सीमा हैदर का जीवन परिचय | Seema Haider Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : सिंध, पाकिस्तानपति का नाम (Husband): married उम्र (Age): 27

कौन हैं सीमा हैदर (Seema Haider) ?

सीमा हैदर (seema haider wikipedia in hindi) एक पाकिस्तानी महिला है जिन्हें वर्ष 2019 में ऑनलाइन पब्जी गेम खेलते हुए ग्रेटर नोएडा के सचिन मीणा से प्यार हो गया और उनका प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि वह अपने चार बच्चों को लेकर अपना मुल्क पाकिस्तान छोड़कर नेपाल के रास्ते भारत आ गई थी। सीमा हैदर का जन्म पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कथित तौर पर वर्ष 1996 में हुआ था और उनका विवाह भी हो चुका है।

सीमा हैदर मूल रूप से पाकिस्तान की रहने वाली है ,जिसने भारत के सचिन मीना से पब्जी गेम खेलते समय प्यार कर बैठी । दोनों का प्यार इतना बढ़ गया कि सीमा हैदर अपने मुल्क पाकिस्तान को छोड़कर भारत आ गई। सीमा हैदर ने सचिव मीणा के साथ नेपाल के सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी की , उसके बाद सीमा हैदर अपने चार बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते भारत में आ गए । अब सीमा हैदर सचिन मीणा के ग्रेटर नोएडा वाले घर पर सचिन मीणा के परिवार के साथ रह रही है । सचिन मीणा के परिवार वालों को भी दोनों के रिश्ते से कोई दिक्कत नहीं है और वह सीमा हैदर एवं सीमा हैदर के 4 बच्चों को अपने परिवार का हिस्सा मान रहे हैं।

क्यों है चर्चा ?

सीमा हैदर को सचिन मीना से 2019 में पब्जी गेम खेलते समय दोस्ती हुई थी धीरे-धीरे उनकी या दोस्ती प्रेम में बदल गया, जिसके पास दोनों ने साथ जीने मरने की कसमें खाई उसके बाद दोनों ने नेपाल में मिलने का प्लान बनाया । उसके बाद सीमा हैदर अपने मुल्क पाकिस्तान से नेपाल आई एवं सचिन मीना इंडिया से नेपाल के दोनों ने , वहां पर मुलाकात की उसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया ।

उसके बाद सीमा हैदर अपने चार बच्चों के साथ नेपाल आई और वहां पर नेपाल के सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार दोनों ने शादी की। उसके बाद सचिन मीना ने सीमा हैदर को लेकर नेपाल के रास्ते भारत आ गई। जिसके बाद जब यह बात आसपास के लोगों को पता चला धीरे-धीरे या बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग में चलने लगा और लोग इनके बारे में इनके लव स्टोरी के बारे में अपने तरफ से तरह-तरह की प्रतिक्रिया देने लगे।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name)सीमा गुलाम हैदर
उपनाम (Nickname)सीमा (Seema)
प्रसिद्ध (Famous For)अपने प्यार के लिए अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के कारण
जन्म स्थान (Birthplace)सिंध, पाकिस्तान
जन्म तिथि (Date of Birth)वर्ष 1996 (कथित)
उम्र (Age) [as on 2023]27 वर्ष (2023 के अनुसार)
होमटाउन (Hometowm)सिंध, पाकिस्तान
राष्ट्रीयता (Nationality)पाकिस्तानी
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)
धर्म (Religion)इस्लाम (हिंदू – 2023)
Caste
विवाहित स्थिति (Marital Status)married
शौक (Hobbies)Travelling, Acting and Dancing
Controversyअपने प्यार के लिए अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के कारण
seema haider

फैमिली (Family)

माता का नाम (Mother)Not Available 
पिता का नाम (Father)Ghulam Raza Rind
भाई (Brother)Not Available 
बहन (Sister)Not Available 
OthersNot Available 

फिजिकल स्टैट्स (Physical Stats)

ऊंचाई (Height)फुट इंच में- 5’4”
वज़न (Weight)किलोग्राम में-56kg
Figure Measurements32-28-32
आँखों का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Color)काला

शिक्षा (Education)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)Not Known
स्कूल (School)Not Known
कॉलेज (College/University)Not Known

Seema Sachin Love Story

सीमा हैदर और सचिन मीना का लवस्टोरी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है । सीमा हैदर अपने प्यार सचिन मीना को पाने के लिए अपने मुल्क पाकिस्तान को छोड़कर भारत आ गई है । सीमा हैदर मूल रूप से पाकिस्तान की रहने वाली थी पब्जी गेम खेलते समय सीमा हैदर को भारत के उत्तर प्रदेश के सचिन मीना से प्यार हो गया, जिसके बाद दोनों ने साथ जीने मरने की कसमें खाई ।

उसके बाद सीमा हैदर अपने मुल्क पाकिस्तान से सचिन मीना से मिलने के लिए नेपाल आई ,यहां पर दोनों ने मुलाकात की उसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया । उसके बाद सीमा हैदर पाकिस्तान गई और पाकिस्तान से अपने चार बच्चों के साथ नेपाल आई, सचिन मीना ने नेपाल के सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में शादी की । इसके बाद सचिन मीणा ने सीमा हैदर को नेपाल के रास्ते भारत ले आए, जहां पर अब सीमा यादव सचिन मीना के परिवार के साथ उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में रह रही है ,उनका या प्यार जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो लोग इसकी पर अपने अपने तरीके से प्रतिक्रिया दे रहे हैं। सीमा हैदर सचिन मीना के साथ ही रहना चाहती है ,वह अपने मूल पाकिस्तान वापस नहीं जाना चाहती है।

सीमा हैदर और सचिन मीणा की पहली मुलाकात 10 मार्च 2023 को नेपाल में हुई थी जिसके बाद सीमा ने अपनी मर्जी से हिंदू धर्म अपनाया और वह सचिन मीणा के साथ रहने लगी।

सीमा हैदर नेट वर्थ (Seema Haider Net Worth)

नेट वर्थ (Net Worth)Not Known
seema haider

रिलेशनशिप एंड अफेयर

वैवाहिक स्थिति (Marital Status) married
अफेयर/ बॉयफ्रेंड (Affair/Boyfriend)Not Available
पहले पति का नाम (Ex-Husband’s Name)गुलाम हैदर
दूसरे पति का नाम (Second Husband’s Name)सचिन मीणा
बच्चे (Children)Son- Farhan Ali (renamed Raj) (age 8 years; as of July 2023)
Daughter – Farwa (renamed Priyanka) (age 6 years; as of July 2023), Fariha Batool (renamed Munni) (age 4 years; as of July 2023), Farha Batool (renamed Pari) (age 2.5 years; as of July 2023)
शादी की तारिख (Marriage Date)Not Available

सीमा हैदर और गुलाम हैदर (Seema Haider And Gulam Haider)

पब्जी के जरिए अपने प्यार करके और फिर अपने प्यार को प्राप्त करने के लिए अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने वाली सीमा हैदर का प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2016 में पाकिस्तान के गुलाम हैदर के साथ विवाह हुआ था।

जानकारी के अनुसार सीमा हैदर और गुलाम हैदर का विवाह भी एक लव मैरिज था जिसमें सीमा हैदर ने अपनी मर्जी से अपने परिवार के खिलाफ जाकर गुलाम हैदर के साथ कोर्ट मैरिज की थी।

इसके साथ ही उनकी पहली शादी से उन्हें 4 बच्चे भी हुए और जानकारी के अनुसार वर्तमान में उनके पति सऊदी अरब में कार्य करते हैं।

सीमा हैदर क्यों और कैसे भारत आईं? (Seema Haider Police Investigation)

जानकारी के अनुसार सीमा हैदर पाकिस्तान में अकेले अपने बच्चों के साथ रह रही थी जिसके बाद ऑनलाइन गेम पब्जी के जरिए उनकी मुलाकात भारत के सचिन मीणा के साथ हुई और समय के साथ दोनों ने एक दूसरे के साथ रहने का फैसला कर लिया।

जिसके बाद सीमा हैदर ने अपना प्यार प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान से भारत आने का फैसला किया जिसके लिए उन्होंने अपने घर को बेचा और फिर उन्होंने अपने और अपने बच्चों के लिए दुबई से नेपाल के लिए वीजा प्राप्त किया और नेपाल आ गई जहां सचिन कथित रूप से उनका इंतजार कर रहे थे।

इसके बाद दोनों ने अवैध रूप से नेपाल के रास्ते भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार किया और नोएडा गए आयोग जहां अपने घर से करीब 1 किलोमीटर दूर सीमा हैदर के साथ रहने लगे।

उन दोनों की साधारण प्रेम कहानी के खुलासे ने अधिकारियों का ध्यान तक खींचा जब सचिन को हरियाणा के बल्लभगढ़ जा रही बस में यात्रा करते समय रोका गया और बाद में पूछताछ के लिए नोएडा लाया गया। जिसके बाद पूछताछ के समय उन्होंने यह जानकारी दी कि सीमा पाकिस्तान के सिंध प्रांत के खैरपुर से हैं।

सीमा हैदर और सचिन मीणा से जुड़ी ताजा खबर (Seema Haider Latest News)

सीमा और सचिन मीणा की इस लव स्टोरी का खुलासा तब हुआ जब उन दोनों ने शादी करने के लिए एक वकील से संपर्क किया जहां पर उस वकील को पता चला कि सीमा हैदर का वीजा पाकिस्तानी है जिसके बाद उन्होंने उसकी जानकारी पुलिस को दी।

जानकारी प्राप्त होने के बाद पुलिस ने सीमा और सचिन दोनों को हिरासत में लिया जहां सीमा ने पूछताछ में बताया कि पाकिस्तान में हुआ है घरेलू हिंसा का शिकार थी।

जिसके बाद उन्होंने अपने प्रेमी सचिन मीणा के साथ भारत आकर रहने का फैसला किया और इसके लिए उन्होंने पाकिस्तान के सिंध प्रांत के खैरपुर में बने अपने माता-पिता के घर को बेच दिया जिससे कि वह है भारत आने की यात्रा का खर्च उठा सकें।

इस प्रकार से वह भारत आने के लिए निकली और उन्होंने दुबई से नेपाल का वीजा प्राप्त किया हुआ नेपाल आकर उन्होंने सचिन से मुलाकात की और उसके साथ अवैध तरीके से भारतीय सीमा को पार करते हुए हैं भारत में आ गई

भारत आने के बाद सचिन ने उन्हें अपने परिवार से अलग एक किराए के मकान में बसाया और मकान मालिक हो सीमा से अपनी पत्नी के रूप में परिचय करवाया।

सीमा हैदर (Seema Haider) के बारे में कुछ तथ्य :

  • Smoking : No
  • Drinking : No
  • सीमा हैदर का जन्म एवं पालन-पोषण पाकिस्तान के सिंध प्रांत के खैरपुर के एक मुस्लिम परिवार में हुआ है।
  • सीमा और सचिन की पहली मुलाकात वर्ष 2019 में ऑनलाइन के पब्जी के जरिए हुई थी।
  • वर्ष 2020 में उन दोनों की पहली बार फोन पर बात हुई थी।
  • 10 मार्च 2023 को सीमा हैदर और सचिन जिंदा की पहली बार मुलाकात हुई।
  • सीमा हैदर का वर्ष 2016 में गुलाम हैदर नाम के व्यक्ति के साथ विवाह किया था।
  • जानकारी के अनुसार उन्होंने गुलाम हैदर के साथ भी लव मैरिज की थी।
  • सीमा हैदर के मुताबिक सीमा पाकिस्तान में घरेलू हिंसा का शिकार हो रही थी।
  • सीमा हैदर ने भारत आने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन किया है।
  • भारत आने के बाद सीमा हैदर ने अपनी मर्जी से हिंदू धर्म अपना लिया है।

सोशल मीडिया लिंक्स :

FacebookSeema Haider
InstagramSeema Haider
TwitterSeema Haider

यदि आपके पास सीमा हैदर (Seema Haider) के बारे में अधिक जानकारी है। कृपया नीचे comment करें हम एक घंटे के भीतर अपडेट करेंगे।

FAQ :

Q.1 सीमा हैदर भारत कैसे आईं ?

Ans. सीमा हैदर पाकिस्तान से भारत नेपाल के मार्ग से आईं।

Q.2 सीमा हैदर के कितने बच्चे हैं?

Ans. सीमा हैदर के 4 बच्चे हैं।

Q.3 सीमा हैदर के पति का क्या नाम है?

Ans. सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति का नाम गुलाम हैदर है।

Q.4 सीमा हैदर सचिन से कैसे मिलीं ?

Ans. सीमा हैदर सचिन से PUB-G गेम पर साल 2020 में मिलीं थीं।

Leave a Comment