सुरभि ज्योति का जीवन परिचय Surbhi Jyoti Wikipedia Biography In Hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : जालंधर , पंजाब पति का नाम (Husband) : Unmarriedउम्र (Age) : 33

कौन हैं सुरभि ज्योति (Surbhi Jyoti) ?

सुरभि ज्योति एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जो टीवी सीरियल कुबल है के लिए लोकप्रिय हैं। उन्होंने पंजाबी धारावाहिकों और फिल्मों के माध्यम से अपने करियर की शुरुआत की। साल 2012 में उन्होंने सीरियल क़ुबूल है में काम किया, जिससे उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली। सुरभि कई शो में बतौर गेस्ट भी नजर आ चुकी हैं। सुरभि ज्योति एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया हस्ती हैं। अभिनेत्री सुरभि ज्योति ने अपने करियर की शुरुआत थिएटर आर्टिस्ट और डिबेटर के तौर पर की थी। उन्होंने तीन बार नेशनल डिबेट चैंपियनशिप भी जीती।

सुरभि ज्योति (जन्म 29 मई 1988) एक भारतीय अभिनेत्री हैं। वह ज़ी टीवी के कुबूल है में जोया फारूकी, स्टार प्लस के कोई लौट के आया है में गीतांजलि और कलर्स टीवी के नागिन 3 में बेला की भूमिका के लिए जानी जाती हैं।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) सुरभि ज्योति (Surbhi Jyoti)
उपनाम (Nickname) फ्रूटी (Fruity)
जन्म स्थान (Birthplace) जालंधर , पंजाब
जन्म तिथि (Date of Birth)29 May 1988
उम्र (Age)33
पेशा (Profession) एक्ट्रेस
डेब्यू (Debut)फिल्म: Ik Kudi Punjab Di (2010)
टेलीविजन : Akiyaan To Door Jayen Na (2010)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)Mumbai, Maharashtra, India
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंग्रेज़ी)
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father) Not known
माता का नाम (Mother) Not known
बहन (Sister) Not known
भाई (Brother)Sooraj Jyoti
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

सुरभि ज्योति एक शानदार अभिनय करने वाली अभिनेत्री हैं, जिनका जन्म 29 मई 1988 को जालंधर, पंजाब में हुआ था। उसके साथी उसे फ्रूटी नाम से बुलाते हैं। उनके पास जालंधर, पंजाब से एक हिंदू व्यवसाय स्थित परिवार के साथ एक जगह है। उसके पिता विशेषज्ञ हैं। उसका एक भाई है जिसका नाम सूरज ज्योति है जो एक इंजीनियर है। सुरभि उसे शानू बुलाती है।

हंस राज महिला महा विद्यालय की छात्रा के रूप में, उन्होंने वाद-विवाद में भाग लिया और सम्मान प्राप्त किया। वह अपने स्कूल के दिनों से ही एक्स्ट्रा को-करिकुलर एक्टिविटीज में काफी एक्टिव थीं और कॉलेज के दिनों में उन्हें मॉडलिंग के कई ऑफर मिले।उन्होंने एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स से अंग्रेजी में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की। वह एक प्रतिभाशाली परिचारिका (talented hostess) और एक आवाज विशेषज्ञ भी हैं और उन्होंने अपने करियर के शुरुआती चरण में रेडियो जॉकी के रूप में काम किया।

जन्म व फैमिली

अभिनेत्री सुरभि ज्योति का जन्म 29 मई 1998 को हुआ था। उनका जन्म पंजाब के जालंधर में हुआ था। सुरभि ज्योति के पिता, माता के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। उनके भाई सूरज ज्योति एक इंजीनियर हैं। सुरभि ज्योति जालंधर, पंजाब, भारत के एक व्यवसाय-आधारित हिंदू परिवार से हैं। वह जाति से हिंदू है और हिंदू धर्म का पालन करती है। इसके अलावा, वह राष्ट्रीयता से एक भारतीय है।

शिक्षा

उन्होंने शिव ज्योति पब्लिक स्कूल जालंधर में पढ़ाई की। उसके बाद, वह हंस राज महिला महाविद्यालय, जालंधर और फिर एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जालंधर गई। सुरभि ने अंग्रेजी में मास्टर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई भी की।

  • स्कूल -शिव ज्योति पब्लिक स्कूल जालंधर
  • कॉलेज -हंस राज महिला महाविद्यालय, जालंधर और फिर एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जालंधर

करियर

  • हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री में नाम कमाने वाली सुरभि ज्योति ने अपने करियर की शुरुआत पंजाब में थिएटर से की थी। उन्होंने थिएटर में अभिनय के साथ-साथ रेडियो जॉकी के रूप में भी काम किया।
  • साल 2010 में उन्हें पंजाबी फिल्म ‘इक कुड़ी पंजाब दी’ में काम करने का मौका मिला। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह कई पंजाबी फिल्मों और टेलीविजन शो में दिखाई दीं। 2012 में वह पंजाबी इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम बन गई थीं।
  • 2012 में सुरभि ने हिंदी टेलीविजन में ‘कुबूल है’ सीरियल से डेब्यू किया था। इस शो में उन्होंने जोया खान का मुख्य किरदार निभाया था। यह शो उनके करियर का सबसे सफल शो था। जो 2012 से 2016 तक प्रसारित हुआ।
  • उन्होंने 2015 में ज़ी गोल्ड अवार्ड्स में मेयांग चांग के साथ प्रेम नाटक प्यार तूने क्या किया के तीन सीज़न की मेजबानी की।
  • 2017 में, उन्होंने 4 लायंस फिल्म्स के वेब शो में तनहाईन नामक बरुन सोबती के साथ मीरा कपूर के रूप में अभिनय किया, जो एक गैर-न्यायिक और भावनात्मक रूप से कमजोर फैशन डिजाइनर है।
  • 2018 में सुरभि नागिन 3 में दिखाई दी , जो एकता कपूर का सुपरनैचुरल शो है। शो में अन्य कलाकार अनीता हसनंदानी पर्ल वी पुरी और करिश्मा तन्ना हैं।
  • वह एक्टिंग के अलावा कई शोज में होस्ट और गेस्ट के तौर पर नजर आ चुकी हैं।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

एक्ट्रेस सुरभि ज्योति की 2021 तक शादी नहीं हुई है। ऐसे में उनके पति का नाम अभी हम आपको नहीं बता सकते। उनके रिलेशनशिप स्टेटस की बात करें तो सुरभि सिंगल हैं और उनका कोई बॉयफ्रेंड नहीं है।

सुरभि ज्योति मूवीज ( Surbhi Jyoti Movies)

YearFilmLanguage
2010Ik Kudi Punjab DiPunjabi
2012Raula Pai Gaya Punjabi
2012Munde Patiala De Punjabi
2021Kya Meri Sonam Gupta Bewafa Hai?Hindi

टीवी सीरियल्स (TV Serials)

2012-2016 में क़ुबूल है, उन्होंने कुमकुम भाग्य, जमाई राजा और टशन-ए-इश्क में अतिथि के रूप में देखा। उन्होंने कॉमेडी नाइट्स बचाओ और कॉमेडी नाइट्स लाइव में भाग लिया। 2014 में सुरभि होस्ट प्यार तूने क्या किया और 2017 में लव और धोकैन। उसके बाद वह 2018 में नागिन 3 में नजर आईं।

वेब सीरीज

Year Title Network
2016Desi Explorers Taiwan
Desi Explorers Yas Island
Youtube
2017TanhaiyanHotstar
2021Qubool Hai 2.0
The Return
Zee5
Disney+Hotstar

म्यूजिक वीडियो

YearTitle
2018Haanji
2020Aaj Bhi
Judaiyaan
2021Sakhiyaan

सुरभि ज्योति अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

सुरभि ज्योति ने भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में अपने पूरे करियर में कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने इंडियन टेलीविज़न एकेडमी अवार्ड्स में परफॉर्मर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता है। उन्होंने अपने करियर में दो बार सर्वश्रेष्ठ पहली अभिनेत्री का ज़ी गोल्ड अवार्ड और दो बार सर्वश्रेष्ठ ऑनस्क्रीन पुरस्कार भी जीता है।

सुरभि ज्योति (Surbhi Jyoti) की तस्वीरें

surbhi jyoti
surbhi jyoti
surbhi jyoti
surbhi jyoti
surbhi jyoti

सुरभि ज्योति (Surbhi Jyoti) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • सुरभि ज्योति का जन्म और पालन-पोषण जालंधर में हुआ है।
  • सुरभि ने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर आर्टिस्ट, आरजे और डिबेटर के रूप में की और यहां तक ​​कि तीन बार नेशनल डिबेट चैंपियनशिप भी जीती।
  • मुंबई में टीवी उद्योग में शामिल होने से पहले, उन्होंने कुछ पंजाबी फिल्मों, संगीत वीडियो और धारावाहिकों में भी काम किया।
  • उन्होंने अपनी लोकप्रिय टीवी श्रृंखला क़ुबूल है में 5 अलग-अलग भूमिकाएँ निभाईं।
  • उनके पूर्व प्रेमी, जोरावर सिंह पंजाबी अभिनेत्री मधुरजीत सरघी के भाई थे
  • सुरभि का सबसे सफल किरदार जोया फारुकी का था, जिसे उन्होंने क़ुबूल है में निभाया था।
  • सुरभि अपनी फिटनेस को लेकर काफी अनुशासित हैं और पिज्जा से काफी नफरत करती हैं।
  • असल जिंदगी में सुरभि काफी गुस्से वाली हैं।
  • सुरभि आमिर खान और सलमान खान की बहुत बड़ी फैन हैं और उनके साथ एक फिल्म करना चाहती हैं।
  • उसे हाइड्रोफोबिया यानी पानी का अत्यधिक या तर्कहीन डर है।
  • वह बहुत जल्द बॉलीवुड फिल्म में डेब्यू करने वाली हैं।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट