सोनिया राठी का जीवन परिचय Sonia Rathee Wikipedia Biography in Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : हिसार , हरियाणा इंडियापति का नाम (Husband) : Marriedउम्र (Age) : 32

कौन है सोनिया राठी (Sonia Rathee) ?

सोनिया राठी एक भारतीय-अमेरिकी डांसर और प्रोडक्शन डिजाइनर हैं। हाल ही में ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 के बारे में खबर आने पर वह सुर्खियों का आनंद ले रही हैं। जहां वह बिग बॉस 13 के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला के साथ एक इंटेंस प्रेम कहानी में रोमांस करती नजर आएंगी। ‘आल्ट बालाजी’ पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3’ से सोनिया राठी अभिनय का सफर शुरू कर रही हैं। ये साल 2018 में रिलीज वेब सीरीज ‘ब्रोकन बट ब्यूटीफुल’ का तीसरा सीजन है। सोनिया इसमें रूमी देसाई का किरदार निभा रही हैं।

क्यों है चर्चा?

  • वह मीडिया में इस खबर के सामने आने के बाद सुर्खियों में आईं कि वह लोकप्रिय आल्ट बालाजी की वेब सीरीज “ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3” में बिग बॉस 13 के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला के साथ मुख्य भूमिका निभाने जा रही हैं।
  • सोनिया राठी एक लोकप्रिय सोशल मीडिया स्टार और प्रोडक्शन डिजाइनर भी हैं। वह नाइट एनकाउंटर, ट्रिब्यूट और द रैट जैसे टीवी धारावाहिकों में अपनी लोकप्रिय भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name)सोनिया राठी (Sonia Rathee)
उपनाम (Nickname)सोनिया
जन्म स्थान (Birthplace)हिसार , हरियाणा इंडिया
जन्म तिथि (Date of Birth)21 June 1988
उम्र (Age)32
पेशा (Profession)एक्ट्रेस & डांसर
राष्ट्रीयता (Nationality)इंडियन
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)स्नातक (Graduate)
धर्म (Religion)हिन्दू
पिता का नाम (Father)जोगिंदर सिंह
माता का नाम (Mother)उषा राठी
बहन (Sister)Not Available
भाई (Brother)अंकुर राठी
विवाहित स्थिति (Married Status)विवाहित

निजी जीवन

सोनिया राठी अभिनय के क्षेत्र में किस्मत आजमाने के लिए अमेरिका से भारत आईं। सोनिया बताती हैं, ‘अभिनय में मेरी रुचि हमेशा से रही है। मैंने कॉलेज में कई नाटकों में काम किया है। न्यू यार्क में कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी में आने के साथ ही मैं एक्टिंग की क्लास लेती रही। मैं हमेशा से भारत में काम करना चाहती थी। भारत आकर आडिशन दिए। यहां सबसे अच्छी चीज ये है कि आडिशन के वक्त कास्टिंग डायरेक्टर आपके साथ काम करते हैं। वे फीडबैक देते हैं और बताते हैं कि किस तरह आडिशन देना है’। एक्टिंग में सक्रिय अपने बड़े भाई अंकुर राठी से मिलने वाली मदद पर सोनिया कहती हैं, ‘वो मेरे बड़े भाई हैं। उन्होंने हमेशा मेरा मार्गदर्शन किया है।

मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली सोनिया राठी एक अमेरिकी-भारतीय अभिनेता और डांसर हैं। ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उनकी बड़ी शुरुआत होगी। वह पहले एक प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम कर चुकी हैं। सोनिया बताती हैं, ‘शो के लिए मेरे तीन आडिशन हुए। यह एक लंबा सफर था। पिछले साल अक्टूबर में मुझे यह किरदार मिला था और हमने दिसंबर के अंत तक इसकी शूटिंग शुरू कर दी थी।

सोनिया राठी सुन्दर और आकर्षक व्यक्तित्व वाली एक युवा खूबसूरत लड़की है। वह अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर बहुत सचेत रहती हैं और नियमित व्यायाम और योग करती हैं।

जन्म व फैमिली

21 जून 1988 को जन्मी सोनिया राठी की उम्र 2021 तक 32 वर्ष है। उनका जन्म और पालन-पोषण हिसार, हरियाणा, भारत के एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। वह एक भारतीय हैं और हिंदू धर्म में उनकी आस्था है। उनके पिता का नाम जोगिंदर सिंह है जो हरियाणा में एक व्यवसायी हैं। उनकी मां का नाम उषा राठी है जो एक हाउस वाइफ हैं। उनका एक भाई भी है, उनके बड़े भाई का नाम अंकुर राठी है जो की वेब प्लेटफार्म पर काफी पॉपुलर हैं । अंकुर लोकप्रिय वेब सीरीज जैसे फोर मोर शॉट्स (सीजन 1 और 2), हैलो मिनी 2 (2019), मॉम: मिशन ओवर मार्स (2019), अंडरखी (2020) का हिस्सा रहे हैं।

शिक्षा

सोनिया हमेशा से मुंबई की ग्लैमर इंडस्ट्री में एक्ट्रेस और मॉडल बनना चाहत थी। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई चली गईं और अपने भाई के साथ रहने लगीं जो पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में एक लोकप्रिय अभिनेता हैं।

  • स्कूल – विद्या देवी जिंदल स्कूल, हरियाणा
  • कॉलेज – प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, न्यू जर्सी

करियर

सोनिया राठी ने फिल्म इंडस्ट्री में एक प्रोडक्शन डिजाइनर और टेलीविजन अभिनेत्री के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने वर्ष 2017 में लोकप्रिय टीवी धारावाहिक नाइट एनकाउंटर में अपनी उपस्थिति के साथ टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की। उसके बाद, उन्होंने ट्रिब्यूट, द रैट और 100 जैसे कई लोकप्रिय टीवी धारावाहिकों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

जहां एकता कपूर ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 में सोनिया राठी का परिचय करा रही हैं, वहीं उन्होंने इससे पहले टीवी अभिनेता विशाल वशिष्ठ के साथ एक फिल्टर कॉपी वीडियो में अभिनय किया है।

सोनिया राठी का एक YouTube चैनल भी है जिसमें उनके डांस वीडियो हैं। सोनिया राठी स्पष्ट रूप से बॉलीवुड नृत्य का आनंद लेती हैं क्योंकि उनके अधिकांश प्रदर्शन 90 के दशक के हिट नंबरों पर होते हैं।

नेटफ्लिक्स के लिए एक वेब सीरीज ‘डी कपल’ की शूटिंग भी पूरी कर चुकी है । अगस्त तक यह दर्शकों के सामने आएगी। यह एक सटायर कॉमेडी शो है।

सोनिया राठी की तस्वीरें

सोनिया राठी के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • सोनिया एक्टिंग के अलावा एक अच्छी डांसर होने के साथ-साथ प्रोडक्शन डिजाइनर भी हैं।
  • हाल ही में उन्होंने अपने सह अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला के साथ ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 में काम किया। जिसे प्रशंसकों से खूब प्यार मिल रहा है।
  • सोनिया ने अपने भाई के साथ कुछ संगीत वीडियो में भी अभिनय किया।
  • उनके नाम पर उनका एक YouTube चैनल भी है, जिस पर वह अपने डांसिंग वीडियो अपलोड करती हैं।
  • सोनिया अभिनेता अंकुर राठी की बहन हैं, जिन्हें वेब सीरीज फोर मोर शॉट्स और मेड इन हेवन में उनकी उपस्थिति के लिए जाना जाता है।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट