सीरत कपूर का जीवन परिचय Seerat Kapoor Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : मोम्बासा, केन्या पति का नाम (Husband) : Unmarriedउम्र (Age) : 28

कौन हैं सीरत कपूर (Seerat Kapoor) ?

सीरत कपूर एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और कोरियोग्राफर हैं। उनका जन्म 3 अप्रैल 1993 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। सीरत ने अपने करियर की शुरुआत रॉकस्टार फिल्म के लिए एक सहायक कोरियोग्राफर के रूप में की थी। वह ज्यादातर दक्षिण भारतीय फिल्मों (South Films) में काम करती हैं। उन्होंने 2014 में ज़िद फिल्म के साथ अपनी शुरुआत की। उसी वर्ष, सीरत ने अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत रन राजा रन (Run Raja Run) के साथ की। 2020 में वह नेटफ्लिक्स फिल्म कृष्णा एंड हिज लीला (Krishna and His Leela) में भी दिखाई दीं। वह एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका (Classical Singer) भी हैं।

सीरत कपूर सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। इंस्टाग्राम पर उनके लगभग 259K फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम के अलावा सीरत ट्विटर पर भी काफी लोकप्रिय है। ट्विटर पर उनके लगभग 62.5K फॉलोअर्स हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) सीरत कपूर (Seerat Kapoor)
उपनाम (Nickname) सीरत (Seerat)
जन्म स्थान (Birthplace)मोम्बासा, केन्या
जन्म तिथि (Date of Birth)3 April 1993
उम्र (Age)28
पेशा (Profession) एक्ट्रेस , मॉडल & कोरियोग्राफर
डेब्यू (Debut) तेलुगु फिल्म : Run Raja Run (2014)
बॉलीवुड फिल्म: Zid (2014
)
फिल्म : Rockstar (2011; As assistant choreographer)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Graduate
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)स्वर्गीय विनीत कपूर(Late Vineet Kapoor)
माता का नाम (Mother)नीना सिहोता कपूर (Neena Sihota Kapoor)
बहन (Sister)Not Available
भाई (Brother)वरुण कपूर (Varun Kapoor)
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

सीरत कपूर का जन्म 3 अप्रैल 1993 को मोम्बासा, केन्या में हुआ था और पालन-पोषण मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने पोदार इंटरनेशनल स्कूल, सांताक्रूज में भाग लिया, और आर डी नेशनल कॉलेज, बांद्रा से अपनी पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा पूरी की। उन्होंने मास कम्युनिकेशन में बैचलर ऑफ आर्ट्स डिग्री प्रोग्राम के लिए खुद को नामांकित किया, लेकिन अभिनय कार्यक्रम के संघर्ष के कारण बाहर हो गईं।

16 साल की उम्र में, उन्होंने एशले लोबो के द डांसवर्क्स में पूर्णकालिक नृत्य प्रशिक्षक (full-time dance instructor) के रूप में काम करना शुरू कर दिया। शुरू में कपूर ने रॉकस्टार पर काम किया और उन्हें एक सहायक कोरियोग्राफर के रूप में काम पर रखा गया। उन्होंने अभिनय का अध्ययन रोशन तनेजा स्कूल ऑफ़ एक्टिंग से किया, जो उनके चचेरे भाई के दादा द्वारा चलाया जाता है।

वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता का नाम स्वर्गीय विनीत कपूर और माता का नाम नीना सिहोता कपूर है। उनके पिता एक होटल व्यवसायी थे और उनकी माँ एक एयर होस्टेस हैं।

जन्म व फैमिली

सीरत कपूर का जन्म 3 अप्रैल 1993 को मोम्बासा, केन्या में हुआ था और पालन-पोषण मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता का नाम स्वर्गीय विनीत कपूर और माता का नाम नीना सिहोता कपूर है। उनके पिता एक होटल व्यवसायी थे और उनकी माँ एक एयर होस्टेस हैं।

उनके बड़े भाई वरुण कपूर ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में नेशनल आर्ट स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और एक स्वतंत्र ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करते हैं।

शिक्षा

उन्होंने पोदार इंटरनेशनल स्कूल, सांताक्रूज में भाग लिया, और आर डी नेशनल कॉलेज, बांद्रा से अपनी पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा पूरी की। उन्होंने मास कम्युनिकेशन में बैचलर ऑफ आर्ट्स डिग्री प्रोग्राम के लिए खुद को नामांकित किया, लेकिन अभिनय कार्यक्रम के संघर्ष के कारण बाहर हो गईं।

  • स्कूल – मुंबई का पोदार इंटरनेशनल स्कूल, सांताक्रूज़, मुंबई, महाराष्ट्र & संगीत के राजश्री स्कूल, दिल्ली, भारत
  • कॉलेज – आर डी नेशनल कॉलेज, बांद्रा, महाराष्ट्र, भारत

करियर

  • कपूर ने 2014 में घोषणा की कि वह सुजीत साइन (रेड्डी) द्वारा निर्देशित शारवानंद में दिखाई देंगी। रन राजा रन एक व्यावसायिक सफलता रही है।
  • 2015 में, मधु बी और एनवी प्रसाद ने उन्हें एक्शन फिल्म टाइगर में गंगा की भूमिका निभाने के लिए साइन किया। वाराणसी के संदर्भ में, फिल्म में सुदीप किशन और राहुल रवींद्रन भी थे।
  • उनकी अगली रिलीज़ (2015) आर। शामला द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी में सुमंत अश्विन के साथ आई, कोलंबस, अश्विनी कुमार सहदेव द्वारा निर्मित। नीरजा की भूमिका में कपूर के प्रदर्शन को फिल्म के चरमोत्कर्ष के रूप में सराहा गया
  • अक्टूबर 2017 में, उन्होंने अक्किनेनी नागार्जुन के सामने राजू गरी गढ़ी 2 का फिल्मांकन पूरा किया और रवि तेजा और अल्लू सिरीश के ओक्का क्षनम के खिलाफ टच चेसी चुडू का रुख किया।
  • कपूर ने कई ब्रांडों और उत्पादों को मंजूरी दी है, जिसमें विवेल, एंगेज कोलोन स्प्रे, दिबाकर बनर्जी के लिए अपोलो टायर्स,महिंद्रा गस्टो और फरहान अख्तर के साथ इंटेक्स।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

सीरत के विवाहित जीवन की बात करें तो वह अभी भी अविवाहित हैं और इसलिए उनके पति का नाम ज्ञात नहीं है। वह अभिषेक घटक को डेट कर रही हैं (अफवाह)।

म्यूजिक वीडियोस

YearTitleLabel
2021SLOW SLOWT-Series

सीरत कपूर (Seerat Kapoor) की तस्वीरें

seerat kapoor wikipedia in hindi
seerat kapoor wikipedia in hindi
seerat kapoor wikipedia in hindi
seerat kapoor wikipedia in hindi
seerat kapoor wikipedia in hindi

सीरत कपूर (Seerat Kapoor) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • सीरत कपूर का पालन-पोषण मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ।
  • वह अपने चचेरे भाई के दादा के स्कूल, रोशन तनेजा स्कूल ऑफ़ एक्टिंग में जाने के बाद अभिनय में रुचि रखने लगीं।
  • उन्होंने फिल्म उद्योग में एक सहायक कोरियोग्राफर के रूप में अपना करियर शुरू किया।
  • कपूर ने अपने अभिनय की शुरुआत 2014 की फिल्म रन राजा रन से की थी।
  • कपूर एक कुशल भारतीय शास्त्रीय गायक हैं और उन्होंने राजश्री स्कूल ऑफ म्यूजिक से प्रशिक्षण लिया है।
  • वह वर्ष 2014 में एक बॉलीवुड फिल्म जिद में सहायक भूमिका में नजर आई थीं।
  • सीरत ने अपने करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में एशले लोबो के लिए की थी जो मुंबई के डांसवर्क्स में बॉलीवुड कोरियोग्राफर हैं।
  • कपूर अकादमी में एक पूर्णकालिक नृत्य प्रशिक्षक ( full-time dance instructor) भी थे और उन्होंने रॉकस्टार पर भी काम किया और इसके बाद सीरत एक कोरियोग्राफर और डांसर बन गईं और रॉकस्टार के लिए एक सहायक कोरियोग्राफर के रूप में अपना करियर शुरू किया।
  • वह कुछ टेलीविजन विज्ञापनों में भी दिखाई दीं। सीरत ने विवेल, एंगेज कोलोन स्प्रे, अपोलो टायर, इंटेक्स और महिंद्रा आदि ब्रांडों का endorse किया।
  • उन्होंने हिंदी और तेलुगु भाषाओं में काम किया है

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट