शिबानी दांडेकर का जीवन परिचय Shibani Dandekar Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : पुणे, महाराष्ट्र, भारत पति का नाम (Husband):Unmarried उम्र (Age) :25

कौन हैं शिबानी दांडेकर (Shibani Dandekar) ?

शिबानी दांडेकर एक इंडो-ऑस्ट्रेलियाई मॉडल, गायिका, एंकर, वीजे और अभिनेत्री हैं। 2011 से 2015 तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी करने के बाद वह प्रसिद्धि के लिए बढ़ीं। शिबानी दांडेकर का जन्म 27 अगस्त 1980 को पुणे, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने 2010 में अमेरिकी टेलीविजन शो “एएक्सएन के मेन 2.0” में होस्ट के रूप में एक टेलीविजन एंकर के रूप में अपना करियर शुरू किया।

2014 में उनकी पहली डेब्यू फिल्म ‘टाइमपास’ है। वह नूर, शानदार, सुल्तान, नाम शबाना, रॉय, आदि जैसी कई फिल्मों में भी दिखाई दी हैं।वह भारतीय माता-पिता से पैदा हुई थी और उसने अपना अधिकांश बचपन लंदन, अफ्रीका और बाद में किंग्सग्रोव, न्यू साउथ वेल्स, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के एक उपनगर में बिताया। बड़े होकर, उन्हें संगीत और खेलकूद में विशेष रुचि थी। उसने अपनी बहनों के साथ डी-मेजर नामक एक संगीत बैंड की स्थापना की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह न्यूयॉर्क चली गईं, जहाँ उन्होंने मॉडलिंग और होस्टिंग की। उनके जीवन ने एक मोड़ लिया जब उन्हें अटलांटिक सिटी में शाहरुख खान के साथ एक शाम नामक एक कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका मिला, जिसने उन्हें वह सफलता प्रदान की जिसकी उन्हें तलाश थी।

गायन और मॉडलिंग के अलावा, उन्हें एंकरिंग पसंद है, उन्होंने ज़ी कैफे पर लाइफस्टाइल शो आफ्टर आवर्स, एएक्सएन पर मेन 2.0, बिग सीबीएस प्राइम पर इंडियाज सेक्सिएस्ट बैचलर और कई अन्य लोकप्रिय शो की एंकरिंग की है।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) शिबानी दांडेकर (Shibani Dandekar)
उपनाम (Nickname) Not known
जन्म स्थान (Birthplace) पुणे, महाराष्ट्र, भारत
होमटाउन (Hometowm) पुणे, महाराष्ट्र, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth) 27 August 1981
उम्र (Age) 41
पेशा (Profession) एक्ट्रेस, VJ, सिंगर और मॉडल
डेब्यू (Debut) Film: Timepass (2014) TV – Namaste America (2001)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वर्तमान शहर (Current City) Mumbai
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification) Not Available
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father) शशिधर दांडेकर (Shashidhar Dandekar)
माता का नाम (Mother) सुलभ दांडेकर (Sulabha Dandekar)
बहन (Sister) अपेक्षा दांडेकर और अनुषा दांडेकर [Apeksha Dandekar (elder) and Anusha Dandekar (younger; a popular VJ)]
भाई (Brother) Not Available
विवाहित स्थिति (Marital Status) Unmarried
शौक (Hobbies) यात्रा का, डांसिंग, पढ़ना, फोटोग्राफी
Controversies फरवरी 2018 में, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक टॉपलेस फोटो पोस्ट की, जिसने सोशल मीडिया पर उसकी बहुत आलोचना की।

फिजिकल स्टैट्स (Physical Stats)

ऊंचाई (Height) सेंटीमीटर में-168cm फुट इंच में- 5’6”
वज़न (Weight) किलोग्राम में-50kg
Figure Measurements 33-25-33
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालों का रंग (Hair Color) काला

निजी जीवन

शिबानी दांडेकर (जन्म 27 अगस्त 1980) एक भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई गायिका, अभिनेत्री, एंकर और मॉडल हैं। उन्होंने अमेरिकी टेलीविजन में एक टेलीविजन एंकर के रूप में काम करके अपना करियर शुरू किया। भारत लौटने के बाद, उन्होंने एक मॉडल और एक गायिका के रूप में काम करने के अलावा, हिंदी टेलीविजन और कार्यक्रमों में कई शो की मेजबानी शुरू की। वह 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की सह-मेजबानों में से एक थीं।

दांडेकर का जन्म एक मराठी परिवार में दूसरी बेटी के रूप में हुआ था। उनके दो भाई-बहन हैं, अनुषा दांडेकर, बॉलीवुड में काम करने वाली एक अभिनेत्री-गायिका और अपेक्षा दांडेकर। दांडेकर ने अपनी बहनों के साथ मिलकर डी-मेजर नाम का एक म्यूजिक बैंड बनाया। दांडेकर अपने बचपन के अधिकांश समय ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में पले-बढ़े।

शिक्षा (Education)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) Not Available
स्कूल (School) Not Available
कॉलेज (College) Not Available

करियर

  • 2001 में, वह न्यूयॉर्क शहर चली गईं और अमेरिकी टेलीविजन में काम करना शुरू किया। उन्होंने तीन राष्ट्रीय सिंडिकेटेड टेलीविज़न शो, नमस्ते अमेरिका, वी देसी और एशियन वैरायटी शो की मेजबानी की। इस भूमिका में, उन्होंने अमेरिकी दर्शकों के लिए बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों को पेश किया और अटलांटिक सिटी में शाहरुख खान के साथ एक शाम की मेजबानी भी की।
  • वह बीबीसी नेटवर्क पर भारत स्थित डांसिंग विद द स्टार्स और भारत में कलर्स टीवी पर होस्ट की जाने वाली झलक दिखला जा की प्रतियोगी रही हैं।
  • वह भारत लौट आई और मॉडलिंग में भी कदम रखने के साथ-साथ टेलीविजन होस्ट के रूप में अपना काम जारी रखा।
  • संगीत और मॉडलिंग के अलावा, एंकरिंग शो के लिए दांडेकर के प्यार ने उन्हें मैक्सिम हॉट 100, नाइके, रोल्स रॉयस, प्यूमा, मर्सिडीज, टोयोटा, हॉर्लिक्स, एचएसबीसी, स्पाइस मोबाइल, जेबीएल, एमटीवी कोक स्टूडियो, निविया जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के लिए मेजबान के रूप में देखा।
  • दांडेकर ने ज़ी कैफे पर लाइफस्टाइल शो आफ्टर आवर्स, एएक्सएन पर मेन 2.0, जूम के लेट्स डिजाइन, बिग सीबीएस प्राइम पर इंडियाज सेक्सिएस्ट बैचलर के साथ-साथ बिग सीबीएस लव पर इंडियाज ग्लैम दिवा का विस्तार सहित लोकप्रिय शो की एंकरिंग की है।
  • दांडेकर ने 53वें ग्रैमी अवार्ड्स की अगुवाई के रूप में वीएच1 पर भारतीय निर्मित ग्रैमी नॉमिनी स्पेशल की एंकरिंग भी की। 2011 से, वह इंडियन प्रीमियर लीग मैचों के दौरान सोनी मैक्स टेलीविजन पर एक्स्ट्रा इनिंग्स – टी20 शो की सह-मेजबानी कर रही हैं; उन्होंने 11वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ एंकर गेम/क्विज़ शो श्रेणी में नामांकन प्राप्त किया।
  • वह नेशनल ज्योग्राफी चैनल के लिए मिशन कवर शॉट की मेजबानी की है। उन्होंने 2014 की मराठी फिल्म टाइमपास के लिए एक नृत्य संख्या हाय पोली साजुक की, उसके बाद संघर्ष में 36 नखरेवाली की।
  • 2017 में, शिबानी ने खतरों के खिलाड़ी 8 में भाग लिया और पहले सप्ताह में 12 वें स्थान पर रही।
  • उन्होंने 13 फरवरी 2015 को रिलीज़ हुई फिल्म रॉय में ‘ज़ोया’ की भूमिका निभाई।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित (Unmarried)
अफेयर/ बॉयफ्रेंड (Affair/Boyfriend) कीथ सिकेरा (मॉडल) & फरहान अख्तर (अभिनेता)
पति (Husband) N/A
बच्चे (Children) N/A
शादी की तारिख (Marriage Date) N/A

शिबानी दांडेकर (Shibani Dandekar) की तस्वीरें

shibani dandekar
shibani dandekar
shibani dandekar
shibani dandekar
shibani dandekar

शिबानी दांडेकर (Shibani Dandekar) के बारे में कुछ तथ्य :

  • स्मोकिंग – नहीं
  • शिबानी ने अपना अधिकांश बचपन ऑस्ट्रेलिया में बिताया और वह न्यूयॉर्क चली गईं और 2001 में 3 राष्ट्रीय टीवी शो, नमस्ते अमेरिका, वी-देसी और एशियाई वैराइटी शो की मेजबानी करके अपना करियर शुरू किया।
  • 2012 में, उन्होंने झलक दिखला जा 5 में भाग लिया, लेकिन केवल 7 वां स्थान हासिल करने में सफल रही।
  • 2011-2015 तक, उन्होंने आईपीएल की सह-मेजबानी की।
  • 2014 की मराठी फिल्म Timepass में उनका आइटम गीत बेहद लोकप्रिय हुआ।
  • वह singing और dancing की western और भारतीय शैलियों की विशेषज्ञ हैं।
  • वह अपनी फिटनेस को लेकर काफी चिंतित रहती हैं और अक्सर जिम जाती हैं।

जुड़िये अपने स्टार्स से :

Facebook Shibani Dandekar
Instagram Shibani Dandekar
Twitter Shibani Dandekare 

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट