स्नेहा दुबे का जीवन परिचय Sneha Dubey Wikipedia Biography in Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : गोवा, भारतपति का नाम (Husband) : Unmariedउम्र (Age) : 25-30 approx

कौन है स्नेहा दुबे (Sneha Dubey) ?

स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत की पहली सचिव हैं। उन्होंने इंडियन फॉरेन सर्विसेज (IFS) के 2012 बैच में शामिल होने के पहले प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) उत्तीर्ण की। वह गोवा में पली-बढ़ी और फिर पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अंत में स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से एमफिल किया।

आई एफ एस बनने के बाद उनकी नियुक्ति विदेश मंत्रालय में हुई और उन्होंने साल 2014 में भारतीय दूतावास मेड्रिड में भेजा गया।

क्यों है चर्चा?

  • वह संयुक्त राष्ट्र के नाम से जाने जाने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन द्वारा आयोजित एक बैठक में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ अपने साहसिक भाषण से रातोंरात सनसनी बन गई।
  • वह संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली सचिव हैं

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) स्नेहा दुबे (Sneha Dubey)
उपनाम (Nickname) स्नेहा (Sneha)
Famous Forसंयुक्त राष्ट्र में भारत के पहले सचिव के लिए प्रसिद्ध
जन्म स्थान (Birthplace) गोवा, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth) –
उम्र (Age)25 – 30 लगभग
पेशा (Profession) आईएफएस (IFS)
राष्ट्रीयता (Nationality)इंडियन
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)M.Phil.
धर्म (Religion) हिन्दू (Hindu)
पिता का नाम (Father)
माता का नाम (Mother)
बहन (Sister)
भाई (Brother) Not Known
विवाहित स्थिति (Marital Status)Unmarried
यह भी पढ़ें- रेवती पिल्लई का जीवन परिचय Revathi Pillai Wikipedia Biography In Hindi

निजी जीवन

उन्होंने विदेशी सेवाओं में शामिल होने के लिए अंतरराष्ट्रीय मामलों में अपनी रुचि का श्रेय दिया। नई संस्कृतियों की खोज करने, देश का प्रतिनिधित्व करने, महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों का हिस्सा बनने और लोगों की मदद करने के लिए उनका प्यार उन्हें उस मुकाम तक ले गया जहां वह आज हैं। जबकि उनके पिता एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करते हैं, उनकी माँ एक स्कूल शिक्षिका हैं, जो उन्हें अपने परिवार में सरकारी सेवाओं में शामिल होने वाली पहली महिला बनाती हैं।

जन्म व फैमिली

उनका जन्म गोवा, भारत में हुआ था। उनके पिता एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं, उनकी माँ एक स्कूल शिक्षिका हैं। स्नेहा दुबे अपने परिवार से सरकारी सेवाओं में शामिल होने वाली पहली महिला हैं।

शिक्षा

अगर हम उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राइमरी स्कूल गोवा से पूरी की । उसके बाद पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अंत में स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से एमफिल किया।

  • कॉलेज – स्कूल ऑफ़ इंटरनेशनल स्टडीज , जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , दिल्ली
  • स्कूल – प्राइमरी स्कूल गोवा

स्नेहा दुबे (Sneha Dubey) भाषण :

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के दौरान, भारत ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद का संरक्षक और अल्पसंख्यकों का दमन करने वाला था।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान की टिप्पणियों के जवाब में, भारत की पहली सचिव स्नेहा दुबे ने कहा, “यह एक आगजनी करने वाला देश है। पाकिस्तान अपने पिछवाड़े में आतंकवादियों को इस उम्मीद में पालता है कि वे केवल अपने पड़ोसियों को नुकसान पहुंचाएंगे। हमारे क्षेत्र और वास्तव में पूरी दुनिया को उनकी नीतियों के कारण नुकसान उठाना पड़ा है। दूसरी ओर, वे अपने देश में सांप्रदायिक हिंसा को आतंकवादी कृत्यों के रूप में छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें - Vagina ko healthy kaise rakhen ? वजाइना (योनि) को healthy कैसे रखें ?

स्नेहा दुबे (Sneha Dubey) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • स्नेहा से पहले, संयुक्त राष्ट्र में सचिव (भारत की ओर से) के रूप में किसी भी महिला को नियुक्त नहीं किया गया था।
  • उन्हें लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के केंद्रीय सचिव के पद पर नौ महीने का अनुभव है।
  • वह संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली सचिव हैं
  • स्नेहा को विदेश मंत्रालय में नियुक्त किया गया था और 2014 में मैड्रिड में भारतीय दूतावास भेजा गया था
  • अंतिम भाषण: सितंबर 2021 में, उन्हें संयुक्त राष्ट्र में अपनी बात साझा करने का अवसर मिला। वहां उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान की कड़ी आलोचना की। अधिकारी ने कहा, पाकिस्तानी सेना भारत पर हमला करने के इच्छुक आतंकवादियों को गुप्त प्रशिक्षण दे रही है। पाकिस्तानी सेना को अपने तंबू को खाली करके अपने वतन वापस जाना चाहिए, जो भारत-पैक सीमा के पास स्थित भारतीय भूमि में बनाया गया था।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट