तारा सुतारिया का जीवन परिचय Tara Sutaria Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत पति का नाम (Husband) : Unmarriedउम्र (Age) : 26

कौन हैं तारा सुतारिया (Tara Sutaria) ?

तारा सुतारिया एक भारतीय एक्ट्रेस, डांसर और सिंगर हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2010 में टेलीविजन सीरियल बिग बड़ा बूम में बाल कलाकार के रूप में की थी। तारा एक वीडियो जॉकी और अपनी शुरुआती किशोरावस्था में डिज़नी चैनल इंडिया का चेहरा थीं। वह नवंबर 2018 में धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर तले फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2” से बॉलीवुड में डेब्यू किया । उन्होंने 2020 में म्यूजिक एल्बम मसकली 2.0 में परफॉर्म किया है।

तारा बहुत सुंदर और शिक्षित व्यक्तित्व है। उन्होंने I.S.T.D और सेंट एंड्रयूज कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वह 7 साल की उम्र में एक पेशेवर गायिका रही हैं। फिल्मों के लिए, भारत में विज्ञापन के साथ-साथ तारा ने संगीत रिकॉर्ड किया और उसमें काफी अच्छा प्रदर्शन किया। वह एक महत्वपूर्ण प्रशंसक का आनंद लेती है और मुख्य रूप से उनकी गुड़िया जैसी दिखने के लिए प्रशंसा की जाती है।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) तारा सुतारिया (Tara Sutaria)
उपनाम (Nickname) तारा (Tara)
जन्म स्थान (Birthplace)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
होमटाउन (Hometowm)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth)19 November 1995
उम्र (Age)26
पेशा (Profession) एक्ट्रेस
डेब्यू (Debut)
बॉलीवुड फिल्म: स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 (2019)

हिंदी टीवी: बड़ा बड़ा बूम (2010)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)Not Known
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification) ग्रेजुएट (Bachelor’s degree in Mass Media)
धर्म (Religion)पारसी
पिता का नाम (Father)हिमांशु सुतारिया (Himanshu Sutaria)
माता का नाम (Mother)टीना सुतारिया (Tina Sutaria)
बहन (Sister)पिया सुतारिया (Pia Sutaria) [Twins]
भाई (Brother)Not Available
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

तारा सुतारिया का जन्म 19 नवंबर 1995 को मुंबई, महाराष्ट्र में हिमांशु सुतारिया और टीना सुतारिया के घर हुआ था। वह एक पारसी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह अपनी जुड़वां बहन पिया सुतारिया के साथ पली-बढ़ी। तारा 2008 में गायक वर्ग में पोगो अमेजिंग किड्स अवार्ड्स के शीर्ष 7 फाइनलिस्ट में से एक है। वह रॉयल एकेडमी ऑफ डांस, यूनाइटेड किंगडम से आधुनिक डांस, शास्त्रीय बैले और लैटिन अमेरिकी डांस में एक प्रशिक्षित डांसर है।

सुतारिया को सात साल की उम्र से ही गाने का शौक है। उन्होंने फिल्मों, विज्ञापनों और अपने स्वयं के मूल काम के लिए भारत और विदेश में संगीत रिकॉर्ड किया है। उन्होंने तारे जमीं पर और गुजारिश जैसी बॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज दी है। उन्होंने लोकप्रिय कलाकारों के साथ भी प्रदर्शन किया है, जिसमें लुइज़ बैंक्स, मिकी मैक्लेरी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई संगीत कार्यक्रमों में एकल शामिल हैं। एक योग्य गायिका होने के अलावा, तारा सुतारिया को लंदन में रॉयल एकेडमी ऑफ डांस से शास्त्रीय बैले, आधुनिक डांस और लैटिन अमेरिकी डांस के डांस रूपों में प्रशिक्षित किया गया है।

उसके पसंदीदा शौक यात्रा करना, नृत्य करना और गाना है। “आई विल ऑलवेज लव यू” यह उनका पसंदीदा गाना है। उसे लाल रंग बहुत पसंद है।

जन्म व फैमिली

तारा सुतारिया का जन्म 19 नवंबर 1995 को मुंबई, महाराष्ट्र में हिमांशु सुतारिया और टीना सुतारिया के घर हुआ था। वह एक पारसी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह अपनी जुड़वां बहन पिया सुतारिया के साथ पली-बढ़ी। तारा 2008 में गायक वर्ग में पोगो अमेजिंग किड्स अवार्ड्स के शीर्ष 7 फाइनलिस्ट में से एक है।

शिक्षा

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के बाई अवाबाई फ्रामजी पेटिट गर्ल्स हाई स्कूल से पूरी की और उसके बाद, वह सेंट एंड्रयूज कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई करने चली गईं, जहाँ से उन्होंने मास मीडिया में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

अपने स्नातक के दौरान वह एक प्रशिक्षित बैले डांसर भी हैं और उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में नृत्य के लिए रॉयल एकेडमी ऑफ डांस और इंपीरियल सोसाइटी ऑफ टीचर्स में प्रशिक्षण लिया है।

  • स्कूल – बाई अवाबाई फ्रामजी पेटिट गर्ल्स हाई स्कूल, मुंबई
  • कॉलेज -सेंट एंड्रयूज कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई

करियर

  • तारा ने singing category में भी भाग लिया और वर्ष 2008 में पोगो अमेजिंग किड्स के शीर्ष सात फाइनलिस्ट में से एक थी। तारा सुतारिया एक बहु-प्रतिभाशाली लड़की है क्योंकि वह बैले और लैटिन अमेरिकी dance में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है।
  • वह ऐसा कह सकती हैं क्योंकि उन्होंने रॉयल एकेडमी ऑफ डांस से प्रशिक्षण प्राप्त किया है जो यूनाइटेड किंगडम है। तारा ने स्कूल ऑफ बैले एंड क्लासिकल डांस, मुंबई में पढ़ाई की। उन्हें विनी की भूमिका के लिए प्रसिद्धि और पहचान मिली, जो उन्होंने टीवी शो द सूट लाइफ ऑफ करण एंड कबीर और फिर ओए जस्सी में जस्सी में की थी।
  • तारा सुतारिया ने “बूम ब्लास्ट” शो के लिए सैक्सोफोन पर टोनी लाकाटोस के साथ लुइस बैंक्स और गीनो बैंक्स के साथ गाया और नृत्य किया, जहां उन्होंने तीन गाने गाए। उन्होंने ग्लीहाइव चोइर और स्टॉप-गैप्स जूनियर कोरल एन्सेम्बल के साथ भी प्रदर्शन किया। तारा ने गुजारिश, तारे ज़मीन पर और डेविड जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी गाया है और टोक्यो, लंदन, मुंबई और लवासा में संगीत कार्यक्रम भी किए हैं। उन्हें डिज़नी चैनल के साथ उनके वीडियो जॉकी और साथ ही साथ उनके एन डी एंबेसडर के रूप में दौरे का अवसर मिला है।
  • तारा सुतारिया ने रैल पदमसी के एसीई प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित हिट स्टेज म्यूजिकल “ग्रीस” में “सैंडी” की मुख्य भूमिका निभाई। 2018 में, तारा को गायक श्रेणी में “पोगो अमेजिंग किड्स अवार्ड्स” के शीर्ष तीन फाइनलिस्ट के लिए भी चुना गया था
  • बाद में, उन्होंने सोनी टीवी पर एक टेलीविजन शो “एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा” में भाग लिया और 10,000 भारतीय रुपये जीते।
  • तारा ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 से की, जिसे करण जौहर ने प्रोड्यूस किया है जिसमें वह हैंडसम टाइगर श्रॉफ और खूबसूरत अनन्या पांडे के साथ हैं।
  • तारा ने TEDx के लिए भी प्रदर्शन किया जो वर्ष 2015 में मुंबई में आयोजित किया गया था। तारा ने अपनी दूसरी फिल्म क्रश के साथ की थी। सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और फिल्म साल 2019 में आई मरजावां थी।
  • हाल में उन्हें Ahaan Shetty की डेब्यू फिल्म तड़प में मुख्य भूमिका निभाई है

रिलेशनशिप एंड अफेयर

तारा सुतारिया का रिलेशनशिप स्टेटस अविवाहित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जा रहा है कि वह अभिनेता आधार जैन को डेट कर रही हैं। उनके अभिनेता रोहन विनोद मेहरा के साथ रिश्ते में होने की भी अफवाह थी और लेकिन अब यह जोड़ी स्पष्ट रूप से अलग हो गई है।

तारा सुतारिया मूवीज (Tara Sutaria Movies)

YearFilmLanguage
2019 Student Of The Year 2
Marjaavaan
Hindi
2021TadapHindi

तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

YearAwardCategory
2020Zee Cine Award 
Filmfare Award
Best Female Debut
201926th Screen Awards

तारा सुतारिया (Tara Sutaria) की तस्वीरें

tara sutaria wikipedia
tara sutaria wikipedia
tara sutaria wikipedia
tara sutaria wikipedia
tara sutaria wikipedia

तारा सुतारिया (Tara Sutaria) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • तारा सुतारिया मुंबई के एक संपन्न पारसी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह राष्ट्रीयता से एक भारतीय हैं
  • उसने विभिन्न टेलीविजन विज्ञापनों और फोटो-शूट में भी अभिनय किया है।
  • सुतारिया लंदन स्थित ‘द स्कूल ऑफ क्लासिकल बैले एंड वेस्टर्न डांस’, ‘रॉयल ​​एकेडमी ऑफ डांस’ और ‘आईएसटीडी’ (इंपीरियल सोसाइटी फॉर टीचर्स) से आधुनिक dance, शास्त्रीय बैले और लैटिन अमेरिकी dance के dance रूपों में एक उत्कृष्ट प्रशिक्षित dancer हैं।
  • उनकी आवाज के लिए उन्हें “इंडियन माइली साइरस” माना जाता है।
  • वह 7 साल की उम्र से गा रही है। दिलचस्प बात यह है कि तारा ने ‘तारे जमीं पर’ और ‘गुजारिश’ जैसी फिल्मों के लिए भी अपनी आवाज दी है।
  • वह ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं और इंस्टाग्राम पर उनके मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
  • तारा ने सार्वजनिक बोलने के अपने डर से लड़ने के बारे में बात की, और हमसे TEDx सेंट जेवियर्स मुंबई में खुद के प्रति सच्चे रहने का आग्रह किया।
  • वह सिंगर अरमान मलिक की बचपन की दोस्त हैं।
  • 2010 में, तारा सुतारिया ने डिज्नी इंडिया पर प्रसारित होने वाले टीवी शो बिग बड़ा बूम की मेजबानी की।
  • वह कुछ टेलीविजन विज्ञापनों में भी दिखाई दीं।
  • उन्होंने डिज़नी चैनल इंडिया के साथ वीडियो जॉकी के रूप में काम करना शुरू किया।
  • वह 10 से अधिक वर्षों से एनसीपीए (नेशनल सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स) में भी गा रही हैं।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट