मृणाल ठाकुर का जीवन परिचय Mrunal Thakur Wikipedia Biography in hindi

जन्म स्थान (Birthplace) : नागपुर, महाराष्ट्र, भारत पति का नाम (Husband) : Unmarriedउम्र (Age) : 29

कौन हैं मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) ?

मृणाल ठाकुर एक प्रसिद्ध भारतीय मॉडल होने के साथ-साथ एक अभिनेत्री भी हैं जो मुख्य रूप से हिंदी और मराठी फिल्मों के साथ-साथ भारतीय ओपेरा में भी काम करती हैं। वह टेलीविजन धारावाहिक कुमकुम भाग्य में बुलबुल के रूप में अपने चरित्र के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने डेविड वोमार्क की 2018 की फिल्म लव सोनिया में प्रमुख भूमिका निभाई है। 2019 में, ठाकुर ने जीवनी नाटक सुपर 30 और एक्शन थ्रिलर बाटला हाउस में अभिनय करके हिंदी सिनेमा में कदम रखा, जो दोनों ही बेहद सफल रहे।

2014 में मराठी सिनेमा में अपनी शुरुआत के बाद से, अभिनेत्री मृणाल ठाकुर का करियर लगातार ऊपर की ओर रहा है; भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा दोनों में कुछ यादगार भूमिकाओं के लिए धन्यवाद। उन्होंने टेलीविजन पर शुरुआत की, लोकप्रिय सोप ओपेरा कुमकुम भाग्य के साथ प्रमुखता के साथ मराठी सिनेमा में विट्टी डांडू (2014) और सूरजा (2014) जैसी फिल्मों के माध्यम से शुरुआत की।

जीवनी | हिंदी बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम (Name) मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur)
उपनाम (Nickname) गोली (Goli)
जन्म स्थान (Birthplace)नागपुर, महाराष्ट्र, भारत
जन्म तिथि (Date of Birth)1 August 1992
उम्र (Age)29
पेशा (Profession) एक्ट्रेस & मॉडल
डेब्यू (Debut)मराठी फिल्म: हैलो नंदन (2014)
इंडो-अमेरिकन फिल्म: लव सोनिया (2018)
बॉलीवुड फिल्म: सुपर 30 (2019)

हिंदी टीवी: मुझसे कुछ कहता है… ये खामोशियां (2012-2013)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान शहर (Current City)Not Known
शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)Bachelor Of Mass Media
धर्म (Religion)हिंदू
पिता का नाम (Father)उदयसिंह बी ठाकुर (यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में सहायक महाप्रबंधक)
Udaysing B Thakur [Assistant General Manager at Union Bank of India
]
माता का नाम (Mother) Not known
बहन (Sister)लोचन ठाकुर (Lochan Thakur)
भाई (Brother)मंदार ठाकुर (Mandar Thakur)
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित

निजी जीवन

मृणाल ठाकुर का जन्म 1 अगस्त 1992 को नागपुर, भारत में हुआ था। वह एक हिंदू मराठी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके दो भाई-बहन हैं, एक छोटा भाई और एक बड़ी बहन। मृणाल ने के.सी. कॉलेज से पत्रकारिता में अपनी डिग्री पूरी की।

मृणाल ठाकुर एक प्रसिद्ध भारतीय मॉडल होने के साथ-साथ एक अभिनेत्री भी हैं जो मुख्य रूप से हिंदी और मराठी फिल्मों के साथ-साथ भारतीय ओपेरा में भी काम करती हैं। वह टेलीविजन धारावाहिक कुमकुम भाग्य में बुलबुल के रूप में अपने चरित्र के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने डेविड वोमार्क की 2018 की फिल्म लव सोनिया में प्रमुख भूमिका निभाई है।

कॉलेज में रहते हुए, मृणाल ठाकुर ने प्रसिद्ध अभिनेता मोहित सहगल के साथ स्टार प्लस के धारावाहिक “मुझसे कुछ कहते हैं … ये खामोशियां” में अभिनय किया। बाद में उन्होंने स्टार प्लस के धारावाहिक “हर युग में आएगा एक अर्जुन” नामक एक स्तंभकार की भूमिका निभाई।

जन्म व फैमिली

मृणाल ठाकुर का जन्म 1 अगस्त 1992 को नागपुर, भारत में हुआ था।। मृणाल का जन्म एक समृद्ध मराठी परिवार में हुआ था। उनका पूरा परिवार हिंदू धर्म को मानता है और हिंदू देवी-देवताओं की पूजा करता है। वह स्वयं भगवान श्री गणेश की भक्त हैं। मृणाल ठाकुर के पिता का नाम उदयसिंह भटेसिंग ठाकुर है, जो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में सहायक महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। उनकी मां का नाम वंदना ठाकुर है जो एक गृहिणी हैं।

मृणाल के घर में उसके माता-पिता के अलावा उसका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम मंदार ठाकुर है और उसकी एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम लोचन ठाकुर है। ठाकुर की बड़ी बहन लोचन मेकअप आर्टिस्ट हैं।

शिक्षा

मृणाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जलगांव से प्राप्त की, जिसके बाद मृणाल ने के.सी. कॉलेज से पत्रकारिता में मेजर के साथ अपनी डिग्री पूरी की। कॉलेज में रहते हुए, मृणाल ठाकुर ने प्रसिद्ध अभिनेता मोहित सहगल के साथ स्टार प्लस के धारावाहिक “मुझसे कुछ कहते हैं … ये खामोशियां” में अभिनय किया।

  • स्कूल – सेंट जोसेफ कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जलगांव
  • कॉलेज – के.सी. कॉलेज , मुंबई

करियर

  • कॉलेज में भाग लेने के दौरान, ठाकुर ने स्टार प्लस श्रृंखला मुझसे कुछ कहती है … है खामोशियां में मोहित सहगल के विपरीत मुख्य महिला प्रधान गौरी भोसले को चित्रित करने के लिए हस्ताक्षर किए। शो 2012-13 से प्रसारित हुआ।
  • बाद में 2013 में, ठाकुर मिस्ट्री-थ्रिलर हर युग में आएगा एक – अर्जुन में एक एपिसोडिक रूप में दिखाई दीं, जिसमें उन्होंने साक्षी आनंद नामक एक पत्रकार की भूमिका निभाई।
  • फरवरी 2014 में, ठाकुर ने ज़ी टीवी के सोप ओपेरा कुमकुम भाग्य पर हस्ताक्षर किए, जिसके लिए उन्होंने अगले महीने शूटिंग शुरू की। सृति झा, शब्बीर अहलूवालिया, अरिजीत तनेजा और सुप्रिया शुक्ला की सह-अभिनीत शो ने 15 अप्रैल को प्रसारण शुरू किया और ठाकुर ने बुलबुल अरोड़ा का किरदार निभाया
  • ठाकुर ने जनवरी 2016 में शो छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने एंड टीवी के सौभाग्यलक्ष्मी के एक विशेष एपिसोड में नृत्य किया और टेलीविजन से संन्यास ले लिया।
  • 2016 में, टेलीविजन छोड़ने के बाद, ठाकुर ने अपनी पहली फिल्म- अंतर्राष्ट्रीय फिल्म लव सोनिया- के लिए फिल्मांकन शुरू किया, जिसे 2017 में उनके द्वारा पूरा किया गया था। फिल्म की रिलीज़ की तारीख को कई बार आगे बढ़ाया गया और आखिरकार सितंबर 2018 को रिलीज़ किया गया। ठाकुर की भूमिका थी सोनिया की, एक गाँव की लड़की जो वैश्विक मानव तस्करी के मुद्दे को सामने लाती है। भूमिका की तैयारी में, वह वेश्याओं की शारीरिक भाषा का अध्ययन करने के लिए कोलकाता के पास एक वेश्यालय में रहीं।
  • 2019 में, ठाकुर ने विकास बहल और अनुराग कश्यप के संयुक्त प्रोडक्शन सुपर 30 में ऋतिक रोशन के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, जो गणितज्ञ आनंद कुमार (फिल्म में रोशन द्वारा चित्रित) और उनके कार्यक्रम सुपर 30 पर आधारित थी। फिल्म में, ठाकुर ने कुमार की प्रेमिका रितु रश्मि के वास्तविक जीवन के चरित्र को चित्रित किया। हालांकि कई आलोचकों ने उन्हें उनकी भूमिका के लिए निराश पाया, बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श ने उनके प्रदर्शन को “शानदार” बताया।
  • उस वर्ष बाद में, ठाकुर को निखिल आडवाणी की एक्शन थ्रिलर बाटला हाउस में जॉन अब्राहम के साथ कास्ट किया गया था। यह सितंबर 2008 में हुए बाटला हाउस मुठभेड़ मामले पर आधारित थी और इसमें एक पुलिस अधिकारी संजय कुमार (अब्राहम द्वारा अभिनीत) की कहानी सुनाई गई थी, जिसने मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।ठाकुर ने पत्रकार और संजय की पत्नी नंदिता कुमार की भूमिका निभाई। उनके प्रदर्शन को आलोचकों से आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली, और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उनकी लगातार दूसरी सफलता साबित हुई
  • बाद में 2019 में, ठाकुर ने वेब series बाहुबली: बिफोर द बिगिनिंग, एक नेटफ्लिक्स वितरण और ब्लॉकबस्टर बाहुबली फ्रैंचाइज़ी के स्पिन-ऑफ़ में काल्पनिक चरित्र शिवगामी के रूप में अभिनय किया। उसने अगले दशक और वर्ष 2020 की शुरुआत अपने दूसरे नेटफ्लिक्स वेंचर, एंथोलॉजी हॉरर फिल्म घोस्ट स्टोरीज के साथ की, जिसमें चार खंड थे।
  • अगस्त 2021 तक, ठाकुर के पास 2021 में रिलीज़ होने वाली एक स्पोर्ट ड्रामा है। उनकी पहली रिलीज़ हुई, तूफान, राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित एक फिल्म, फरहान अख्तर के साथ, जिसका प्रीमियर 16 जुलाई 2021 को अमेज़न प्राइम वीडियो पर हुआ, और शाहिद कपूर के साथ दूसरी जर्सी, जिसका प्रीमियर december 2021 को थियेटर में होगा।

रिलेशनशिप एंड अफेयर

मृणाल के विवाहित जीवन की बात करें तो वह अभी भी अविवाहित हैं और इसलिए उनके पति का नाम ज्ञात नहीं है। उनका टेलीविजन लेखक शरद चंद्र त्रिपाठी के साथ अफेयर था लेकिन अब वह शरद से अलग हो गई हैं।

मृणाल ठाकुर मूवीज (Mrunal Thakur Movies)

YearFilmLanguage
2014Vitti Dandu
Surajya
Marathi
2018Love SoniaHindi/English
2019Super 30
Batla House
Hindi
2020 Ghost Stories Hindi
2021Toofaan
Jersey
Hindi

टीवी सीरियल्स (TV Serials)

YearShow
2012-2013Mujhse Kuchh Kehti…Yeh Khamoshiyaan
2013Har Yug Mein Ayega Ek Arjun
2014–2016 Kumkum Bhagya
2015Nach Baliye 7
2016SauBhagyalaxmi
Tuyul & Mbak Yul Reborn
2017Nadin

म्यूजिक वीडियोस

YearTitleLabel
2020Gallan GoriyaT-Series
2021Bad Boy x Bad GirlSony Music India
2021Aise Na Chhoro T-Series

मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) अवार्ड्स एंड अचीवमेंट्स

YearAwardCategory
2018London Indian Film FestivalBest Newcomer Award
2019Gold AwardsRising Star From Indian Television to Film

मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) की तस्वीरें

mrunal thakur
mrunal thakur
mrunal thakur
mrunal thakur
mrunal thakur

मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) के बारे में कुछ तथ्य

  • स्मोकिंग – नहीं
  • मृणाल ठाकुर का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था।
  • मृणाल ने कलर्स टीवी पर प्रसारित होने वाले स्पोर्ट्स रियलिटी एंटरटेनमेंट शो बॉक्स क्रिकेट लीग (2014-2016) में भाग लिया।
  • 2013 में, उन्होंने बरुण सोबती के साथ, दुबई में एक कॉमेडी स्टेज प्ले ‘दो फूल चार माली’ किया।
  • उन्होंने शरद चंद्र त्रिपाठी के साथ डांस रियलिटी टीवी शो ‘नच बलिए’ सीजन 7 में भी भाग लिया।
  • 2016 में, उन्होंने प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक, सौभाग्यलक्ष्मी के एक विशेष एपिसोड में अपना नृत्य प्रदर्शन दिया।
  • मृणाल ठाकुर इंडोनेशियाई सोप ओपेरा, तुयुल और मबक यूल रीबॉर्न का भी हिस्सा थीं।
  • एक इंडो-अमेरिकन फिल्म ‘लव सोनिया’ में उनके प्रदर्शन को देखने के बाद, आमिर खान ने उन्हें अपनी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ (2018) में एक भूमिका की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह प्रोडक्शन कंपनी, यशराज फिल्म्स के साथ तीन-फिल्म अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहती थी, क्योंकि इससे उसकी अंतरराष्ट्रीय देखभाल प्रभावित होती
  • उन्हें ज़ी टीवी के शो “कुमकुम भाग्य” से कुछ लोकप्रियता मिली।
  • वह कुछ टेलीविजन विज्ञापनों में भी दिखाई दीं।
  • वह टेनिस और क्रिकेट जैसे आउटडोर खेल खेलना पसंद करती है
  • वर्ष 2018 में, उन्होंने लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल में फिल्म लव सोनिया के लिए सर्वश्रेष्ठ newcomer का खिताब जीता।

Leave a Comment

अक्षय कुमार की आखिरी हिट फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर बनाया था जबरदस्त रिकॉर्ड Kantara Collection: 100 करोड़ कमाई की तरफ बढ़ रही ‘कांतारा’ Mili Box Office Collection Day 3 Shahrukh Khan के ‘भाई’ हैं Salman Khan, किंग खान की इस बात ने जीता .. मां बनने के बाद आलिया ने शेयर किया शानदार पोस्ट