikipedia in hindi
patralekhaa wikipedia in hindi

पत्रलेखा (Patralekha) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • पत्रलेखा अभिनेता राजकुमार राव की पत्नी हैं।
  • उनका परिवार चाहता था कि वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें, लेकिन वह एक अभिनेत्री बनना चाहती थीं।
  • उसका दूसरा नाम अन्विता है, लेकिन वह पत्रलेखा नाम का उपयोग करती है, जो उसकी दादी ने दिया था।
  • वह एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम dancer हैं
  • उन्होंने बैरी जॉन के एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग क्रैश कोर्स किया।
  • विद्या बालन को वह अपनी प्रेरणा मानती हैं
  • अभिनय से पहले, उन्होंने बीआर चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस में काम किया।
  • वह एक बंगाली पारिवारिक पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट